वोटरों को शराब-पैसे का लालच दिया तो खैर नहीं!

MCD चुनाव को लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड में …
स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच से छह कंपनियां तैनात की जाएंगी. स्ट्रांग रूम के आसपास आवाजाही पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ-साथ पुलिस की 24 घंटे मौजूदगी रहेगी.

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के 250 वार्डों पर चार दिसंबर को मतदान होना है. मतों की गिनती सात दिसंबर को की जाएगी. चुनाव को लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड में है. दिल्ली पुलिस के अधिकारियों को कहना है कि संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त पुलिसबलों की तैनाती की जाएगी. कोई भी प्रत्याशी या उसके समर्थक वोटरों को अपने पक्ष में वोट डालने को लेकर शराब और पैसे का लालच देते पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी.

झुग्गी बस्तियों के आसपास पुलिस की तैनाती

दीपेंद्र पाठक ने कहा, हम क्षेत्र की जनसांख्यिकीय संरचना और वहां से किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों का भी विश्लेषण कर रहे हैं. मिसाल के तौर पर अगर किसी क्षेत्र में झुग्गी बस्तियां अधिक हैं तो ये क्षेत्र अधिक संवेदनशील हो जाते हैं. पाठक ने आगे कहा कि झुग्गी बस्तियों में पुलिस की तैनाती बढ़ाना इसलिए जरूरी है, क्योंकि वहां मतदाताओं को शराब का लालच दिए जाने और सीमा पार से बदमाशों के आने की आशंका अधिक रहती है.उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों को स्कैन किया जाएगा, स्थानीय मुद्दों पर ध्यान दिया जाएगा और उसके अनुसार रणनीति बनाई जाएगी.

शराब और ड्रग्स तस्करी करने वालों पर पुलिस रख रही नजर

पाठक ने कहा, यह प्रक्रिया पिछले छह से आठ सप्ताह से चल रही है. इन कारकों के आधार पर स्थानीय और जिला पुलिस अपनी गश्ती की योजना तैयार कर रही है और उनका ध्यान सूचनाएं एकत्रित करने पर है. उन्होंने कहा, अगर यह एक सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील इलाका है तो क्षेत्र में क्या चल रहा है, हमें इसकी विस्तृत जानकारी हासिल करने की जरूरत है. हम सट्टेबाजी के अलावा शराब और नशीले पदार्थों की आपूर्ति की आशंकाओं के मद्देनजर भी कड़ी नजर रख रहे हैं.

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा पहली प्राथमिकता

उन्होंने कहा, हमने बहुत विस्तृत पुलिस व्यवस्था कर रखी है. चुनावों के लिए हमारे हजारों जवान और बाहरी बल तैनात किए जाएंगे. स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए हर जिले में अर्धसैनिक बलों की पांच से छह कंपनियां तैनात की जाएंगी. आवाजाही पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ-साथ पुलिस की 24×7 मौजूदगी सुनिश्चित की जा रही है. पाठक के मुताबिक, मतदान वाले दिन सभी बूथ और परिसरों पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किए जाएंगे. उन्होंने जोर देकर कहा कि निर्वाचन आयोग के सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा और मतदाताओं में आत्मविश्वास का संचार करने के लिए कानून व्यवस्था बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

जीत के जश्न से जुड़े कार्यक्रमों पर भी रहेगी नजर

उन्होंने कहा, हम लोगों, सिविल सोसाइटी के सदस्यों, अमन समितियों, बाजार संघों, सभी कार्यालयों और सड़क किनारे की छोटी दुकानों के मालिकों से पहले ही बात कर चुके हैं. सुचारू चुनाव सुनिश्चित करने के लिए हर क्षेत्र महत्वपूर्ण है.इस बात पर जोर देते हुए कि पुलिस की भूमिका चुनाव के साथ समाप्त नहीं हो जाती, पाठक ने कहा कि मतगणना और जीत के जश्न से जुड़े कार्यक्रमों के बाद भी सुरक्षा बनाए रखना महत्वपूर्ण होता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *