कॉलेज, दलाल और सॉल्वर की सांठगांठ से ठेके पर बीएड पास कराने का धंधा

ग्वालियर. साइंस कॉलेज में मंगलवार को फौजी की पत्नी सुचिता की जगह बीएड की परीक्षा देते पकड़ी गई बिहार की लेडी सॉल्वर पूजा चौधरी और उसके भाई अनिमेष के चिट्ठे खुल रहे हैं। अनिमेष अब बता रहा है पूजा की तरह वह भी सॉल्वर बनकर आया था। 27 फरवरी को बीएड का पेपर दे चुका था। 1 मार्च को पूजा साइंस कॉलेज के कमरा नंबर 24 में सुचिता की जगह पेपर देते पकड़ी गई, तब वह कॉलेज के रूम नंबर 24 में पेपर दे रहा था। पूजा के पकड़े जाने का पता चला तो वह पेपर छोड़कर भाग गया। अनिमेष ने खुलासा किया ठेके पर बीएड कराने का धंधा कॉलेज, एजेंट और सॉल्वर के जरिए चल रहा है। कई कॉलेज ढाई से चार लाख रुपए में छात्रों से ठेका लेते हैं। इसमें ढाई लाख रुपया उन छात्रों से लिया जाता है जो खुद परीक्षा देंगे। 4 लाख वह छात्र देते हैं जो अपनी जगह सॉल्वर बैठाते हैं। डेढ़ लाख रुपए में कॉलेज और दलालों मिलकर सॉल्वर का इंतजाम करते हैं।

कॉलेज से लापता छात्रों की लिस्ट मांगी

पुलिस मान रही है बीएड की परीक्षा में अनिमेष और पूजा के अलावा सॉल्वर की लंबी टीम आई है। पूजा के पकड़े जाने का पता चलने पर सॉल्वर भूमिगत हो गए। उनकी पहचान के लिए साइंस कॉलेज से बीएड की परीक्षा देने वालों की सूची मांगी है। इस लिस्ट से पता चलेगा कि एक मार्च के बाद कितने परीक्षार्थी गायब हैं।

मुरादपुर (बेगूसराय, बिहार ) का सॉल्वर अनिमेष और उसकी बहन पूजा दोनों का पिछले 4 साल से ग्वालियर से ताल्लुक सामने आया है। पूजा और अनिमेष ने झांसी रोड पर निजी कॉलेज से 2019 में डीएड किया है। पकड़े जाने पर अनिमेष ने बताया था इस कॉलेज के अलावा दतिया के निजी कॉलेज में उसकी पैठ है। बीएड करने के लिए बिहार के छात्रों को इन दोनों कॉलेज में ही दाखिला दिलाता था। इस खुलासे के बाद पुलिस मान रही है। सॉल्वर भाई, बहन डीएड करने के बाद दोनों तीन साल से ठेके पर बीएड कराने का धंधा चला रहे थे।

रिमांड बढ़ाई, एक गैंग की आशंका

शुक्रवार को विजयाराजे शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में भी सिकेन्द्र कुमार यादव निवासी सुपौल (बिहार ) को सुधीर कुमार महतो दरभंगा (बिहार ) की जगह बीएड की परीक्षा देते पकड़ा था। पूजा और अनिमेष के बाद सॉल्वर सिकेन्द्र के पकड़े जाने से आशंका है तीनों एक गैंग के मेंबर हो सकते हैं। उधर सॉल्वर अनिमेष चौधरी की रिमांड को दो दिन और बढ़ाया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *