बीते साल 8 परीक्षाएं हुईं, आईटीआई ट्रेनिंग ऑफिसर के लिए सबसे ज्यादा 1.10 लाख एडमिट कार्ड बंटे; 3 साल में 1.13 अरब फीस मिली

फ्लैश बैक:बीते साल 8 परीक्षाएं हुईं, आईटीआई ट्रेनिंग ऑफिसर के लिए सबसे ज्यादा 1.10 लाख एडमिट कार्ड बंटे; 3 साल में 1.13 अरब फीस मिली
  • रोजगार से जुड़ी ज्यादातर परीक्षाओं में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स की संख्या 50 हजार से ज्यादा रही
  • अभी रोजगार कार्यालय में 29 लाख से ज्यादा बेरोजगार युवाओं ने रजिस्ट्रेशन

प्रदेश में रोजगार से जुड़ी परीक्षाओं में अन्य परीक्षाओं की तुलना में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स की संख्या सबसे ज्यादा है। अभी रोजगार कार्यालय में 29 लाख से ज्यादा बेरोजगार युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है, जबकि वास्तविक संख्या इससे कई गुना अधिक है। स्थिति यह है कि रोजगार से जुड़ी एक परीक्षा के लिए भी लगभग एक लाख एडमिट कार्ड जारी किए जा रहे हैं। पिछले 3 साल में हुईं विभिन्न परीक्षाओं की फीस के तौर पर 1.13 अरब रुपए एंपलाइज सिलेक्शन बोर्ड (ईएसबी) के पास जमा हुए।

पिछले साल आईटीआई ट्रेनिंग ऑफिसर के लिए 1.10 लाख एडमिट कार्ड जारी किए गए। एम्प्लाइज सिलेक्शन बोर्ड ने बीते साल 8 बड़ी परीक्षाओं का आयोजन किया। हालांकि इनमें कई पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षाएं भी शामिल हैं। गौरतलब है कि नए साल में ईसीबी विभिन्न विभागों के लिए अनेक भर्ती परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है। बीते साल रोजगार से जुड़ी अधिकांश परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 50 हजार से ज्यादा रही। इनके एडमिट कार्ड भी एक लाख के आसपास जारी किए गए गए थे। सबसे ज्यादा एडमिट कार्ड आईटीआई ट्रेनिंग ऑफिसर के लिए जारी हुए थे।

2017 में पटवारी के लिए जारी हुए थे दस लाख एडमिट कार्ड

आखिर बार 2017 में निकली पटवारी भर्ती परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी किए गए थे। इनमें से 8 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। यह भर्ती 9235 पदों के लिए आयोजित की गई थी, यानी एक पद के विरुद्ध 110 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इस बार भी यह भर्ती निकल चुकी है। इससे ज्यादा आवेदन इस बार आने की संभावना है। इसी तरह 2020 में हुई जेल प्रहरी की परीक्षा में 3,05,988 एडमिट कार्ड जारी किए गए थे जबकि पदों की संख्या 282 ही थी।

इस साल अब तक… 4 परीक्षाओं के नोटिफिकेशन

इस साल के लिए ईएसबी ने चार परीक्षाओं के नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं। इनमें 11मई से शुरू होने वाली वन रक्षक और क्षेत्र रक्षक, जेल प्रहरी कंबाइंड रिक्रूटमेंट टेस्ट, 5 अगस्त से होने वाली ग्रुप 4 असिस्टेंट ग्रेड 3, स्टेनोटाइपिस्ट, स्टेनोग्राफर और अदर पोस्ट का कंबाइंड रिक्रूटमेंट टेस्ट शामिल है। इन परीक्षाओं के अलावा ईएसबी हाई स्कूल और मिडिल स्कूल एलिजिब्लिटी टेस्ट भी क्रमश: मार्च और अप्रैल में लेगा। इन परीक्षाओं के अलावा दो बड़ी परीक्षाओं की तारीख भी पिछले साल जारी कर दी गई थी।

पिछले साल किस परीक्षा के कितने एडमिट कार्ड जारी हुए

परीक्षा का नाम जारी हुए एडमिट कार्ड
ग्रुप 1 (1)एंड ग्रुप 2(1) 15,321
ग्रुप 3 सब इंजीनियर 92403
ग्रुप 2 सब ग्रुप 2 14,866
आईटीआई ट्रेनिंग ऑफिसर 1.10 लाख

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *