“योर्स वोट मैटर्स”:गवर्नमेंट स्कूल टीचर बलजिंदर सिंह ने 18400 टूथपिक से वोट देने का दिया संदेश

टूथपिक आर्टिस्ट बलजिंदर सिंह ने 25 जनवरी नेशनल वोटर डे को समर्पित करते हुए टूथपिक के जरिए मॉडल बनाकर वोट देने का संदेश दिया है। गुमटाला स्थित सरकारी मिडिल स्कूल के टीचर बलजिंदर सिंह सामाजिक शिक्षा पढ़ाते हैं। बलजिंदर सिंह ने वोटरों को अपने मत का प्रयोग करने के लिए एक मॉडल तैयार किया है।

बलजिंदर सिंह ने बताया कि टीचिंग उनका प्रोफेशन हैं, लेकिन दिल से वो आर्टिस्ट हैं। 16 दिन की मेहनत और 18400 टूथपिक के जरिए उन्होंने एक मोहर बनाई है। वोटर डे पर बनाए मॉडल के बारे में बलजिंदर ने बताया कि वोट देने का अधिकार हर किसी को है। लेकिन लोग उसका उपयोग नहीं करते, इसीलिए उन्होंने “योर्स वोट मैटर्स” का संदेश लिखा है। जिसका अर्थ है – आपका एक वोट बहुत कीमती है। उन्होंने कहा कि भारत सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और यहां वोट की ताकत ही इसकी तकदीर बदल सकती है। इसीलिए अब इंसान जो योग्य हो उसे वोट जरूर डालना चाहिए। किसी को भी यह नही सोचना चाहिए कि उनके वोट से क्या होगा। जबकि एक एक वोट से की तकदीर बदल सकती है और देश विकास जा विनाश की ओर जा सकता है।

पहले भी बना चुके हैं मॉडल

इससे पहले भी वह कई मौकों पर मॉडल बना चुके हैं। शहीद भगत सिंह का मॉडल उन्होंने बनाया था और श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित मॉडल भी उन्होंने बनाया था। यह दोनों मॉडल भी टूथपिक से ही बने थे। उन्होंने बताया की उन्हे बचपन से ही आर्ट का शौक रहा है और वो तकरीबन पिछले 25 सालों से ऑयल पेंटिंग बना रहे हैं लेकिन पिछले साढ़े तीन सालों से वो टूथपिक आर्ट का प्रयोग कर रहे हैं और कई मॉडल बना चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *