पैगंबर पर टिप्पणी को लेकर जुमे की नमाज के बाद देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन

पैगंबर मोहम्मद पर की गई टिप्पणी को लेकर शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए…..

पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) पर निलंबित भाजपा नेता नुपुर शर्मा (Nupur Sharma) और निष्कासित नेता नवीन जिंदल (Naveen Jindal) की भड़काऊ टिप्पणी के खिलाफ आज पूरे देश में जगह-जगह प्रदर्शन (Protest) किए गए. दिल्ली की जामा मस्जिद (Jama Masjid) के बाहर जहां बड़ी संख्या में लोगों ने आज विरोध प्रदर्शन किया. वहीं यूपी के प्रयागराज (Prayagraj) में स्थिति बेकाबू हो गई. कोलकाता, हैदराबाद, मुरादाबाद में लाठीचार्ज, सहारनपुर, महाराष्ट्र, बंगाल, पंजाब और बिहार में भी कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हुए.

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के अटाला इलाके में प्रदर्शन के दौरान पथराव भी हुआ. वहीं सहारनपुर की जामा मस्जिद के बाहर भी जुमे की नमाज के बाद लोगों ने प्रदर्शन किया. पैगंबर मोहम्मद पर विवादास्पद टिप्पणी को लेकर अटाला इलाके में विरोध प्रदर्शन के बाद प्रयागराज के एडीजी का वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गया. एडीजी विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद कानून-व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए मैदान पर थे. यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि प्रयागराज को छोड़कर बाकी जगहों पर स्थिति नियंत्रण में हैं. प्रयागराज में भी लोगों को समझाने की कोशिश की जा रही है. शासन ने स्थानीय प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने दिए सख्त कार्रवाई के आदेश

वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने राज्य के विभिन्न शहरों में पथराव की घटनाओं के बाद प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. ACS होम अवनीश अवस्थी, कार्यवाहक DGP, ADG लॉ एंड ऑर्डर जैसे अधिकारी पुलिस मुख्यालय से स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. ACS होम अवनीश अवस्थी ने भी जिलों की स्थिति से संबंधित रिपोर्ट मांगी है. सहारनपुर के देवबंद में बवाल के बाद 21 लोग गिरफ्तार किए गए हैं. सहारनपुर पुलिस ने कहा कि गिरफ्तारी अभी भी जारी है. यूपी में प्रयागराज, सहारनपुर के अलावा मुरादाबाद, फ़िरोज़ाबाद और हाथरस में जुमे की नमाज के बाद विरोध प्रदर्शन हुए हैं. सभी जगहों पर पुलिस की कोशिश है कि उपद्रव करने वालों को वापस उनके घरों को भेजा जाए.

इन राज्यों में भी हुए प्रदर्शन

महाराष्ट्र के सोलापुर में एमआईएम के नेतृत्व में मुस्लिम समुदाय ने विशाल मार्च निकाला. इसके अलावा नवी मुंबई में महिलाओं ने विरोध मार्च निकाला. वहीं गुजरात के वडोदरा में जुमे की नमाज के बाद हालात तनावपूर्ण हो गए. इसके अलावा तेलंगाना के हैदराबाद में मक्का मस्जिद के बाहर लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को मौके से हटाया. साथ ही पुलिस बल और CRPF इलाके में तैनात की गई. वहीं पश्चिम बंगाल के हावड़ा और कोलकाता के सर्कस पार्क में लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया. मौके पर पुलिस कर्मी मौजूद रहे.

रांची में कई वाहनों में लगाई आग

वहीं बिहार (Bihar) के भी कुछ इलाकों में प्रदर्शन किया गया है. इसके अलावा कश्मीर (Kashmir) में स्थानीय लोगों ने लाल चौक इलाके में शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया है. कर्नाटक (Karnataka) के कलबुर्गी के मुस्लिम चौक पर भी प्रदर्शन किया गया है. वहीं झारखंड के रांची (Ranchi) में विरोध प्रदर्शन (Protest) के दौरान हिंसा (Violence) भी हुई. कई वाहनों में आग लगा दी गई और तोड़फोड़ की गई. साथ ही पथराव भी हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *