भिंड … होली पर अफसरों को याद आई मिलावटखोरों की //…

भिंड से भोपाल जा रहा था सवा नौ लाख का मावा, फूड अफसरों ने पकड़ कर लिए सैम्पल …

होली त्योहार आते ही भिंड में मावा का कारोबार बढ़ गया है। भिंड से बढ़ी तादाद में मिलावटी मावा बड़े शहरों में जा रहा है। ये सूचना पर फूड एवं सेफ्टी डिपार्टमेंट के अफसरों ने छापामार कार्रवाई की है। ये कार्रवाई सोनी गोरमी में की गई। यहां फूड अफसरों ने सवा नौ लाख का मावा पकड़ा जिसके सैम्पल जांच के लिए भेजे। इसके अलावा भिंड की जानी मानी द्वारिका पेड़ा हाउस समेत दूसरे स्वीट्स की दुकानों पर भी फूड अफसरों ने छापा मारा।

पांच डेरियों का था मावा, जिसमें एक पर पहले भी हो चुकी FIR

जिला फूड सेफ्टी ऑफिसर रीना बंसल के मुताबिक भिंड से मावा ग्वालियर होते हुए भाेपाल जाने की सूचना मिली। इस सूचना पर जब छापामार कार्रवाई की गई तो गोरमी के ग्राम सोनी में एक आयशर लोडिंग वाहन क्रमांक एमपी 07जीए 6467 में 74 मावा की डलिया लोड होकर जा रही थी। इन डलियो का वजह 3 हजार 7 सौ किलोग्राम था। वाहन चालक रामनरेश जोशी से जब फूड विभाग के अफसरों ने पूछताछ की तो बताया कि ये मावा आनंद डेयरी रजपुरा से 36 डलिया, लाखन डेयरी मृगपुरा से 12 डलिया, मनोज डेयरी बिछौली से 17 डलिया, रामगोपाल डेयरी मृगपुरा छह डलिया,जगदीश डेयरी कमलपुरा से तीन डलिया,लेकर ग्वालियर होते हुए भोपाल जा रहा था। फूड अफसर के मुताबिक इन में लाखन डेयरी मृगपुरा से पहले भी मिलावटी मावा दूध बनाए जाने की सामग्री जब्त होने पर पुलिस थाने में एफआइआर दर्ज कराई जा चुकी। फूड विभाग ने मावा का सैम्पल ले लिया और आगे की जांच शुरू कर दी।

फूड अफसर मावा पर कार्रवाई करते हुए।
फूड अफसर मावा पर कार्रवाई करते हुए।

सोन पपड़ी, नमकीन के लिए सैम्पल

मावा पर बड़ी कार्रवाई के बाद फूड विभाग की ओर से गोरमी व भिंड के बाजार में कार्रवाई की गई। यहां मिष्ठान भंडारों पर फूड विभाग की ओर से कार्रवाई की गई। गोरमी में भदावर मिष्ठान भंडार पर सोन पपड़ी के सैम्पल लिए। इसी तरह से श्री बांके बिहारी स्वीटस पर नमकीन व पेड़ों के नमूने लिए गए। इधर भिंड में बजरिया में सागर पेडा हाउस से बर्फी, द्वारिका पेड़ा हाउस से बर्फी, शिव मिष्ठान भंडार से बूंदी, कृष्णकुमार तिवारी के यहां से नमकीन सेव, शर्मा मिष्ठान भंडार के यहां से पेड़ा के सैम्पल लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *