world no tobacco day: पुरुषों से ज्यादा महिलाएं खा रही हैं तंबाकू, ये हैं आकड़ा

दुनिया भर में लगभग 80 लाख लोग तंबाकू के सेवन से होने वाले रोगों की वजह से मौत के मुंह में चले जाते हैं….

ग्वालियर। तमाम जागरूकता अभियानों के बाद भी कैंसर जैसी भयावह बीमारी के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सर्वेक्षण की पांचवीं रिपोर्ट के अनुसार ग्वालियर में 15 साल से अधिक उम्र के पुरुषों में 30.2% तंबाकू का सेवन करते हैं। सिगरेट पीने वाले 11.2% लोग हैं। रिपोर्ट के अनुसार तंबाकू उपयोगकर्ता की संख्या भारत में भले ही 28.6 प्रतिशत, मध्यप्रदेश में 34.2 प्रतिशत हो। लेकिन ग्वालियर में यह आंकड़ा इससे कहीं ऊपर है। चिकित्सकों के अनुसार तंबाखू सेवन से मुख के कैंसर का खतरा अधिक होता है।

तीन साल में इसमें 0.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यही हाल रहा तो आने वाले समय में ग्वालियर में कैंसर के मरीजों में काफी इजाफा होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, हर साल दुनिया भर में लगभग 80 लाख लोग तंबाकू के सेवन से होने वाले रोगों की वजह से मौत के मुंह में चले जाते हैं।

2030 में होंगे अधिक मरीज

जिला तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी डॉ अलोक पुरोहित ने बताया, कैंसर में 40 प्रतिशत कैंसर तंबाकू के कारण होते हैं। 60 प्रतिशत केस सर्वाइकल, ब्रेन व अन्य कैंसर के होते हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सर्वेक्षण की रिपोर्ट में ग्वालियर में 15 साल से अधिक की 4.6% महिलाएं तंबाकू खाती हैं।

यह है जिले में स्थिति

तम्बाकू उपयोगकर्ता 10.02%
सिगरेट पीने वाले 0.5%
बीड़ी पीने वाले 2.5%
धुम्रपान करने वाले 4.2%
चबाने वाले तंबाकू उत्पाद का सेवन करने वाले 12.2 प्रतिशत

इस तरह करें कैंसर से बचाव

  • ब्रोकली : ब्रोकली खाने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। इसे माउथ कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लीवर कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है।
  • ग्रीन टी : ग्रीन टी पीने से कैंसर का खतरा कम होता है। ये ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षित रखने में मददगार है। नियमित रूप से 2-3 कप ग्रीन टी पीए।
  • टमाटर : टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करते हैं।
  • ब्लू बैरी : ब्लू बैरी कैंसर से बचाव का अचूक उपाय है. ब्लू बैरी स्किन, ब्रेस्ट और लीवर कैंसर से सुरक्षित रखने में मददगार है. ब्लू बेरी का रस पीना सबसे फायदेमंद है।
  • अदरक : अदरक भी कई तरह के कैंसर से बचाव में सहायक है। अदरक शरीर में मौजूद टॉक्सन्सि को दूर करने का काम करता है। इसके सेवन से स्किन, ब्रेस्ट कैंसर कम हो जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *