जोमैटो एड में ऋतिक के महाकाल थाली पर बवाल …?

मंदिर के पुजारी बोले- दूसरा समुदाय होता तो कंपनी फूंक देता; कंपनी और एक्टर माफी मांगें …

ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो के विज्ञापन को महाकाल से जोड़ने पर विवाद हो गया है। कंपनी का यह विज्ञापन एड एक्टर ऋतिक रोशन ने किया है। इसमें वे कह रहे हैं- थाली का मन किया। उज्जैन में हैं, तो महाकाल से मंगा लिया। महाकाल मंदिर के पुजारियों ने इस पर कड़ा विरोध जताया है। उनका कहना है की महाकाल मंदिर किसी थाली की डिलीवरी नहीं करता है। जोमैटो और ऋतिक रोशन इस विज्ञापन पर माफी मांगें।

मंदिर के पुजारी महेश ने कहा- कंपनी ने अपने विज्ञापन में महाकाल मंदिर को लेकर भ्रामक प्रचार किया है। ऐसे विज्ञापन जारी करने से पहले कंपनी को सोचना चाहिए। हिंदू समाज सहिष्णु है, वह कभी उग्र नहीं होता। अगर कोई दूसरा समुदाय होता, तो ऐसी कंपनी में आग लगा देता। जोमैटो हमारी भावनाओं के साथ ऐसा खिलवाड़ न करें।

नॉनवेज डिलीवर करने वाली कंपनी में महाकाल नाम बर्दाश्त नहीं
महाकाल मंदिर के पुजारी महेश ने कहा- महाकाल मंदिर अन्न क्षेत्र में भक्तों को भोजन थाली में दिया जाता है, लेकिन थाली का भोजन किसी के मंगाने पर डिलीवरी करने का कोई प्रावधान नहीं है। जो कंपनी नॉनवेज खाना भी डिलीवर कर रही हो, उसे तुरंत महाकाल थाली का भ्रामक विज्ञापन बंद कर देना चाहिए। कंपनी ने हिंदुओं भावना को ठेस पहुंचाई है। हम इसका घोर विरोध करते हैं। कंपनी ने माफी नहीं मांगी, तो हम कोर्ट जाएंगे।

जोमैटो के विज्ञापन में ऋतिक रोशन ने महाकाल से थाली मंगाने की बात कही है।
जोमैटो के विज्ञापन में ऋतिक रोशन ने महाकाल से थाली मंगाने की बात कही है।

कलेक्टर बोले- विज्ञापन बंद कराने के लिए कार्रवाई करेंगे
महाकाल मंदिर के पुजारियों के विरोध के बाद उज्जैन कलेक्टर और महाकाल मंदिर समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह ने विज्ञापन को तथ्यहीन और भ्रामक बताया। उन्होंने कहा कि महाकाल मंदिर में सिर्फ अन्न क्षेत्र में प्रसाद ग्रहण किया जा सकता है। यहां से कहीं भी थाली नहीं भेजी जाती है। इस तरह के भ्रामक विज्ञापन को बंद कराने के लिए कार्रवाई करेंगे।

महाकाल मंदिर में संचालित अन्न क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं को फ्री खाना खिलाया जाता है।
महाकाल मंदिर में संचालित अन्न क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं को फ्री खाना खिलाया जाता है।

महाकाल मंदिर के अन्न क्षेत्र में सुबह-शाम फ्री खाना
महाकालेश्वर मंदिर के अन्न क्षेत्र में रोजाना हजारों श्रद्धालु भोजन भोजन प्रसादी लेने पहुंचते हैं। मंदिर समिति की ओर से फ्री खाने का इंतजाम किया जाता है। श्रद्धालु सुबह 11 से 2 बजे तक और शाम 5 से रात 8 बजे तक अन्न क्षेत्र में बैठकर भोजन प्रसादी ग्रहण कर सकते हैं। यह परंपरा सैकड़ों साल से चली आ रही है।

महाकालेश्वर शिवलिंग एकमात्र दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग है, यहां दुनियाभर से श्रद्धालु पहुंचते हैं।
महाकालेश्वर शिवलिंग एकमात्र दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग है, यहां दुनियाभर से श्रद्धालु पहुंचते हैं।

12 ज्योतिर्लिंग में शामिल हैं महाकालेश्वर
भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग उज्जैन में है। यह एक मात्र दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग है। उज्जैन में महाकाल का वास होने की मान्यता के चलते पुराने साहित्य में उज्जैन को महाकालपुरम भी कहा गया है। सुबह से रात तक महाकालेश्वर की कुल सात आरतियां होती हैं। इस बीच तीन बार श्रृंगार भी किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *