डिजिटल मीडिया और टेक कंपनियों के रिश्तों पर DNPA डायलॉग्स ..!

डिजिटल मीडिया और टेक कंपनियों के रिश्तों पर DNPA डायलॉग्स:न्यूज पब्लिशर्स के लिए सुरक्षा मैकेनिज्म पर होगी चर्चा, 25 नवंबर को आयोजन
DNPA डायलॉग्स के तहत पहली बार देश के शीर्ष मीडिया संस्थान एक साथ आकर सरकार, एकेडमिक्स और बिजनेस इंडस्ट्री के लोगों से रूबरू होंगे।

वेबिनार के रूप में होने वाले इस इवेंट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व एंटीट्रस्ट दिग्गज रॉड सिम्स मुख्य वक्ता होंगे। वे ऑस्ट्रेलियन कॉम्पिटिशन एंड कंज्यूमर कमीशन (ACCC) के पूर्व अध्यक्ष हैं। ऑस्ट्रेलियाई न्यूज मीडिया और बड़ी टेक कंपनियों के बीच रेवेन्यू के बंटवारे को लेकर छिड़ी बहस को सुलझाने के लिए वे वहां की सरकार की तरफ से काम कर रहे हैं।

डिजिटल न्यूज इंडस्ट्री की चुनौतियों पर फोकस
भारत में होने वाली यह चर्चा पूरी तरह इस पर फोकस रहेगी कि बड़ी टेक कंपनियों के साथ अपने रिश्तों के चलते डिजिटल न्यूज इंडस्ट्री को किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस तरह की चर्चा वाला यह पहला डायलॉग होगा। दरअसल भारत और दुनिया के कई हिस्सों में पारंपरिक न्यूज इंडस्ट्री की डिजिटल ब्रांच बड़ी टेक कंपनियों की एंटीट्रस्ट मोनोपोलिस्टिक प्रैक्टिसेस पर सवाल उठाती आई हैं।

विदेशी मीडिया के अनुभव जान पाएगी भारतीय मीडिया
इस डायलॉग के जरिए भारतीय डिजिटल मीडिया को एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म और फोरम मिलेगा, जहां वह दूसरे देशों की मीडिया इंडस्ट्री के अनुभवों को जान सकेगी। इंडियन न्यूज इंडस्ट्री यह भी समझ पाएगी कि डिजिटल मीडिया को सपोर्ट करने के लिए वहां की सरकारों और विधानमंडल ने क्या कदम उठाए।

इस प्लेटफॉर्म पर वकील, शिक्षक, मीडिया स्कूल, टेक्नोलॉजी कंपनियां, पॉलिसी मेकर और उनका पालन कराने वाली एजेंसियां, इंडियन मीडिया लीडरशिप के शीर्ष सदस्य, बिग-4 समेत कई थिंक टैंक, पत्रकार और लेखक, इंडस्ट्री और बिजनेस चैंबर, मीडिया एसोसिएशंस, एडवर्टाइजर्स समेत कई प्रोफेशन, कम्युनिटी, इंस्टीट्यूशन और इंडस्ट्री लीडर्स शामिल होंगे।

शीर्ष मीडिया संस्थान पहली बार एक-साथ आकर चर्चा करेंगे
DNPA डायलॉग्स के तहत पहली बार देश के शीर्ष मीडिया संस्थान एक साथ आकर सरकार, एकेडमिक्स और बिजनेस इंडस्ट्री के लोगों से रूबरू होंगे। बड़ी टेक कंपनियां डिजिटल मीडिया को बराबरी और ट्रांसपेरेंसी के साथ डील करें, इस बात को सुनिश्चित करने के लिए क्या कदम उठाने चाहिए, इसे लेकर इस इवेंट में आइडियाज एक्सचेंज किए जाएंगे।

क्या है डिजिटल न्यूज पब्लिशर्स एसोसिएशन यानी DNPA?
DNPA मीडिया कंपनियों की डिजिटल विंग के लिए एक अम्ब्रेला ऑर्गेनाइजेशन है, जिसने सभी न्यूज पब्लिशर्स के लिए बराबरी और निष्पक्षता का लेवल बनाए रखने के लिए बीते कुछ साल में एक्शन लेना शुरू किया है। इस संस्थान में 17 मीडिया पब्लिशर्स शामिल हैं। ये हैं- दैनिक भास्कर, दैनिक जागरण, इंडियन एक्सप्रेस, मलयालम मनोरमा, ETV, इंडिया टुडे ग्रुप, टाइम्स ग्रुप, अमर उजाला, हिन्दुस्तान टाइम्स, जी न्यूज, ABP नेटवर्क, लोकमत, NDTV, न्यू इंडियन एक्सप्रेस, हिंदू, नेटवर्क 18 और मातृभूमि।

DNPA मीडिया कंपनियों की डिजिटल विंग के लिए एक अम्ब्रेला ऑर्गेनाइजेशन है। इस संस्थान में 17 मीडिया पब्लिशर्स शामिल हैं।
DNPA मीडिया कंपनियों की डिजिटल विंग के लिए एक अम्ब्रेला ऑर्गेनाइजेशन है। इस संस्थान में 17 मीडिया पब्लिशर्स शामिल हैं।

9 दिसंबर को DNPA डायलॉग्स का दूसरा एडिशन
शुक्रवार को DNPA डायलॉग्स की शुरुआत के 15 दिन बाद 9 दिसंबर को इसका दूसरा एडिशन होस्ट किया जाएगा। यह भी वेबिनार फॉर्मेट में होगा। इसमें पूरे यूरोपीय संघ और उत्तरी अमेरिका पर फोकस होगा। अब DNPA डायलॉग भारत में नियमित रूप से होस्ट किए जाएंगे।

DNPA चेयरमैन तन्मय माहेश्वरी ने बताया कि पहली बार हम पब्लिशर-प्लेटफॉर्म रिलेशनशिप को बेहतर बनाने के लिए मीडिया के रिप्रेजेंटेटिव्स के बीच चर्चा देखेंगे। इन इवेंट्स के जरिए हमारा उद्देश्य है भारत के डिजिटल न्यूज इकोसिस्टम के लिए बेहतर और सुरक्षित रास्ता तैयार करना। वहीं, DNPA की महासचिव सुजाता गुप्ता ने कहा, ‘डिजिटल मीडिया परिदृश्य को बेहतर बनाने के रास्ते तलाशने वाली हमारी यात्रा में DNPA डायलॉग्स एक अहम पड़ाव साबित होगा।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *