Gwalior: त्योहार में बाजारों को लेकर न ताे काेई प्लान बना, न सड़कों से अवैध दुकानें हटीं

त्याेहार में अब फिर शहर में सड़कों पर अवैध बाजार लगेगा। सड़कों पर फिर कब्जे होंगे और परेशान होगी आम जनता …

अब फिर से त्योहार आने वाले हैं। कुछ दिनों बाद गणेश चतुर्दशी है, इसके बाद पितृ पक्ष फिर नवरात्र और शुरू हो जाएगा। इसके बाद दीपावली का बाजार। यानी अब लगातार बाजारों में त्योहार का बाजार लगना है। यह पूरा बाजार सड़कों पर लगेगा, आम लाेग जाम में परेशान होंगे। पर्याप्त समय नगर निगम और पुलिस अफसरों को मिला, लेकिन किसी ने भी त्योहार के लिए शहर के खाली पड़े मैदानों में बाजार लगाने को लेकर प्लानिंग नहीं की। इस कारण अब फिर शहर में सड़कों पर अवैध बाजार लगेगा। सड़कों पर फिर कब्जे होंगे और परेशान होगी आम जनता।

त्योहार नजदीक आते ही बढ़ते हैं हाकर्स, जमकर बिकती हैं सड़कें: त्योहार नजदीक आते ही शहर के सभी बाजारों में हाकर्स की संख्या बढ़ जाती है। महाराज बाड़ा, मुरार का सदर बाजार, हजीरा चौराहे से किलागेट रोड तक सड़कें बिक जाती हैं। यहां इंच-इंच सड़क पर बैठने के लिए अवैध वसूली होती है। यह अवैध वसूली प्रायवेट कटर करते हैं, इसलिए पूरा सिस्टम ही सड़कों पर लगने वाले अवैध बाजार को हटाना नहीं चाहता।

 

सिर्फ दिखावे की कार्रवाई: शहर के बाजारों में ट्रैफिक संभालने की जिम्मेदारी ट्रैफिक पुलिस की है, सड़क से अतिक्रमण, हाकर्स हटाने की जिम्मेदारी नगर निगम के मदाखलत अमले की है। दोनों ही विभाग सिर्फ दिखावे की कार्रवाई करते हैं। अफसरों को दिखाने के लिए अमला सड़कें साफ करवा देता है, अगले ही दिन सड़कों पर अवैध बाजार लगता है। यह हकीकत एडीजी डी.श्रीनिवास वर्मा के निरीक्षण के बाद ही सामने आई थी। इसके बाद एडीजी वर्मा ने सख्ती दिखाई और कार्रवाई के निर्देश दिए। कुछ दिन तो कार्रवाई चली, लेकिन इसके बाद फिर हालात जस के तस बन गए। अब जिम्मेदार भी कार्रवाई नहीं कर रहे। महाराज बाड़े से लेकर सराफा बाजार तक सड़कों पर हाकर्स हैं, सड़कों पर गाड़ियां लगी हैं। जिनसे जाम लग रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *