नए साल में अपनाएं वित्तीय अनुशासन …?

मंथली इन्वेस्टमेंट और हेल्थ इंश्योरेंस जैसी इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी पैसों की दिक्कत …

नए साल 2023 शुरू हो चुका है लेकिन इस साल भी कोरोना ने लोगों को पीछा नहीं छोड़ा है। कोरोना के कारण कई लोगों को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ा है। इसीलिए यह बहुत जरूरी है कि नए साल में पैसों की परेशानी से बचने के लिए कुछ अच्छी आदतें अपनाई जाएं। आज हम आपको ऐसी ही 5 बातों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस साल वित्तीय संकट से बच सकते हैं।

बजट तैयार करके उसका पालन करें
किसी भी तरह की वित्तीय समस्या से निपटने के लिए वित्तीय अनुशासन बहुत जरूरी है। वित्तीय अनुशासन के लिए आपको अपने मासिक खर्चों के लिए एक बजट तैयार करना चाहिए और महीने के अंत में वास्तविक खर्चों के साथ बजट की तुलना करनी चाहिए। यह तुलना आपको एहसास कराएगी कि आपने उस महीने में क्या फिजूल खर्च किया है। इससे आप अपने फिजूल खर्चों को कंट्रोल कर सकेंगे।

इमरजेंसी फंड बनाएं
अगर किसी वजह से आप आर्थिक संकट के शिकार बन जाते हैं तो इस स्थिति से निपटने के लिए आपको अपने घर खर्च के लिए कम से कम 3 महीने के लिए जरूरी रकम एक इमरजेंसी फंड में रखना चाहिए। यह फंड आप बैंक के सेविंग अकाउंट या म्यूचुअल फंड के लिक्विड फंड में बना सकते हैं। इस फंड का इस्तेमाल सिर्फ इमरजेंसी में ही करें।

मेडिकल इंश्योरेंस है जरूरी
मेडिकल इंश्योरेंस आपको समय पर पर्याप्त मदद मुहैया कराता है। आर्थिक संकट के दौर में अगर आप या आपके परिजनों के सामने कोई मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति आती है तो आप हेल्थ पॉलिसी के दम पर इसे आसानी से पार कर पाएंगे। अगर आपके पास हेल्थ पॉलिसी नहीं होगी तो आप परेशानी में फस सकते हैं। कोरोना के लिए आप अलग से ‘कोरोना कवच’ पॉलिसी ले सकते हैं।

मंथली निवेश जरूरी
नए साल ने या भविष्य में पैसों को लेकर आपको ज़्यादा परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए निवेश के सही विकल्प चुनें और अगर पहले से निवेश कर रहे हैं तो उसे बंद न करें। मंथली निवेश या सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) बहुत जरूरी है। इसके जरिए आप आसानी से भविष्य की जरूरतों को लेकर फंड तैयार कर सकेंगे।

कर्ज लेने से बचें
इस दौर में जितना हो सके कर्ज लेने से बचें। क्योंकि अगर आप कर्ज लेते हैं तो आपको बाद में इसे लौटना भी पड़ेगा ऐसे में ये आगे चलकर आपके लिए समस्या बन सकता है। इसके अलावा किस्तों पर भी तब तक कोई सामान न लें जब तक उसकी आपको बहुत जरूरत हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *