लोक शिक्षण संचालनालय ..! प्रदेश में ग्वालियर को मिला 17वां स्थान, अंचल के 7 जिले बी ग्रेड में

लोक शिक्षण संचालनालय प्रदेश के सभी जिलों की ग्रेडिंग तय की गई है। यह ग्रेडिंग स्कूलों में दी जा रही विभिन्न सुविधाओं, रिजल्ट सहित अन्य मापदंड पर आधारित है। ताजा ग्रेडिंग जो सामने आई है, उसमें ग्वालियर जिले को प्रदेश में 17वां स्थान मिला है, यह ए ग्रेड में शामिल है। जबकि अंचल के अन्य सात जिलों को बी ग्रेड दी गई है। इस ग्रेडिंग लिस्ट में इंदौर को 8वां और भोपाल को 19वां स्थान मिला है।

इन मापदंड पर हुई ग्रेडिंग: लोक शिक्षण संचालनालय ने समग्र शिक्षा अभियान के तहत ग्रेडिंग सिस्टम तैयार किया है। इसमें जो मापदंड तय किए गए हैं उनमें वार्षिक परीक्षा परिणाम, सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का निराकरण, व्यावसायिक शिक्षा हेतु नामांकन, निष्ठा प्रशिक्षण, इन्सपायर अवार्ड, स्कूलों में टेबलेट की उपलब्धता, नामांकन आदि शामिल हैं। ग्रेडिंग तय करने के साथ यह भी कहा गया है कि इसका उद्देश्य किसी को हतोत्साहित करना नहीं है बल्कि अच्छा काम करने के लिए प्रेरित करना है ताकि भविष्य में अच्छा प्रदर्शन कर सकें।

अंचल में सिर्फ ग्वालियर ही ए ग्रेड में: अंचल के 8 जिलों में सिर्फ ग्वालियर को ही ए ग्रेड मिली है। ग्वालियर को 100 में से 76 अंक के साथ ए ग्रेड मिली है। ग्वालियर का कमजोर प्रदर्शन वार्षिक परीक्षा परिणाम में रहा है इसमें 20 में से 11.8 अंक मिले हैं। इसके बाद गुना को बी ग्रेड के साथ 30वां, अशोक नगर को बी ग्रेड के साथ 39 वां, दतिया को 40 वां, शिवपुरी को 44 वां, मुरैना को 45 वां, भिंड को 46 वां तथा श्योपुर को 47 वां स्थान मिला है।

3 माह बाद फिर होगी ग्रेडिंग, यह रहेंगे मापदंड
तीन माह बाद फिर हायर सेकंडरी और हाईस्कूलों की ग्रेडिंग तय की जाएगी, इस ग्रेडिंग के लिए मापदंड भी तय कर दिए गए हैं। इनमें स्कूल स्तर पर आईसीडी योजना का क्रियान्वयन, छमाही परीक्षा परिणाम, छात्रवृत्ति वितरण, उपचारात्मक कक्षाओं का आयोजन, शैक्षणिक मॉनीटरिंग, वित्तीय व्यय आदि बिंदुओं के आधार पर ग्रेडिंग तय की जाएगी। इसके साथ ही इस बार की ग्रेडिंग में जिन क्षेत्रों में कमी सामने आई हैं उनको दूर करने के लिए भी जिला शिक्षा अधिकारियों से कहा गया है।

कार्ययोजना तैयार हो रही है
“हायर सेकंडरी और हाईस्कूल की ग्रेडिंग में अंचल के ग्वालियर को ए ग्रेड तथा अन्य 7 जिलों को बी ग्रेड मिली है। अगली तिमाही में ग्रेडिंग सुधारने के लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है, जो कमियां मिलेंगीं उन्हें भी दुरुस्त करवाया जाएगा।”
-दीपक पांडे, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *