कार्रवाई:बस ऑपरेटर की मनमानी, भिंड से इटावा का किराया 47 रुपए, वसूल रहे 70, दाे बसें जब्त

भिंड बस स्टैंड से विभिन्न रूटों पर दौड़ने वाली यात्री बसों में यात्रियों से मनमाना किराया वसूल किया जा रहा है। भिंड से लहार के लिए 10 रुपए और इटावा के लिए 20 रुपए निर्धारित किराए से ज्यादा लिए जा रहे हैं। गुरुवार को इसी तरह की शिकायत पर जिला परिवहन अधिकारी अनुराग शुक्ला ने इंदिरा गांधी चौराहा से दो बसों को पकड़ा है।

भिंड बस स्टैंड से प्रतिदिन 100 से 125 बसें विभिन्न रूटों पर दौड़ लगाती हैं।

सबसे ज्यादा बसें भिंड ग्वालियर रुट पर संचालित होती हैं। परिवहन विभाग ने भिंड से ग्वालियर का किराया 96 रुपए 25 पैसा प्रति यात्री निर्धारित किया है। जबकि किराया पूरे 100 रुपए वसूल किया जा रहा है। इसी प्रकार से भिंड से इटावा का किराया 47 रुपए तय है। लेकिन निजी बस ऑपरेटर्स 70 रुपए ले रहे हैं। खास बात तो यह है कि जो यात्री निर्धारित से ज्यादा किराया देने में आना कानी करते हैं, उन्हें कंडक्टर बीच सफर में बस से नीचे उतारने की धमकी देते हैं, जिससे मजबूरन यात्रियों को निर्धारित से ज्यादा किराया देना पड़ता है।

ऐसे होती है किराए की गणना
डीजल के बढ़ते दामों के बाद बस ऑपरेटर यूनियन की मांग पर सरकार ने मई महीने में यात्री किराया में बढ़ोत्तरी की थी। मई में जारी राजपत्र के मुताबिक अब साधारण बसों में पहले 5 किमी के लिए कुल 7.50 और इसके बाद प्रति किमी 1.25 रुपए प्रति किलोमीटर की दर से किराया लिया जाएगा। इससे पहले एक रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया की गणना होती थी।

लहार रोड पर भी ज्यादा किराया
भिंड ग्वालियर और भिंड इटावा रूट के बजाए भिंड लहार रूट पर भी यात्रियों से निर्धारित से ज्यादा किराया वसूल किया जा रहा है। भिंड से लहार की दूरी 56 किलोमीटर है। इस प्रकार से भिंड से लहार का किराया 70 रुपए होता है। लेकिन यात्रियों से 80 रुपए किराया वसूल किया जा रहा है। वहीं भिंड से ऊमरी, रौन, मिहोना का भी निर्धारित से ज्यादा किराया यात्रियों से वसूल किया जा रहा है।

यात्रियों को वापस कराए 20-20 रुपए
गुरुवार को जिला परिवहन अधिकारी अनुराग शुक्ला ने ट्रैफिक टीआई रंजीत सिंह सिकरवार के इंदिरा गांधी चौराहा पर चैकिंग प्वाइंट लगाकर यात्री बसों की जांच की। इस दौरान बस क्रमांक एमपी 07 टीए 7777 को रोका, जो कि ग्वालियर से इटावा के लिए जा रही थी। बस में करीब 60 सवारियां बैठी हुई थीं। डीटीओ शुक्ला ने बस के अंदर जाकर यात्रियों से वसूले गए किराए की जानकारी ली, तो यात्रियों ने बताया कि ग्वालियर से इटावा के 170 रुपए और भिंड से इटावा का 70 रुपए किराया लिया गया है।

वहीं डीटीओ शुक्ला ने ड्रायवर से बस के कागजात मांगे तो वह दिखा नहीं पाया। साथ ही उसके पास परमिट भी नहीं था। ऐसे में डीटीओ ने दूसरी बस बुलाकर सवारियों को इटावा के लिए रवाना कराया। साथ ही सभी यात्रियों को 20-20 रुपए ज्यादा लिए गए पैसे लौटवाएं। इसके उपरांत डीटीओ ने इसी स्थान पर दूसरी बस क्रमांक एमपी 07 पी 1246 को रोक लिया।

इस बस में भी 50 के करीब सवारियां बैठी हुई थी। बस में सवार यात्रियों ने डीटीओ को बताया कि भिंड से इटावा का उनसे 70 रुपए किराया वसूला गया है। वहीं जब डीटीओ ने कंडक्टर से निर्धारित से ज्यादा किराया लेने को लेकर सवाल किया तो उसने जवाब दिया कि सभी बस वाले 70 रुपए ले रहे हैं, इसलिए वह भी ले रहा है।

ऐसे में डीटीओ ने इस बस में भी सवार यात्रियों को अतिरिक्त लिए गए 20-20 रुपए लौटवाएं। साथ ही इन सवारियों को भी दूसरी बस से इटावा के लिए रवाना किया। वहीं इन दोनों बसों को थाना परिसर में खड़ा कराया गया है। इसके अलावा डीटीओ ने एक ओर यात्री बस व दो स्कूल बसों को भी कागजात पूरे न होने पर पकड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *