Jharkhand Crime: 5000 से अधिक लड़कियों की तस्करी के आरोपी पन्नालाल महतो को अब ED ने किया गिरफ्तार

Human Trafficking In Jharkhand: 5,000 से ज्यादा लोगों की तस्करी करने का आरोप में पन्नालाल महतो उर्फ गंझू राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के एक मामले की जांच के संबंध में रांची के बिरसा मुंडा जेल में बंद है. वहीं पर प्रवर्तन निदेशालय ने उसे गिरफ्तार किया है.

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने धन शोधन (Money Laundering) के एक मामले में झारखंड के एक कथित अपराधी को गिरफ्तार किया. व्यक्ति पर 5,000 से ज्यादा लोगों की तस्करी करने का आरोप है. एजेंसी ने रविवार को यह जानकारी दी. पन्नालाल महतो उर्फ गंझू राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के एक मामले की जांच के संबंध में रांची के बिरसा मुंडा जेल में बंद है और इसी दौरान उसे गिरफ्तार किया गया. प्रवर्तन निदेशालय द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद 10 दिसंबर को रांची की विशेष धन शोधन निरोधक अधिनियम अदालत ने उसे पांच दिन के लिए केंद्रीय जांच एजेंसी की हिरासत में भेज दिया.

महतो झारखंड के खूंटी जिले का रहनेवाला है और 2006 और 2015 में राज्य की पुलिस ने उसे इन कथित अपराधों में गिरफ्तार किया था. हालांकि, उसे इन मामलों में जमानत मिल गई थी. निदेशालय ने एक बयान में कहा, ‘‘ महतो के खिलाफ खूंटी, रांची और दिल्ली में भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत अपहरण और तस्करी के संबंध में मामला दर्ज हैं.’’

अवैध मानव तस्करी से भारी संपत्ति अर्जित करने का आरोप

एजेंसी ने बताया कि ऐसा अनुमान है कि उसने ‘5,000 से कम लोगों की तस्करी तो नहीं ही की होगी.’’ निदेशालय ने अपनी जांच में पाया कि उसने झारखंड, दिल्ली और अन्य राज्यों में अवैध मानव तस्करी से संबंधित गतिविधियों से भारी संपत्ति अर्जित की है. झारखंड के सबसे बड़े मानव तस्कर को पुलिस ने खूंटी से गिरफ्तार किया था. उसने अब तक हजारों नाबालिग लड़के-लड़कियों को देश के विभिन्न शहरों समेत विदेशों में भी बेचा है. उसकी गिरफ्तारी खूंटी की एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट में छह अगस्त 2018 को दर्ज केस के आधार पर की गई थी. इस मामले में उसने खूंटी की तीन नाबालिग लड़कियों को दिल्ली ले जाकर बेच दिया था. पन्ना लाल और उसकी पत्नी सुनीता वर्ष 2003 से ही मानव तस्करी कर रहे हैं. इन 16 वर्षों में उन्होंने 100 करोड़ से अधिक की संपत्ति बनाई है.

झारखंड की सैंकड़ों लड़कियों को विदेशों में बेच चुका है

पन्नालाल पर आरोप है कि वह झारखंड की सैकड़ों लड़कियों को देश और विदेश में बेच चुका है. लड़कियों का सौदा करने के एवज में ही पन्नालाल करोड़ों रुपए की संपत्ति का मालिक है. पन्नालाल दिल्ली में प्लेसमेंट एजेंसी चलाने के नाम पर लड़कियों को बेचने का कारोबार करता था. पुलिस की जांच में इस बात का खुलासा हो गया है कि पन्नालाल कई लड़कियों को नौकरी दिलाने के नाम पर बेच चुका है. पन्नालाल की निशानदेही पर कई लड़कियों को बरामद की जा चुकी है. लड़कियों का कारोबार करने में पन्नालाल की पत्नी भी उसका पूरा सहयोग करती थी. पन्नालाल के गिरोह में 2 दर्जन से अधिक लोग लड़कियों की खरीद बिक्री का काम करते हैं. पन्नालाल से ईडी के द्वारा पूछताछ पूरी करने के बाद और भी अहम खुलासे होने की संभावना है.

दिल्ली में चलाता था प्लेसमेंट एजेंसी

पन्ना लाल आदिवासी बच्चों को पैसा मिलने का लालच देकर अपने साथ ले जाया करता था. गिरफ्तार करने के बाद पूछताछ के दौरान पन्ना लाल ने पुलिस को बताया था कि उसकी दिल्ली में तीन प्लेसमेंट एजेंसियां में हैं, जिनके माध्यम से वह मानव तस्करी कर लाए गए लड़के-लड़कियों को बाहर भेजता है. उसने यह भी स्वीकार किया था कि झारखंड और ओडिशा से ले जाए गए बच्चों से घरेलू काम, बंधुवा मजदूरी कराए जाते थे. इस काम में विभिन्न जिलों में सक्रिय दलाल और प्लेसमेंट एजेंसियां इसके साथ शामिल थी. कई लड़कियों को गलत धंधे में भी इसके द्वारा धकेल दिया जाता था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *