ग्वालियर: लेक्ट्रेट तक न ई रिक्शा ही जा रहे और न ही टेम्पो ..!

डेढ़ किमी दूरी तय करने लोगों को देने पड़ते हैं 15 रुपए
लेक्ट्रेट तक न ई रिक्शा ही जा रहे और न ही टेम्पो, लोग हो रहे परेशान
यह है मनमानी

ग्वालियर. जनसुनवाई का दिन मंगलवार हो या फिर सामान्य कामकाज के लिए आना हो, 70 प्रतिशत लोगों को कलेक्ट्रेट आने के लिए अलकापुरी तिराहे से ऑटो लेना पड़ता है। ऑटो चालक शेयरिंग के साथ 15 रुपए और अकेले जाने पर 30 रुपए किराया वसूल रहे हैं। यह इसलिए हो रहा है क्योंकि प्रशासन अलकापुरी से डोंगरपुर एवं सिरोल रोड होकर जाने वाले टेम्पो को यहां नहीं ला सका है। इस रूट के सभी टेम्पो गोविंदपुरी-थाटीपुर होकर मुरार जा रहे हैं। यातायात सुरक्षा समिति ने इसको लेकर सहमति तो कई बार जताई लेकिन अमल कभी नहीं किया है। कलेक्टर, एसपी और परिवहन विभाग के अधिकारी भी टेम्पो चालकों की मनमानी के आगे कमजोर साबित हुए हैं।

हर दिन आते हैं 2 हजार से अधिक लोग

कलेक्ट्रेट में ग्वालियर, मुरार और घाटीगांव के एसडीएम कार्यालय हैं। सिटी सेंटर, लश्कर और ग्वालियर तहसीलदार भी यहीं बैठते हैं। राजस्व संबंधी कामों को लेकर इन कार्यालयों में हर दिन 2 हजार से अधिक लोग आते हैं। 200 से अधिक लोग लोक सेवा केन्द्र और मतदाता सहायता केन्द्र पर आते हैं। जबकि 50 से अधिक छात्र हर दिन प्रमाणपत्रों को सही कराने या फिर नए आवेदन करने आते हैं। इन सभी को कलेक्ट्रेट पहाड़ी नीचे से सीढ़िया चढ़कर जाना पड़ता है।

ई-रिक्शा भी नहीं आते कलेक्ट्रेट

शहर में ई-रिक्शा को बढ़ावा देेने के लिए वर्ष 2016 में कलेक्टर ने ई-रिक्शा को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयास किए थे। कलेक्ट्रेट पर भी दो ई-रिक्शा चालकों को अनुमति दी गई थी। कलेक्ट्रेट आवागमन को लेकर रिक्शा चालकों को ई-रिक्शा खरीदने के लिए आर्थिक मदद भी दिलाई गई, लेकिन एक भी ई-रिक्शा चालक कलेक्ट्रेट पर खड़ा नहीं होता है।

● टैंपो चालक अलकापुरी तिराहे (हाईकोर्ट तिराहा) पर ही कलेक्ट्रेट की सवारी को छोड़ देते हैं। ज्यादा से ज्यादा कॉलोनी की क्रॉसिंग तक आते हैं। इसके बाद वापस लौट जाते हैं। जबकि किराया पूरा लिया जाता है। लोगों को फिर से ऑटो करके दोगुना किराया देना पड़ता है।

● परिवहन विभाग ने कलेक्ट्रेट रोड होकर हुरावली की ओर जाने के लिए टैंपो के परमिट जारी किए हैं। यह रूट परिवहन विभाग ने तय किया है। एक रूट के टैंपो चालकों को अलकापुरी तिराहा से न्यू कलेक्ट्रेट, मॉडल टाउन, डोंगरपुर, हुरावली चौराहा होकर बारादरी की ओर जाने की अनुमति है। दूसरे रूट के टैंपो चालकों को कलेक्ट्रेट, सिरोल, डोंगरपुर, मोहनपुर होकर जाने की अनुमति है। एक भी टैंपो चालक इस रूट से नहीं जाता।

अगले सप्ताह से इस पर सख्ती बरती जाएगी

आमजन की समस्या का समाधान करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए थे, संबंधित अधिकारियों की मीटिंग लेकर इस परेशानी को दूर करेंगे। अगले सप्ताह से इस पर सख्ती बरती जाएगी। जो भी इस मामले में लापरवाही बरत रहा है, उसको चेतावनी दी जाएगी फिर भी अगर उदासीनता जारी रही तो फिर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए जाएंगे।

कलेक्टर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *