सहायक शिक्षक के बीएड कालेजों का नाम नहीं था, जेयू की सूची में, निरीक्षण से पहले किया शामिल

जीवाजी विश्वविद्यालय भी सहायक शिक्षक प्रशांत परमार पर मेहरबान दिख रहा है।

 प्रशांत परमार के यहां ईओडब्ल्यू के छापे के बाद सामने आए थे फर्जीवाड़े

Gwalior Fraud News: ग्वालियर जीवाजी विश्वविद्यालय भी सहायक शिक्षक प्रशांत परमार पर मेहरबान दिख रहा है। उनके दो बीएड कालेज निरीक्षण की सूची में शामिल नहीं थे, लेकिन निरीक्षण के दो दिन पहले पूरी कार्रवाई की और निरीक्षण के लिए नाम भी सार्वजनिक नहीं किया। जेयू ने एजुकेशन कालेज कराहल श्योपुर, आइडियल बीएड कालेज बरुआ ग्वालियर का निरीक्षण कराकर स्थान परिवर्तन की अनुमति दे दी। प्रशांत परमार पर आय से अधिक संपत्ति के मामले में ईओडब्ल्यू का छापा पड़ा था। इनके पास करोड़ों की संपत्ति मिली थी। तभी से ये चर्चा में हैं। ़जिीवाजी विश्वविद्यालय ने एक से तीन साल पुराने बीएड व एमबीए कोर्स संचालित करने वाले कालेजों की निरीक्षण सूची 4 मई को जारी की थी। इस सूची में 16 बीएड कालेज थे और 2 एमबीए कालेज शामिल थे। जिनका निरीक्षण 5 से 6 मई के बीच में किया गया। इस सूची में कराहल एजुकेशन कालेज व आइडियल का नाम नहीं था। बाद में इन दोनों कालेजों का नाम बढ़ाया गया। इन दोनों कालेजों का स्थान परिवर्तन का आवेदन था। निरीक्षण रिपोर्ट आने के बाद स्थायी समिति ने स्थान परिवर्तन की अनुमति दे दी। कराहल एजुकेशन कालेज ग्वालियर में संचालित होगा। आइडियल बीएड कालेज भिंड के मेहगांव से संचालित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि निरीक्षण के पहले फीस जमा करने से लेकर अन्य खानापूर्ति की गई है। विश्वविद्यालय में इन्हीं दो कालेजों के स्थान परिवर्तन की मिली अनुमति को लेकर चर्चा है।

कराहल व आइडियल कालेज ने तीन महीने पहले आवेदन कर दिया था, लेकिन हमारे विभाग में यह फाइल रखी रही। विभाग ने कोई टीप नहीं लगाई, जिसकी वजह से उसे निरीक्षण में शामिल करना पड़ा। इस फाइल को रोकने वाले कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस दे रहे हैं।

डा सुशील मंडेरिया, कुलसचिव जेयू

इसके कालेजों की सबसे ज्यादा शिकायतें

ऩाशासकीय प्राथमिक विद्यालय बाबू महाराजपुरा में सहायक शिक्षक है। 26 मार्च 2022 को प्रशांत परमार के यहां आय से अधिक संपत्ति का छापा पड़ा था। करीब 30 कालेजों के मालिक निकले थे। इनके खिलाफ कागजों में कालेज संचालक का आरोप है। इन कालेजों से करोड़ों की संपत्ति भी बनाई।

अंचल में 190 बीएड कालेज हैं संचालित

अंचल में 190 बीएड कालेज संचालित हैं। 16 एमबीए कालेज हैं। अभी सिर्फ 18 कालेजों का निरीक्षण हुआ है। गत दिवस कार्य परिषद में औचक निरीक्षण का फैसला लिया गया है। इसकी तैयारी शुरू कर दी है। निरीक्षण में भेजने के लिए अधिक से अधिक शिक्षक मांगे जा रहे हैं। प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से पहले इन कालेजों का निरीक्षण किया जाना है।

कुलपति ने किया परीक्षा भवन का निरीक्षण….

जीवाजी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अविनाश तिवारी ने बुधवार सुबह 11:30 बजे परीक्षा विभाग का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कुलपति को 18 कर्मचारी अनुपस्थित थे। कुलपति अपने साथ हाजिरी रजिस्टर ले आए। कुलपति के साथ उनके निज सचिव प्रदीप शर्मा भी थे। कुलपति ने गैर हाजिर कर्मचारियों के नाम के आगे हरे पेन से क्रास लगा दिया है। बता दें कि कुलपति सोमवार को गालव सभागार पहुंच गए थे। कार्यालय में एक भी कर्मचारी नहीं था। कुलपति के निर्देश पर गैर हाजिर कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *