– पटेल नगर से सचिन तेंदुलकर मार्ग को जोड़ने वाली लिंक रोड की हालत कुछ ज्यादा ही खराब

ग्वालियर । शहर के होटलों में तलघर तो हैं, लेकिन ये तलघर पार्किंग के लिए नहीं हैं। बल्कि इन तलघरों में कार्यक्रमों का आयोजन होता है। कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए जो लाेग आते हैं वे अपने वाहनाें को सड़कों पर खड़ा करते हैं। इससे होटल व रेस्टोरेंट संचालक मोटा मुनाफा कमा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में आने वाले मेहमान अपने वाहनों को सड़क किनारे खड़े कर रहे हैं, जिससे जाम की स्थिति निर्मित हो रही है। इस अव्यवस्था पर न तो नगर निगम ध्यान दे रहा है और न ही पुलिस प्रशासन कोई कार्रवाई कर रहा है। शुक्रवार को नईदुनिया रिपोर्टर ने पटेल नगर व पटेल नगर से आयकर भवन, एसबीआइ के आंचलिक कार्यालय होते हुए सचिन तेंदुलकर मार्ग को जोड़ने वाली सड़क का जायजा लिया। यहां पर छोटे-छोटे रेस्टोरेंट नजर आए। रेस्टोरेंट के साथ होटलों में आने वाले मेहमान सड़कों पर वाहन खड़े करते हुए नजर आए। इस तरह की पार्किंग का असर आने-जाने वाले राहगीरों पर पड़ रहा था। उन्हें रुक-रुककर आगे बढ़ना पड़ रहा था।

होटल लैंडमार्क एनएक्स: सड़क पर पार्क वाहन, राहगीर परेशान

पुलिस अधीक्षक कार्यालय के पास से पटेल नगर में प्रवेश करने पर होटल लैंडमार्क एनएक्स में आने वाले आगुंतक सड़क पर चार पहिया वाहन खड़े कर रहे थे। इसी होटल की दूसरी ओर क्वालिटी रेस्टोरेंट है। यहां आने वाले आगंतुक भी सड़क पर वाहन खड़े कर रहे थे। दोनों ओर से वाहन खड़े होने की वजह से चालीस फीट से अधिक चौड़ी सड़क 20 फीट से कम रह गई है। इससे जाम की स्थिति बन रही थी और राहगीरो को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था।

होटल सिल्वर ओक: प्रबंधन के पास पार्किंग की व्यवस्था नहीं

सिल्वर ओक होटल में शादी, पार्टी के साथ अन्य कार्यक्रम अधिक होते हैं। होटल में आने वाले लोग सड़क पर ही वाहन खड़े कर रहे थे। होटल की पार्किंग में वाहन खड़ा करने की जगह नजर नहीं आई। पटेल नगर से होते हुए सिटी सेंटर मार्ग पर जाने वाले लोगों को जाम का सामना करना पड़ रहा था। दूसरी ओर भी रेस्टोरेंट खुल गया है, इसके वाहन भी सड़क पर खड़े थे। पास ही ठेले लगे हुए थे। इस स्थिति में राहगीरों को परेशान होते हुए देखा गया।

होटल बेलिव्यू: आने वाले मेहमानों के बाहर ही खड़े कराए वाहन

पटेल नगर स्थिति बेलिव्यू होटल के बाहर दो और चार पहिया वाहन खड़े किए जा रहे थे। इस होटल के प्रबंधन ने सड़क पर कब्जा कर लिया है, जो लोग होटल में आते हैं, उनके ही वाहन खड़े होने दिए जाते हैं। यदि कोई व्यक्ति होटल में नहीं आया है और वाहन खड़ा करता है तो गार्ड भगाने लगता है। यदि कोई व्यक्ति विरोध करता है तो गार्ड अभद्र व्यवहार भी करता है। दूसरी ओर से भी सड़क पर वाहन खड़े हो रहे थे। इस कारण जाम की स्थिति नजर आई।

कतार से खुले गए हैं रेस्टोरेंट और होटल

पटेल नगर से सचिन तेंदुलकर मार्ग को जोड़ने वाली सड़क पर सुगर पाम, डाउन टाउन के अलावा अन्य होटल और रेस्टोरेंट खुल गए हैं। नजरें दौड़ाने पर इनकी श्रृंखला नजर आती है। कई होटलों में पार्किंग के लिए तलघर बनाए गए हैं, जिनमें वाहन पार्क होने के बजाय कार्यक्रम होते हैं। सिटी सेंटर की चौड़ी सड़क वाले क्षेत्र में भी रेस्टोरेंट और छोटे होटल खुल चुके हैं। उनके पास पार्किंग ही नहीं है। वे ग्राहकों के वाहन मुख्य मार्ग पर खड़े कराते हैं।

शहर में जिन होटल व मैरिज गार्डन पर ट्रैफिक जाम की स्थिति बन रही है। उन पर कार्रवाई ट्रैफिक पुलिस के निर्देशन में होती है। जहां-जहां वाहन खड़े होने से जाम लगता है, उसकी जानकारी ट्रैफिक पुलिस की ओर से दी जाती है। ट्रैफिक पुलिस से जानकारी आने के बाद मदाखलत दस्ते को वाहनों को उठाने के लिए भेजा जाता है। ट्रैफिक जाम करने वाले वाहनों को उठा लिया जाता है।

केशव सिंह चौहान, उपायुक्त मदाखलत, नगर निगम