Election result in Infographics …. 10 ग्राफिक्स में चुनाव नतीजों के बारे में सबकुछ

 नई दिल्ली 

भाजपा गठबंधन 273 सीटें जीतकर सत्ता में फिर लौटा।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे गुरुवार को आ गए। चार राज्यों में भाजपा अपनी सत्ता बचाने में कामयाब रही। पंजाब में आप की आंधी ने कांग्रेस को सत्ता से बाहर कर दिया। यहां तक कि मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी दोनों सीटों से चुनाव हार गए।

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के चेहरे पर चुनाव लड़ी भाजपा को 255 सीटें मिलीं। उसका गठबंधन 273 सीटें जीतने में सफल रहा। हालांकि, डिप्टी सीएम केशव मौर्य की हार ने रंग में भंग डालने का काम किया। वहीं, उत्तराखंड में भाजपा ने हर चुनाव में सत्ता बदलने का मिथक तोड़ दिया, लेकिन मुख्यमंत्री का चुनाव हारने का सिलसिला जारी रहा। मणिपुर में भाजपा ने पहली बार बहुमत के साथ सत्ता हासिल की तो गोवा में प्रमोद सावंत अपना प्रभुत्व कायम करने में सफल रहे।

धामी नहीं तोड़ पाए मौजूदा मुख्यमंत्री के हारने का मिथक।
उत्तराखंड में हर पांच साल में सत्ता बदलने का मिथक भाजपा ने तोड़ दिया।
विज्ञापन
आप की आंधी में कांग्रेस ही नहीं हर पार्टी के दिग्गज को हार का सामना करना पड़ा।
अकाली दल के पूर्व प्रमुख और पांच बार मुख्यमंत्री रहे 94 साल के प्रकाश सिंह बादल भी अपनी परंपरागत सीट लंबी से चुनाव हार गए। पूर्व मुख्यमंत्री और पंजाब लोक कांग्रेस के मुखिया कैप्टन अमरिंदर सिंह पटियाला से, पूर्व उपमुख्यमंत्री और अकाली प्रमुख सुखबीर सिंह बादल जलालाबाद से, पंजाब के निवर्तमान डिप्टी सीएम ओपी सोनी अमृतसर मध्य से और पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर पूर्व से हार गए। पंजाब के इन सभी बड़े चेहरों को आम आदमी पार्टी के उम्मीदवारों ने हराया।
प्रमोद सावंत भाजपा को फिर से सत्ता में लाने में कामयाब रहे।
40 सीटों वाले गोवा में भाजपा 20 सीटें जीत गई। यहां बहुमत का आंकड़ा 21 सीटों का है। निर्दलियों की मदद से भाजपा ने एक बार फिर से सत्ता में वापसी की।
पूर्वोत्तर में भाजपा को हेमन्त बिस्वा सरमा के बाद एक और मजबूत नेता मिला।
60 सीटों वाले मणिपुर में सरकार बनाने के लिए 31 का आंकड़ा चाहिए। भाजपा 32 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार करने में सफल रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *