2024 में फेल हो जाएंगे बीजेपी के पुराने दांव! नहीं मिलता दिख रहा है वोट, सर्वे में खुलासा

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर एक सर्वे आया है जिसके नतीजे बीजेपी की टेंशन बढ़ा रहे हैं. सर्वे के मुताबिक बीजेपी के पुराने दांव फेल होते दिख रहे हैं

लोकसभा चुनाव को लेकर अब करीब 400 दिन ही बचे रह गए हैंनरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी एक बार फिर से हैट्रिक लगाने की उम्मीद लगाए बैठी है, लेकिन उसके लिए अगला लोकसभा चुनाव इतना आसान नहीं होने वाला है. हाल ही में आए एक ताजा सर्वे में सामने आया है कि बीजेपी जिन मुद्दों पर वोट पाती रही है, वे अब कमजोर पड़ते जा रहे हैं.

हाल ही में सी वोटर और इंडिया टुडे ने देश का मिजाज समझने का दावा करने वाला एक सर्वे किया है. इस सर्वे में पता चला है कि कभी बीजेपी की धुरी रहे राम मंदिर और अनुच्छेद 370 जैसे मुद्दे अब उसके वोटरों की प्राथमिकता में नहीं हैं. खास बात ये है कि बीजेपी ने राम मंदिर निर्माण और अनुच्छेद 370 का जो वादा किया था, वो पूरा हो रहा है. बावजूद इसके, ये मुद्दा अब वोटरों को आकर्षित कर रहा है.

राम मंदिर और 370 पर समर्थन नहीं
कभी राम के नाम पर बीजेपी देश की सत्ता पर छाई थी. अब कोर्ट से फैसला आने के बाद मोदी सरकार के कार्यकाल में ही भव्य राम मंदिर बन रहा है. पीएम मोदी समेत बीजेपी के नेता इसे खुद की उपलब्धि से जोड़कर बताते भी घूम रहे हैं, लेकिन जनता कुछ और ही सोच रही है. सर्वे के अनुसार सिर्फ 12 प्रतिशत लोग ही राम मंदिर निर्माण को एनडीए सरसार की उपलब्धि मानते हैं. यानि 88 प्रतिशत लोगों के लिए यह बड़ी बात नहीं है.

वहीं, हाल जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को लेकर भी है. पीएम मोदी के नेतृत्व में केंद्र की एनडीए सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 रद्द करके राज्य को दो भागों में बांटकर केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया था. दशकों से अनुच्छेद 370 खत्म करना बीजेपी के एजेंडे में रहा है. अब जब यह एजेंडा पूरा हुआ तो सिर्फ 14 प्रतिशत लोग इसे उपलब्धि बता रहे हैं. जी हां, सर्वे के मुताबिक सिर्फ 14 प्रतिशत लोगों ने इसे मोदी सरकार की उपलब्धि बताया है.

एनडीए को सर्वे में नुकसान
सर्वे के मुताबिक, अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को 298 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. ध्यान देने वाली बात है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 353 सीटें मिली थीं. जनवरी 2023 का सर्वे देखें तो एनडीए की 55 लोकसभा सीटें हाथ से निकल गई हैं. सर्वे के आंकड़े बताते हैं कि बीजेपी के सबसे बड़े ब्रह्मास्त्र इस बार काम नहीं कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *