कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में G-23 का नहीं होगा उम्मीदवार, ये तीन नेता दाखिल करेंगे नामांकन

जी 23 के नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में अपने गुट के नेताओं को उम्मीदवार बनाने का इरादा छोड़ दिया है.

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में चेहरों को लेकर सस्पेंस जारी है. इस बीच सूत्रों ने बताया है कि कांग्रेस के जी 23 गुट का कोई भी नेता नामांकन दाखिल नहीं करेगा. इससे पहले गुरुवार (29 सितंबर) की रात को जी 23 गुट के नेताओं ने बैठक की थी.

इस बैठक में आनंद शर्मा, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पृथ्वीराज चव्हाण और मनीष तिवारी मौजूद थे. इसके बाद से ही ऐसी अटकलें लगाई जाने लगी कि मनीष तिवारी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं. शुक्रवार को सूत्रों ने साफ किया कि मनीष तिवारी, भूपेंद्र सिंह हुड्डा और पृथ्वीराज चव्हाण में से कोई भी नेता नामांकन दाखिल नहीं करेगा.

ये तीन नेता दाखिल कर सकते हैं नामांकन

कांग्रेस के केद्रीय चुनाव प्राधिकरण प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने कहा है कि दिग्विजय सिंह और शशि थरूर नामांकन दाखिल करेंगे. उन्होंने कहा कि शायद मल्लिकार्जुन खड़गे भी नामंकन करेंगे. इन नामों पर चर्चा के बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद कहा था कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे.

बैठक के बाद पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा था, ‘‘अच्छी बात है कि लोकतांत्रिक ढंग से चुनाव हो रहा है. नामों को सामने आने दीजिए. हमने कुछ नामों के बारे में सुना है. जो भी उम्मीदवार सबसे अच्छा होगा, हम उसका समर्थन करेंगे.’’

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू हुई थी और शुक्रवार (30 सितंबर) आखिरी दिन है. नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *