सभी पंचायतों के खाते लॉक, शौचालय होने का भी देना होगा शपथपत्र

– नामांकन के लिए पहले देना होगा नोड्यूज प्रमाण-पत्र

– पहले दिन पंचायत सदस्य के 15 प्रत्याशियों ने खरीदे नामांकन

ग्वालियर जिले के 13 जिला पंचायत सदस्य, 100 जनपद सदस्य, 263 सरपंच और 4318 पंच पद के प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। पहले दिन जिला पंचायत सदस्य के लिए 15 प्रत्याशियों ने 60 हजार रुपए शुल्क देकर नामांकन पत्र खरीदे, जबकि सरपंच पद के एक प्रत्याशी ने डबरा की पंचायत के लिए नामांकन पत्र भरा।

इस बार सभी प्रत्याशियों को नामांकन पत्र के साथ संलग्र किए जाने वाले शपथ पत्र में संपत्ति, आपराधिक ब्यौरा का विवरण देने के साथ ही घर में शौचालय होने का उल्लेख भी करना होगा। नामांकन भरने वाले प्रत्याशियों को बिजली बिल या फिर शासकीय धन के बकाया न होने का नोड्यूज भी संलग्न करना होगा।

त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना के बाद सोमवार को जिला पंचायत सीईओ आशीष तिवारी ने रोक लगा दी। अब किसी भी पंचायत में प्रशासकीय समिति के अध्यक्ष के हस्ताक्षर से खातों का संचालन नहीं होगा। जिपं सीईओ ने चारों जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को सभी खातों को तत्काल अपडेट करकेे संचालन को नई व्यवस्था के साथ करने के निर्देश दिए हैं।

पूर्व से संचालित विकास कार्यों के लिए धन का आहरण प्रशासक की अनुमति से होगा। उल्लेखनीय है कि पंचायतों का कार्यकाल पूरा होने के बाद से जिले की 255 पंचायतों में (अब 263 हैं। 8 नई पंचायतें अस्तित्व में आई हैं) बीते तीन वर्ष से प्रशासकीय समिति के नाम से संयुक्त खाते खुले थे।

नामांकन के साथ यह दस्तावेज जरूरी
: जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच और पंच पद के प्रत्याशियों को नाम निर्देशन-पत्र के साथ बिजली बिल, जिला-जनपद और ग्राम पंचायत में बकाया न होने का अदेय प्रमाण-पत्र संलग्न करना होगा।

: आरक्षित वर्ग के सदस्य को नामांकन पत्र के साथ जाति प्रमाण-पत्र भी देना होगा। अगर नामांकन के साथ प्रमाणपत्र न लगा सकें तो संवीक्षा की तारीख से पहले जमा कराना अनिवार्य होगा।

: प्रत्येक प्रत्याशी को आपराधिक रिकॉर्ड, दायित्व और शैक्षणिक योग्यता से संबंधित शपथ-पत्र या घोषणा-पत्र देना होगा।

: प्रत्याशियों को शपथ-पत्र में स्वयं, पति-पत्नी और आश्रितों की आयकर विवरणी में दर्शित कुल आय, चल-अचल संपत्ति, सार्वजनिक एवं वित्तीय संस्थाओं और सरकार के प्रति देनदारियों का ब्यौरा देना होगा।

: प्रत्याशी को पंचायत या अन्य किसी भी जगह शासकीय भूमि पर अतिक्रमण और घर में शौचालय होने का उल्लेख भी शपथ-पत्र में करना होगा।

कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को दिए निर्देश : पंचायत चुनाव के लिए 846 मतदान केन्द्रों का जल्द करें भौतिक सत्यापन…
पंचायत चुनाव के लिए नाम निर्देशन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब सभी अधिकारी अलर्ट मोड में जा जाएं और जिले के जितने भी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण बाकी है अगले दो दिन में पूरा कर लें। चुनाव के लिए तैयार किए जा रहे सभी 846 मतदान केन्द्रों पर किसी भी तरह की कमी नहीं रहनी चाहिए।

राज्य निर्वाचन आयोग ने जो निर्देश दिए हैं, उनके हिसाब से तैयारी पूरी कर लें और उनका परीक्षण भी कर लें। तैयारी पुष्ट होने के बाद एक बार फिर से भौतिक सत्यापन कर लें और फिर मुझे रिपोर्ट करें। यह निर्देश कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सोमवार को हुई बैठक में अधिकारियों को दिए हैं।

सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में चुनाव की तैयारियों की समीक्षा हुई। समीक्षा बैठक में सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर ने सबसे पहले अधिकारियों से कहा कि मतदान केन्द्रों की तैयारी के साथ ही रूट चार्ट को एक बार फिर से परख लें। अगर किसी रूट चार्ट में संशोधन की आवश्यकता है तो उसकी जानकारी तत्काल जिला मुख्यालय भेजी जाए। निर्वाचन कार्यालय से मत पेटी, निर्वाचन संबंधी थैलियों सहित अन्य सामग्री निर्धारित तिथि तक विधिवत रूप से प्राप्त कर लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *