इंदौर : उपचार महंगा …!

उपचार महंगा:पैरासिटामॉल में 215, एजिथ्रोमाइसिन में 3600 रुपए किलो तक दाम बढ़े; 13 दिन में दवाओं के कच्चे माल के दाम में 40 फीसदी तक इजाफा
  • दवाओं के कच्चे माल के दाम में इस तरह बढ़ोतरी हुई - Dainik Bhaskar
दवाओं के कच्चे माल के दाम में इस तरह बढ़ोतरी हुई
  • एंटीबायोटिक और दर्द निवारक दवाओं का कच्चा माल भी 10 से 15 फीसदी तक महंगा हो गया, छोटे उद्योगों ने नए ऑर्डर रोक

सर्दी, बुखार, दर्द और एंटीबायोटिक सहित अन्य दवाओं के कच्चे माल के दामों में 13 दिन में 40 फीसदी तक का इजाफा हो गया है। 20 दिसंबर के बाद से अचानक दाम बढ़ने से छोटे फार्मा उद्योगों ने नए ऑर्डर लेना बंद कर दिया है। चीन से आने वाले कच्चे माल के दाम अधिक प्रभावित हुए हैं।

बुखार की दवाओं में इस्तेमाल होने वाला पैरासिटामॉल जो 20 दिसंबर को 535 रुपए किलो मिल रहा था, 1 जनवरी को दाम 750 रुपए किलो थे। इसी तरह एजिथ्रोमाइसिन की कीमत 8 हजार रुपए किलो से बढ़कर 11 हजार 600 रुपए तक पहुंच गई। एंटीबायोटिक और दर्द निवारक दवाओं का कच्चा माल भी 10 से 15 फीसदी तक महंगा हो गया है। आज भी 65 फीसदी रॉ मटेरिलय चीन से आ रहा है।

हर महीने 100 करोड़ रुपए का कच्चा माल आता है इंदौर

मप्र स्मॉल स्कैल ड्रग मैन्युफेक्चरर्स एसोसिएशन के सचिव अजय सिंह दासुंधी ने बताया मप्र में दवा निर्माण से जुड़ी छोटी-बड़ी करीब 200 कंपनियां इंदौर, पीथमपुर, उज्जैन, देवास, मंडीदीप, रतलाम, ग्वालियर में है। इंदौर और पीथमपुर में ही करीब 125 कंपनियां हैं। आज भी दवा कंपनियां 62 से 65 फीसदी कच्चा माल चीन से आयात करती हैं। हर महीने इंदौर में करीब 100 करोड़ रुपए का कच्चा माल चीन से आता है।

उत्पादन पर असर पड़ सकता

फेडरेशन ऑफ फार्मा इंटरप्रेन्योर मप्र के वाइस चेयरमैन अमित चावला ने बताया, 13 दिन में कच्चे माल के दाम 40 फीसदी तक बढ़ गए हैं। इससे कुछ छोटे उद्योगों ने नए ऑर्डर लेना बंद कर दिए हैं। यही हालत रही तो आने वाले दिनों में उत्पादन पर असर होगा।

अन्य देशों का मटेरियल भी महंगा

बेसिक ड्रग्स डीलर्स एसोसिएशन के महासचिव जेपी मूलचंदानी ने बताया, बुखार, दर्ज और एंटीबायोटिक के अलावा दवाएं बनाने के बाइंडर (पावडर) के दाम भी एक सप्ताह में 30 से 35 फीसदी तक बढ़े हैं। अन्य देशों से आने वाले कुछ रॉ मटेरियल भी महंगे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *