श्योपुर : चंबल अभयारण्य की टीम पर पथराव …! रेत माफियाओं पर कार्रवाई करने गया था दल …

तीन गाड़ी हुई क्षतिग्रस्त, एक हाइड्रा मशीन को जब्त …

चंबल नदी में हो रहे अवैध उत्खनन पर कार्रवाई करने पहुंची राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य विभाग की टीम पर रेत माफियाओं ने पथराव कर दिया। इस पथराव में राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य विभाग की तीन गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गई।गनीमत यह रही कि कोई हताहत नहीं हुआ। टीम नदी से एक हाइड्रा मशीन को जब्त करने में कामयाब रही।

मामला बीरपुर थाना इलाके के बरोठा गांव के पास चंबल नदी का है। यहां गुरुवार की शाम राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य विभाग की टीम रेत माफियाओं पर कार्रवाई करने के लिए पहुंची थी। टीम को चंबल नदी में रेत का अवैध उत्खनन करती हुई हाइड्रा मशीन और कई ट्रैक्टर ट्राली मिले। जिन्हें जब्त करने की कोशिश की तो रेत माफियाओं ने टीम पर पथराव करना शुरू कर दिया।

टीम के सदस्यों ने भारी रिस्क उठाकर रेत माफियाओं की एक हाइड्रा मशीन को जब्त कर लिया। पथराव और कार्रवाई की वीडियो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं। राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य विभाग के रेंजर केएम त्रिपाठी का कहना है कि बरोठा घाट से अवैध खनन कर रहे हाइड्रा मशीन को जब्त किया है।

इस दौरान रेत माफियाओं ने पथराव भी किया जिसमें हमारी कुछ गाड़ियां क्षतिग्रस्त हुई हैं। कुछ बन कर्मियों के भी पत्थर लगे हैं, लेकिन अच्छी बात यह रही कि कोई गंभीर रूप से घायल नहीं हुआ। इस मशीन को राजसात करने के साथ आगे भी इस तरह की बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यहां भी हो रहा रेत का जमकर अवैध उत्खनन

श्योपुर जिले में रेत की एक भी वैध खदान नहीं है, लेकिन यहां बड़े स्तर पर चंबल और पार्वती नदियों से रेत का अवैध उत्खनन खुलेआम किया जा रहा है। चंबल नदी के नदीगांव, काऊपुरा, जमूर्दी, सामंतापुरा, सांड, धीरोली, रामेश्वर, सामरसा, पार्वती नदी का बड़ौदा, बड़ोदिया बिंदी, जलालपुरा, सुडी और दातरदा सहित कई अन्य घाटों से खुलेआम रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *