अग्निपथ पर दूसरे दिन यूपी …?

पांच शहरों में हिंसा और बवाल; बलिया में ट्रेन फूंकी, फिरोजाबाद-मथुरा में बसों में तोड़फोड़….

अग्निपथ स्कीम पर शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन यूपी में बवाल शुरू हो गया है। बलिया और फिरोजाबाद में युवा सड़कों पर उतर आए हैं। बलिया में विरोध कर रहे सैकड़ों युवाओं ने सुबह पांच बजे रेलवे स्टेशन पर जमकर हंगामा किया। कई गाड़ियों के शीशे तोड़े। पुलिस ने एक उपद्रवी को हिरासत में लिया है।

अपडेट्स…

  • मथुरा में हाई-वे पर पहुंचे अग्निवीरों ने बस पर फेंके पत्थर। पुलिस ने स्थिति बिगड़ने से पहले संभाली।
  • आगरा दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग का मामला। थाना हाई वे क्षेत्र में नारहौली चौराहा के पास किया उपद्रव।
  • वाराणसी से कैंट रेलवे स्टेशन पर भारी संख्या में इकट्ठा नवयुवक अग्निवीर योजना के विरोध में नारेबाजी कर रहे हैं।
  • वाराणसी में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर जीआरपी और आरपीएफ के अलावा 3 थानों की फोर्स और पीएसी पहुंची।
  • बलिया वॉशिंगपिट में खड़ी ट्रेन में युवाओं ने लगाई आग। पुलिस ने करीब 40 से 50 युवकों को हिरासत में लिया गया है।
  • फिरोजाबाद में अग्निपथ को लेकर उपद्रवी युवा सुबह सात बजे से ही सड़कों पर उतर आए। हाइवे को जाम कर दिया।
  • आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर 4 बसों में तोड़फोड़ किए जाने की सूचना पर एसएसपी मौके पर पहुंच गए हैं
  • अग्निपथ के विरोध में शुक्रवार सुबह युवाओं ने बलिया के रेलवे स्टेशन पर दो ट्रेनों पर पथराव किया। एक ट्रेन को फूंक दिया।
  • बलिया पुलिस ने तोड़फोड़ कर रहे युवाओं पर लाठीचार्ज कर उन्हें रेलवे स्टेशन से बाहर खदेड़ दिया।
  • इससे पहले रेलवे स्टेशन पर पुलिस ने युवाओं को रोकने का प्रयास किया, तो उनके ऊपर भी पथराव किया गया था।

बलिया : सुबह पांच बजे से बसों को तोड़ते हुए स्टेशन पहुंचे प्रदर्शनकार

बलिया के रेलवे स्टेशन पर दो ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई और एक ट्रेन को उपद्रवियों ने फूंक दिया। पुलिस ने रोकने का प्रयास किया तो उनके ऊपर पथराव शुरू कर दिया। सुबह 5 बजे करीब 200 युवक वीर लॉरिक स्टेडियम में इकट्‌ठा हुए। स्कूल की खड़ी बसों को तोड़ते हुए रेलवे स्टेशन की ओर बढ़े।

स्टेशन पर बलिया से वाराणसी जाने वाली मेमू ट्रेन और जौनपुर शाहगंज जाने वाली पैसेंजर ट्रेन को जलाने का प्रयास किया। पुलिस ने लाठीचार्ज कर युवकों को खदेड़ने के साथ ही 50 युवकों को हिरासत में ले लिया। डीएम सौम्या अग्रवाल ने कहा कि कुछ युवकों ने हंगामा करने की कोशिश की है। उन्हें खदेड़ दिया गया है।

फिरोजाबाद : चार बसों के शीशे तोड़े, एसएसपी पहुंचे मौके पर

आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर वाटर बैरियर दोनों तरफ की सड़कों पर रखने के बाद जाम लगाया गया। रोडवेज की बसों में पथराव कर उन्हें तोड़ा गया।
आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर वाटर बैरियर दोनों तरफ की सड़कों पर रखने के बाद जाम लगाया गया। रोडवेज की बसों में पथराव कर उन्हें तोड़ा गया।

फिरोजाबाद में शुक्रवार सुबह युवकों ने थाना मटसेना क्षेत्र के आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जाम कर दिया। चार बसों में तोड़फोड़ की गई। मौके पर करीब 20 मिनट तक आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर अराजक तत्व के लोगों ने जमकर हुड़दंग मचाया। सूचना पर कई थानों का फोर्स मौके पर पहुंच गया।

पुलिस ने उपद्रवियों को खदेड़कर जाम खुलवाया। एसएसपी आशीष तिवारी भी मौके पर पहुंच गए थे। जुमे की नमाज को लेकर पहले से ही शहर भर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इसी बीच अग्निपथ को लेकर मचे बवाल ने पुलिस की और परेशानी बढ़ा दी है।

सीएम योगी को करनी पड़ी थी अपील
वहीं, हालात बिगड़ने लगे तो गुरुवार 16 जून को खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपील करनी पड़ी। उन्होंने कहा- ‘अग्निपथ योजना आपके जीवन को नए आयाम देगी। भविष्य को स्वर्णिम आधार देगी। आप किसी बहकावे में न आएं। अग्निवीरों को पुलिस और अन्य सेवाओं में वरीयता दी जाएगी’। प्रियंका गांधी ने कहा कि इस योजना में ना नौकरी की गारंटी न पेंशन की। वहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अग्निपथ को लेकर मोदी सरकार को घेरा है।

बताते चलें कि गुरुवार को यूपी के 11 जिलों में उग्र प्रदर्शन हुए। आगरा, अलीगढ़ में युवाओं ने बसों में तोड़फोड़ की। बुलंदशहर में युवाओं ने नारेबाजी की। हालात इतने बेकाबू हुए कि पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। मेरठ, देवरिया, सीतापुर के साथ ही उन्नाव के शुक्लागंज में युवाओं ने विरोध किया।

अग्निपथ के खिलाफ रालोद 11 जिलों में युवा पंचायत करेगी
सेना भर्ती से जुड़ी अग्निपथ स्कीम के विरोध में राष्ट्रीय लोकदल ने बिगुल फूंक दिया है। रालोद 18 जून को उत्तर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगा और 28 जून से 16 जुलाई तक वेस्ट यूपी के 11 जनपदों में ‘युवा पंचायत’ करेगा।

28 जून शामली
01 जुलाई मथुरा
03 जुलाई मुजफ्फरनगर
04 जुलाई बिजनौर
06 जुलाई बुलंदशहर
08 जुलाई अमरोहा
09 जुलाई मुरादाबाद
11 जुलाई अलीगढ़
12 जुलाई आगरा
14 जुलाई गाजियाबाद
16 जुलाई बागपत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *