शोरूम से मिला गाड़ी का फर्जी इंश्योरेंस नंबर …?

शोरूम से मिला गाड़ी का फर्जी इंश्योरेंस नंबर:क्लेम करने पर पता चला, पॉलिसी हुई ही नहीं; बजाज ऑटोमोबाइल के मालिक पर FIR

जरा सोचिए, आप ये मानते हुए निश्चिंत हैं कि आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस है। कोई टूट-फूट होती है, तो इंश्योरेंस का पैसा मिल जाएगा। जब गाड़ी को बड़ा नुकसान होता है और तब पता चले कि गाड़ी खरीदते समय आपने शोरूम में इंश्योरेंस के रुपए तो पूरे चुकाए, लेकिन पॉलिसी हुई ही नहीं?

अगर आप हाल ही में नई गाड़ी ले चुके हैं या खरीदने का प्लान है, तो ये खबर आपके लिए है। भोपाल में ऑटो मालिक के साथ ऐसा ही फ्रॉड हुआ है। उसके ऑटो में बदमाशों ने तोड़फोड़ कर दी। जब क्लेम के लिए उसने बीमा कंपनी से कॉन्टैक्ट किया तो पता चला कि पॉलिसी हुई ही नहीं। पीड़ित की शिकायत पर अशोका गार्डन पुलिस ने जेके रोड स्थित श्रेष्ठ बजाज ऑटोमोबाइल के मालिक के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है।

इस तरह के फ्रॉड से कैसे बचा जा सकता है? जानेंगे, पहले मामला जान लेते हैं

बीमा पॉलिसी नंबर रजिस्टर्ड ही नहीं
पुलिस के मुताबिक, शिवनगर कॉलोनी निवासी मनोज साहू (48) ने जेके रोड मिनाल स्थित श्रेष्ठ बजाज ऑटोमोबाइल से 15 मार्च 2022 को सीएनजी मेक्जिमा जेट (ऑटो) खरीदा था। 4 सितंबर की रात ऑटो घर के सामने खड़ा था। बदमाशों ने इसमें तोड़फोड़ कर दी। मनोज ने बीमा कंपनी को जानकारी दी। कंपनी ने उनका बीमा पॉलिसी नंबर 01631203880000 चेक किया। पता चला कि बीमा पॉलिसी रजिस्टर्ड ही नहीं है।

कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि श्रेष्ठ बजाज ऑटोमोबाइल ने पॉलिसी रजिस्ट्रेशन के लिए जो चेक दिया था, वो बाउंस हो गया था। पॉलिसी 6 महीने पहले कैंसिल हो गई थी। इसकी जानकारी कंपनी की ओर से श्रेष्ठ बजाज ऑटोमोबाइल प्रा.लि. को भेजी भी गई थी।

इस पर मनोज ने इसकी शिकायत पुलिस, सीएम हेल्पलाइन में कर दी। जांच के बाद अशोका गार्डन थाना पुलिस ने श्रेष्ठ बजाज के मालिक के खिलाफ केस किया।

 
मनोज साहू ने यह ऑटो 15 मार्च 2022 को खरीदा था। इंश्योरेंस के 9 हजार रुपए भी दिए थे। लेकिन, शोरूम की ओर से यह रकम इंश्योरेंस कंपनी को दी ही नहीं गई।

वर्कशॉप में गाड़ी खड़ी रखी, सुधारा नहीं
मनोज ने पुलिस को दिए आवेदन में बताया कि श्रेष्ठ बजाज शोरूम के कर्मचारियों को जब उसने खुद के साथ हुए फर्जीवाड़े के बारे में बताया, तो वे बहानेबाजी करने लगे। शोरूम के अधिकारियों ने कहा कि परेशान होने की जरूरत नहीं है। गाड़ी में पूरा काम करके देंगे। मनोज का कहना है कि 2 दिन तक गाड़ी श्रेष्ठ बजाज के वर्कशॉप में खड़ी रही, लेकिन कोई काम नहीं हुआ। 6 सितंबर को वर्कशॉप से ऑटो लौटा दिया गया।

बीमा के 9 हजार रुपए जमा कराए थे
मनोज ने बताया कि उसने बीमा के श्रेष्ठ बजाज शोरूम को 9 हजार 34 रुपए दिए थे। इसकी रसीद भी कंपनी ने दी थी। जब श्रेष्ठ बजाज का फर्जीवाड़ा सामने आया, तो उसने दूसरा बीमा करा दिया। इसमें गाड़ी की वैल्यू कम कर दी गई। नई बीमा पॉलिसी में भी गाड़ी का कोई काम नहीं हुआ है।

सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत करने के बाद दर्ज हुआ मामला।

अक्टूबर से पुलिस के लगाता रहा चक्कर
मनोज ने बताया कि उसने सबसे पहले 3 अक्टूबर 2022 को डीसीपी जोन-2 में शिकायती आवेदन दिया था। बाद में पता चला कि जोन-2 का मामला नहीं है। सुनवाई नहीं होने पर 12 अक्टूबर को सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद 25 अक्टूबर को अशोका गार्डन थाने के एसआई रमेश शर्मा ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायत की जांच के लिए मनोज से संपर्क किया। उसी दिन मनोज ने पुलिस को जानकारी दी।

इंश्योरेंस पॉलिसी को ऐसे करें ट्रैक

गाड़ी की इंश्योरेंस पॉलिसी चेक करने के लिए कई तरीके हैं। यहां हम आपको दो तरीके बता रहे हैं…

IIB की वेबसाइट पर गाड़ी का बीमा चेक करें
भारत में बीमा सेक्टर ​को नियंत्रित करने वाली संस्था इंश्योरेंस रेगुलैटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने गाड़ियों के इंश्योरेंस संबंधी डेटा को रखने के लिए अलग से एक पोर्टल बनाया है। इसका नाम है- इंश्योरेंस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो (IIB)। इस पोर्टल पर किसी भी गाड़ी की इंश्योरेंस पॉलिसी का स्टेटस चेक किया जा सकता है। एक्सीडेंट संबंधी रिकॉर्ड भी चेक कर सकते हैं। नीचे दिए स्टेप्स में समझिए IIB पोर्टल पर वाहन बीमा चेक करने का तरीका

  • IIB की वेबसाइट पर जाएं। इसका लिंक है- https://iib.gov.in/।
  • होम पेज पर ही QUICK LINKS के तहत, V-Sewa का लिंक दिखता है। इस पर क्लिक कर दीजिए।
  • आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म खुलता है। इसमें कुछ जानकारियां भरनी पड़ती हैं। जैसे- नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, एक्सीडेंट डेट वगैरह।
  • सिक्योरिटी के लिए ‘Captcha code’ डालकर सब्मिट बटन पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने, आपकी गाड़ी की इंश्योरेंस पॉलिसी की डिटेल्स आ जाएगी। अगर मौजूदा पॉलिसी के डिटेल्स नहीं दिखेगी, तो इसके पहले वाली पॉलिसी के डिटेल्स दिखेगी।
  • आप इस तरीके से अपनी गाड़ी के बीमा संबंधी डिटेल्स नहीं देख पाते हैं, तो फिर उसका इंजन नंबर और चेसिस नंबर डालकर भी सर्च कर सकते हैं।

ऐप के जरिए ऐसे कर सकते हैं चेक
परिवहन मंत्रालय ने मोबाइल पर चलने वाला mParivahan App जारी किया है। इसके जरिए इंश्योरेंस की जानकारी जानने का तरीका इस तरह है

  • अपने मोबाइल पर mParivahan App इन्स्टॉल कर लीजिए। Google play store या Apple के App Store से आप इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • ऐप को ओपन करिए। जिस भाषा में, जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट कर लीजिए। इसके बाद कंटीन्यू के बटन पर टैप कर दीजिए।
  • अब आपके सामने जो डैशबोर्ड खुलेगा, उसमें दो तरीकों से जानकारी पाने के विकल्प होते हैं। गाड़ी के RC (गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर) की मदद से या फिर DL (ड्राइविंग लाइसेंस) नंबर की मदद से। यहां हम RC या गाड़ी नंबर वाला विकल्प ही इस्तेमाल करेंगे।
  • खाली बॉक्स में गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर डालें और सर्च के निशान पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने साइन इन करने का ऑप्शन आएगा, तो यस पर टैप कर दीजिए।
  • साइन इन करने के लिए उस मोबाइल नंबर का यूज करें, जो आपने गाड़ी रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ दिया था।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए 6 अंकों का OTP नंबर आएगा। इसे OTP बॉक्स में डाल दीजिए। फिर, वेरिफाई के बटन पर टैप कर दीजिए।
  • अब आप किसी भी वाहन का नंबर (RC) डालकर, उसके रजिस्ट्रेशन और बीमा संबंधी डिटेल्स चेक कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *