BJP की जीत पर बोले प्रशांत किशोर, 2024 में होगी भारत की असली लड़ाई, राज्यों के नतीजों पर न जाएं

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजे आ चुके हैं। इन नतीजों में एक बार फिर देश में बीजेपी की लहर साफ तौर पर देखी जा सकती है। बीजेपी की इस जीत के पीछे ब्रांड मोदी बड़ा फैक्टर रहा। लेकिन भाजपा की जीत के जश्न के बीच राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने रंग में भंग डालने का काम किया है।

देश के पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। जनता ने एक बार फिर बीजेपी को इनमें से चार राज्यों में मौका दिया है। बीजेपी खेमा भी अपने बेहतरीन प्रदर्शन से काफी खुश है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने भाषण में कहा कि, जिस तरह 2019 में बीजेपी ने केंद्र में वापसी की तो लोगों ने कहा ये जीत तो 2017 के यूपी चुनाव से तय हो गई थी, ठीक इसी तरह अब 2022 के परिणाम से 2024 का रण भी तय हो गया। लेकिन बीजेपी के इस प्रदर्शन को लेकर राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर का कुछ और ही कहना है। उन्होंने कहा है कि इन राज्यों के नतीजे ये तय नहीं करेंगे की 2024 में कौन सरकार बनाएगा। भारत की असली लड़ाई तो तब ही होगी।
चार राज्यों में शानदार जीत से जहां बीजेपी गदगद है, वहीं राजनीतिक रणनीतिकार इस जीत को कुछ और सोच रहे हैं। बीजेपी इस जीत को 2024 आम चुनाव से जोड़कर देखर रही तो वहीं रणनीतिकार प्रशांत किशोर इसको लेकर विपक्ष को कुछ और ही नसीहत देते दिखाई दे रहे हैं।

प्रशांत किशोर ने बीजेपी की इस जीत पर कहा है कि भारत की असली लड़ाई के नतीजे साल 2024 में आएंगे। प्रशांत किशोर ने शुक्रवार को एक ट्वीट करते हुए लिखा कि देश के लिए लड़ाई 2024 में लड़ी जाएगी और तभी नतीजे आएंगे, इन विधानसभा चुनावों में नहीं।

साहेब की बातों में ना फंसे

ट्वीट में प्रशांत किशोर ने आगे लिखा कि ‘साहेब ये जानते हैं! इसलिए राज्य के परिणामों के जरिए विपक्ष के खिलाफ एक मनोवैज्ञानिक धारणा बनाने की चाल चल रहे हैं। इस झूठी कथा में मत फंसे और इसका हिस्सा मत बनें।’

क्या बोले थे पीएम मोदी?

दरअसल विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद गुरुवार को ही शाम को पीएम मोदी ने अपने भाषण में इस जीत को 2024 के लिए काफी अहम बताया था। पार्टी मुख्‍यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि, जब हम 2019 में दोबार जीतकर आए तो कुछ राजनीतिक विज्ञानियों ने ये कहा था कि, ये जीत तो 2017 के यूपी चुनाव से ही तय हो गई थी।

मुझे लगता है कि अब ये राजनीतिक विज्ञानी एक बार फिर ये कहने की हिम्मत रखेंगे कि 2022 के परिणाम से 2024 के नतीजे भी दिखाई दे रहे हैं।

बता दें कि पांच राज्यों विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में बहुमत के साथ वापसी की है। सिर्फ पंजाब में बीजेपी को शिकस्त का मुंह देखना पड़ा क्योंकि यहां पर आम आदमी पार्टी की सुनामी ने सभी दलों का सफाया ही कर दिया। सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस का हुआ है। पांचों राज्यों में पार्टी का निराशाजनक प्रदर्शन रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *