बाजारों में जाम की स्थिति …!

नपा ने कराई मुनादी फिर भी दुकानदारों ने सड़क से नहीं हटाया सामान, राेज जाम …

शहर के मुख्य मार्गों से लेकर बाजारों में तक दुकानदारों ने फुटपाथ एवं सड़कों पर सामान रखकर अतिक्रमण कर लिया है। अतिक्रमण की वजह से बाजारों में जाम की स्थिति बन रही है और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए रविवार को नगर पालिका द्वारा शहर में मुनादी कराई गई। इस दौरान दुकानदारों से सड़क और फुटपाथ पर रखे सामान को हटाने के निर्देश दिए गए। लेकिन मुनादी के बाद भी दुकानदारों ने सड़क और फुटपाथ से रखे सामान को नहीं हटाया। जिसके चलते दिनभर सड़कों पर ट्रैफिक जाम के हालात बनते रहे।

दरअसल शहर के संतोषी माता मंदिर अटेर रोड, गोल मार्केट, हनुमान बजरिया, बतासा बाजार, सदर बाजार, पुस्तक बाजार, आलू मंडी, बंगला बाजार, लश्कर रोड, इटावा रोड सहित अन्य सड़कों पर रोजाना व्यापारी अपनी दुकानों का सामान दुकानों बाहर सड़क और फुटपाथ पर सजा लेते हैं। जिससे सड़कों की चौड़ाई कम रह जाती है। जिसके कारण बाजार की सड़कों से वाहनों का निकलना नहीं हो पाता है और ट्रैफिक जाम हो जाता है। वहीं फुटपाथ पर भी सामान रखा होने के कारण पैदल चलने लायक तक जगह नहीं बचती है। जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

नपा को सख्त कार्रवाई करने की जरूरत
संतोषी माता मंदिर अटेर रोड पर रविवार दोपहर करीब 1 बजे जब व्यापारियों के साथ आम लोगों ने नगर पालिका द्वारा कराई जा रही मुनादी को सुना तो वहां पर खड़े आम लोगों का कहना था कि नपा को सड़कों से अगर अतिक्रमण हटाना है तो उसके लिए नपाधिकािरयों को मुनादी न करते हुए दुकानदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की जरूरत है, तभी बाजार की सड़कों से अतिक्रमण हट सकेगा।

तीन साल से सूना पड़ा हॉकर्स जोन
शहर के अग्रसेन चौराहा से राज टॉकीज की ओर जाने वाले नाले का बंद करके नगरपालिका ने यहां पर तीन साल पहले सदर बाजार के ठेला कारोबारियों के लिए हॉकर्स जोन बनवाया था। इस पर करीब 72 लाख रुपए नगरपालिका ने खर्च किए थे। नपा ने इस हॉकर्स जोन में विधिवत ठेला वालों को जगह भी आवंटित कर दी गई। लेकिन ठेला वाले यहां भी कारोबार करने को तैयार नहीं हैं। आज भी यह हॉकर्स जोन सूना पड़ा हुआ है।

6 साल पहले चलाई थी मुहिम फिर चुप बैठे अफसर
नगर पालिका द्वारा साल 2016 में कई बार शहर की सड़कों से अतिक्रमण हटाने की मुहिम चलाई गई थी। बीते छह साल में नगर पालिका द्वारा कोई मुहिम नहीं चलाई गई। कार्रवाई न होने की वजह से दुकानदार बिना किसी डर के रोजाना बाजार खुलने के साथ ही सड़कों और फुटपाथ को सामान रखकर घेर लेते हैं। जिसकी वजह से निकलने तक जगह नहीं बचती।

दुकानदारोें ने मुनादी को किया अनसुना
रविवार को लाउडस्पीकर से मुनादी करते हुए नगर पालिका का ई-रिक्शा बाजार की सड़कों पर देर शाम तक घूमता रहा। व्यापारियों ने मुनादी सुनने के बाद भी सड़क और फुटपाथ पर रखे अपने सामान को नहीं हटाया। उन्होंने मुनादी सुनकर भी अनसुनी कर दी।होली के बाद बाजार में एक बार फिर ग्राहकों की चहल- पहल बढ़ेगी। कारण यह है कि 8 मार्च के बाद फिर से सहालग शुरुआत होने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *