Gwalior … हाई कोर्ट में नगर निगम का दावा ….शहर के 486 नालों में से 233 में सफाई का काम पूरा हुआ

सफाई के अभाव में जलभराव की समस्या से जूझ रहे शहर के नालों को लेकर नगर निगम ने हाई कोर्ट में रिपोर्ट पेश कर दी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि ग्वालियर में कुल 486 नाले हैं। इसमें से 233 यानी कि 48 फीसदी नालों में सफाई का काम पूरा कर दिया है। 117 नालों में सफाई का काम शुरू नहीं हुआ है, जबकि शेष नाले ऐसे हैं जिनमें या तो सफाई का काम जारी है या फिर वह निर्माणाधीन है या फिर उनका पटाव कर दिया गया है।

निगम की रिपोर्ट को रिकॉर्ड पर ले लिया गया है। मामले की सुनवाई अगले सप्ताह होने की उम्मीद है। एडवोकेट अवधेश सिंह भदौरिया ने अवमानना याचिका दायर की है। इसमें हाई कोर्ट के आदेश के बाद भी डेंगू से बचाव और उसके रोकथाम के लिए ठोस प्रबंध नहीं करने का आरोप लगाया गया है।

5 जनवरी को हुई सुनवाई में कोर्ट ने प्रशासन, स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग से रिपोर्ट पेश करने के साथ निगम को नालों में हो रहे जलभराव को साफ करने का निर्देश दिया था। इसको ध्यान में रखते हुए निगम ने ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, ग्वालियर दक्षिण और ग्रामीण क्षेत्र के नालों के बारे में विस्तार से जानकारी पेश की है। रिपोर्ट में बताया है कि किस विधानसभा में कितने नाले हैं, कितनों में काम पूरा हो चुका है और कितनों में काम शुरू होना बाकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *