ग्वालियर . नई कलेक्टर गाइडलाइन लागू होने के बाद सबसे ज्यादा रजिस्ट्री नए ग्वालियर और हाइवे के क्षेत्रों में बढ़ीं हैं। वैसे तो अप्रैल का माह सुस्त गया है इसी कारण 36 करोड़ रूपए पंजीयन विभाग के खाते में आए हैं। गाइडलाइन का एक माह पूरा हो गया है। मुरार, लश्कर, उपनगर ग्वालियर में घनी आबादी के कारण ग्वालियर के एक्सटेंशन का ट्रेंड न्यू सिटी सेंटर, हुरावली, ग्वालियर-मुरैना लिंक रोड, गिरवाई और झांसी हाइवे का क्षेत्र है,यहां नई बसाहट की तैयारी के चलते लोग भी यहां आवास व भूखंड लेना पसंद कर रहे हैं। अप्रैल में 13 दिन के अवकाश और त्यौहाराें में व्यस्तता के कारण ग्राफ उतना नहीं रहा लेकिन अब इस माह में रियल स्टेट कारोबार में और अधिक उछाल आ सकता है।

एक अप्रैल से नई कलेक्टर गाइडलाइन लागू हो चुकी है

यहां यह बता दें कि एक अप्रैल से नई कलेक्टर गाइडलाइन लागू हो चुकी है। शुरूआती दिनाें में रजिस्ट्री का काम सुस्त रहा लेकिन माह के मध्य में थोड़ी रफ्तार भी मिली। अपने नए घर का सपना देखने वालों के साथ शहर के कालोनाइजर और बिल्डरों का फोकस शहर की घनी आबादी से दूर ही है। ग्वालियर में लगातार टाउनशिप, बहुमंजिला इमारतों में लग्जरी फ्लैट भी तेजी से तैयार हो रहे हैं। इसके अलावा सरकार की पीक लोकेशनों पर जो आवासीय योजनाएं हैं, वहां मध्यम वर्ग का फोकस है। इन आवासीय योजनाओं के पूरे होने का इंतजार भी किया जा रहा है।

इस बार हुई 423 लोकेशना पर बढ़ोत्तरी

ग्वालियर में नई कलेक्टर गाइडलाइन में 1840 लोकेशनों पर कोई बदलाव नहीं है, जिले में कुल 2280 लोकेशनों में 423 लोकेशनों पर ही 25 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी की गई है। इसमें अलग अलग वृद्वि है। इसके अलावा इस बार भोपाल से जो डाटा आया था जिसमें गाइडलाइन से ज्यादा लोकेशनों पर रजिस्ट्री होने के बारे में बताया गया था इन्हें पालिगन में मर्ज किया गया है और पास पास के इलाके के रेट एक करने के लिए ऐसा किया गया है। जिन लाेकेशनों पर बढ़ोत्तरी हुई है वहां पहले ही गाइडलाइन से ज्यादा पर रजिस्ट्री हो रहीं थी इसी कारण इन्हें बढ़ाया गया है।

ट्रेंड: स्वतंत्र आवास के बाद फ्लैट पसंद

ग्वालियर में इन दिनों लगातार प्रोजेक्ट आ रहे हैं। ग्वालियर मुरैना लिंक रोड, पुरानी छावनी रोड पर इस समय सबसे ज्यादा विस्तार हो रहा है। यहां कालोनियों के साथ बहुमंजिला इमारतों की तैयारी है। लोगों में सबसे पहले स्वतंत्र अावास और इसके बाद फ्लैट का ट्रेंड है। एकल परिवार जो नौकरी पेशा है वह फ्लैट को प्राथमिकता देते हैं इसके पीछे सेफ्टी भी एक कारण रहता है। स्वतंत्र आवास का बजट फ्लैट से अधिक रहता है इसलिए इसके ग्राहक भी सीमित परिवार हैं।

अप्रैल माह में लगभग 36 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है

एक अप्रैल को नईकलेक्टर गाइडलाइन लागू हो गई थी, जिसके बाद अप्रैल में दस्तावेजों का पंजीयन औसत ही रहा। अवकाशों के कारण भी ऐसा रहा। अप्रैल माह में लगभग 36 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है जो थोड़ा कम रहा। ग्वालियर मुरैना लिंक रोड सहित नया ग्वालियर व हाइवे पर ज्यादा रजिस्ट्री का ट्रेंड आ रहा है। अब आने वाले दिनों में अधिक रजिस्ट्री होने की उम्मीद है।