ग्वालियर. विभाग में कितने कर्मचारी हैं, यही नहीं पता निगम के अधिकारियों को

आउटसोर्स भर्ती घोटाला… आनन-फानन में निकाला परेड का आदेश वापस लियाकिस
विभाग में कितने कर्मचारी हैं, यही नहीं पता निगम के अधिकारियों को
अब विभागवार सूची करवाई जा रही तैयार

ग्वालियर. नगर निगम में आउटसोर्स भर्ती घोटाले को लेकर अधिकारियों के हाथ-पावं फूले हुए हैं। शुक्रवार को निगमायुक्त द्वारा पूर्व में निकाले गए कर्मचारियों की शनिवार को परेड कराने का आदेश निकाला गया, लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया, क्योंकि किसी भी अधिकारी को यह तक नहीं पता है कि निगम के किस विभाग में कितने कर्मचारी काम कर रहे हैं। सामान्य प्रशासन विभाग का काम सभी कर्मचारियों का लेखा-जोखा रखना होता है, उसी आधार पर हर महीने वेतन बांटा जाता है, लेकिन सामान्य प्रशासन विभाग के पास भी कर्मचारियों की विभागवार जानकारी नहीं है। इससे अधिकारी सकते में हैं और अब अपने आपको बचाने के लिए आउटसोर्स कर्मचारियों की विभागवार जानकारी इकट्ठटी करवाई जा रही है।

शुक्रवार को जारी पत्र में निगम के अपर आयुक्त मुकुल गुप्ता ने सभी विभागों के अधिकारी व क्षेत्रीय अधिकारियों को पत्र लिखकर कहा था कि सफाई कार्य करने वाले श्रमिकों को छोड़कर अन्य विभागों, क्षेत्रीय कार्यालयों में पदस्थ आउटसोर्स कर्मचारी शनिवार सुबह निगम मुख्यालय में उपस्थित हों। आदेश के जारी होते ही खलबली मच गई।

राज सिक्योरिटी एजेंसी द्वारा आउटसोर्स घोटाले की जांच के बाद 61 कर्मचारियों को बिना मांग के प्रतिस्थापित करने की बात कही गई थी। इसमें एजेंसी को वापस करने का बिंदु था, पर जब इन कर्मचारियों की सूची जारी हुई तो उसमें सिर्फ 58 कर्मचारियों के ही नाम लिखे हुए थे। इनमें पीएचई में पदस्थ 40 कुशल कर्मचारी, कार्यशाला में 13 कर्मचारी सहित क्षेत्रीय कार्यालयों, सामान्य प्रशासन सहित अन्य विभाग के कर्मचारी शामिल हैं। वही जानकारों का कहना है कि इन कर्मचारियों में अधिकतर कर्मचारी निगम के अधिकारी व नेताओं लोगों के कहने पर ही रखे गए हैं।

यहां तीन कर्मचारियों की गिनती कम

आयुक्त की जगह अपर आयुक्त के हस्ताक्षर

नगर निगम के अधिकारी घोटाले को लेकर इस तरह हड़बड़ाए हुए हैं कि नगर निगम के जिम्मेदारों द्वारा जारी आदेश में आयुक्त की जगह अपर आयुक्त के हस्ताक्षर कर दिए गए। जब मामला बिगड़ता हुआ नजर आया तो अधिकारियों ने परेड स्थगित कर दी। आयुक्त किशोर कान्याल ने बताया कि मैंने अपर आयुक्त मुकुल गुप्ता को पत्र जारी करने के लिए कहा था। गलती से अपर आयुक्त की जगह पर मेरे हस्ताक्षर हो गए थे बाद में उसमें सुधार करा दिया गया।

विभागवार जानकारी नहीं है

अभी सामान्य प्रशासन विभाग के पास कर्मचारियों की विभागवार जानकारी नहीं है, इसलिए अब विभागवार जानकारी तैयार करवाई जा रही है। इसके बाद प्रत्येक विभागों में पदस्थ कर्मचारियों को बुलाकर उनकी परेड कराई जाएगी।

मुकुल गुप्ता, अपर आयुक्त नगर निगम

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *