सऊदी अरब में तब्लीगी जमात पर बैन ….. अगले जुमे से पहले मस्जिदें खाली करने का आदेश, सरकार ने इसे आतंकवाद का एंट्री गेट कहा

सऊदी अरब ने तब्लीगी जमात पर बैन लगा दिया है। सऊदी अरब की सरकार ने तब्लीगी जमात को आतंकवाद के द्वारों में से एक बताया है। साथ ही सरकार ने इस जमात के लोगों को अगले जुमे की नमाज से पहले मस्जिदें खाली करने का आदेश दिया है।

सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अब से शुक्रवार की नमाज के दौरान लोगों को तब्लीगी जमात से मिलने की जरूरत नहीं है। साथ उनसे किसी भी तरह का संपर्क रखना जरूरी नहीं है। इसमें आगे कहा गया है कि यह संगठन समाज के लिए खतरनाक है और देश में आतंकवाद के द्वार खोलने का दमखम रखता है।

‘तब्लीगी को लेकर लोगों को जागरूक करें’
सरकार की ओर से मस्जिदों से तब्लीगी को लेकर लोगों को जागरूक करने की अपील की गई है। लोगों को यह बताने के लिए कहा गया है कि तब्लीगी जमात क्यों और कैसे समाज के लिए खतरा है। सरकार का मानना है कि तब्लीगी जमात के गलत कामों को लोगों तक पहुंचाया जाना चाहिए। लोगों को लगातार इसकी जानकारी दी जानी चाहिए। इससे समाज में तब्लीगी की अहमियत कम हो जाएगी।

तब्लीगी जमात को लेकर भारत में बवाल हुआ
मालूम हो कि तब्लीगी जमात वही है जिसे लेकर पिछले साल भारत में काफी बवाल हुआ था। तब्लीगी से जुड़े लोगों पर यह आरोप लगा कि उन्होंने देश में कोरोना की पहली लहर के दौरान खतरा और बढ़ा दिया। अब सऊदी असर ने तबलीगी जमात पर बैन लगाकार कड़ा संदेश दिया है।

सुन्नी मुसलमानों का सबसे बड़ा संगठन
तब्लीगी जमात को सुन्नी मुसलमानों का सबसे बड़ा संगठन बताया जाता है। भारत में यह संगठन 1926 में अस्तित्व में आया। इनका मुख्य काम इस्लाम को लेकर धार्मिक उपदेश देना है। हालांकि इस संगठन के लोगों पर भड़काऊ बयान देने के भी आरोप लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *