मैरिज डेस्टिनेशन बना ‘इंदौर’ ,,,,!

मैरिज डेस्टिनेशन बना ‘इंदौर’, शादी करने बड़े शहरों से पहुंच रहे लोग, 500 करोड़ से ऊपर पहुंचा कारोबार

-इंदौर स्वच्छता में नंबर वन है…साथ ही आस-पास उज्जैन, ओंकारेश्वर और मांडू जैसे धार्मिक व हैरिटेज टूरिज्म हैं। इसलिए इंदौर पसंदीदा स्थल बनकर उभरा है

-शादी का पैकेज 20 लाख से शुरू …

इंदौर। शादी के लिए इंदौर मध्यप्रदेश का बड़ा डेस्टिनेशन बनकर उभरा है। यहां सीजन में शादी कारोबार 500 करोड़ से ऊपर पहुंच रहा है। इंदौर के अलावा आसपास के जिलों और बड़े शहरों से भी लोग स्पेशल शादियां करने पहुंच रहे हैं। यहां मध्यमवर्गीय परिवार से लेकर वीवीआइपी परिवारों तक की शादियां हो रही हैं। इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां ग्रेंड फिनाले की तर्ज पर शादियां करवा रही हैं, जिनका पैकेज 20 लाख रुपए से लेकर 5 करोड़ रुपए तक का है।

लोग खर्च कर रहे हैं 20 से 30 लाख

इंदौर होटल एसोसिएशन अध्यक्ष सुमित सुरी ने बताया कि शादी के डेकोरेशन पर ही 20 से 30 लाख तक खर्च हो रहे हैं। कैटरिंग में देश-विदेश के खानपान की वैरायटी दी जा रही है। मैक्सीकन, इटेलियन, यूरोपियन, थाई फूड, इंडोनेशिन, पैरुवियन के साथ इंडियन कुजिंग में साउथ इंडियन, राजस्थानी, पंजाबी, गुजराती, मावला के व्यंजन मैन्यू में शामिल हैं। कैटरर्स सर्विस भी वीवीआइपी स्तर की होती है।

इंडस्ट्री का हब बन गया है शहर

एक इवेंट कंपनी के फाउंडर प्रवीण गोयल ने बताया, इंदौर वेडिंग इंडस्ट्री का हब बन गया है। 30 बड़े वेन्यू हैं, जहां शादी का बजट करोड़ में पहुंच जाता है। फार्म हाउस, बड़ी होटलों, गार्डनों में लग्जरी शादियां हो रही हैं। इनका पैकेज 20 लाख से 5 करोड़ रुपए तक का है। आज की शादियों में डेकोरेशन, लाइटिंग, कैटरिंग का महत्व ज्यादा है। शादी एक भव्य इवेंट के रूप में हो रही है। इसके लिए कई कंपनियां इंदौर में हैं।

होटल इंडस्ट्री हो गई डेवलप

एक अन्य इवेंट कंपनी के प्रमुख आशीष महेश्वरी ने बताया, इंदौर में बड़ी शादियां इसलिए हो रही हैं, क्योंकि यहां के खाने का टेस्ट अच्छा है। जयपुर, जोधपुर, गोवा की तर्ज इंदौर में लग्जरी शादियों का माहौल है। यहां भोपाल, मुंबई, दिल्ली सहित आसपास के जिलों से लोग आ रहे हैं। इंदौर का स्वच्छ होना भी लोगों को खूब रास आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *