BJP के जमीनी कार्यकर्ता सत्ता-संगठन से नाराज ..!

सिंधिया के गढ़ में सबसे ज्यादा गुस्सा …..

बीजेपी सूत्रों का कहना है कि प्रदेश कोर ग्रुप की बैठक 18 अप्रैल को भोपाल में शाम 4 बजे बुलाई गई है। इसमें नेताओं की फीडबैक रिपोर्ट पर मंथन होगा। इस बैठक में जो फैसला होगा, उसके आधार पर एक्शन होगा। अभी तक इन नेताओं की जितनी भी बैठकें हुई हैं, उनमें मुख्य रूप से मंत्रियों और विधायकों द्वारा उपेक्षा करने की शिकायतें हो रही हैं। सबसे ज्यादा नाराजगी केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रभाव वाले जिलों में हो रही हैं। यहां पूर्व संगठन मंत्री माकन सिंह कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें कर रहे हैं।

कार्यकर्ताओं में ‘हमारी सरकार’ जैसे इमोशन का अभाव

पार्टी के एक पदाधिकारी ने बताया कि चुनावी साल में भी कार्यकर्ताओं में कोई उत्साह नहीं दिख रहा है। उनमें ‘हमारी सरकार’ जैसे इमोशन का अभाव है, जिससे स्पष्ट संकेत मिल रहे हैं कि चुनावी जंग में बीजेपी को मैदानी जमावट में मुश्किलें आ सकती हैं। ऐसे में प्रदेश में संभाग स्तर पर बैठकें कर रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी 14 नेताओं को दी गई है।

खास बात यह है कि शिवराज सरकार से सिर्फ एक मंत्री गोपाल भार्गव को यह जिम्मेदारी दी गई है। उनके अलावा इस सूची में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सहित अनुभवी नेताओं को यह जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। इन नेताओं को उनका क्षेत्र छोड़कर अन्य जिलों की जिम्मेदारी इसलिए दी गई है, ताकि असंतुष्ट खुलकर बात कर सकें। यही वजह है कि ये नेता पूर्व नगर पालिका अध्यक्षों, पार्टी की जिला इकाइयों के पूर्व अध्यक्षों, पूर्व विधायकों, पूर्व संसद सदस्यों और अन्य लोगों के साथ वन-टू-वन चर्चा कर रहे हैं।

नड्डा ने कहा था कि तंत्र पर कम, कार्यकर्ता पर विश्वास करना ज्यादा ठीक

पिछले महीने भोपाल प्रवास के दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा ने कोर गुप की बैठक में सरकार के कामकाज पर तंज भी कसा था। उन्होंने कहा कि तंत्र पर विश्वास कम किया जाए। कार्यकर्ता पर विश्वास करना ज्यादा ठीक है।

नड्‌डा ने यह भी कहा था कि चुनाव नजदीक आ रहा है। 5 महीने का इलेक्शन ब्लू प्रिंट जल्दी से जल्दी बनाया जाए। उसी के हिसाब से आगे काम करो। ध्यान रहे कि इसमें सभी की भागीदारी रहे। बैठक में जो तय हो, उसे तत्काल क्रियान्वित करें। हर रोज क्या करोगे, इस पर काम होना चाहिए।

अशोक नगर में बंद कमरे में हुई मीटिंग

सिंधिया के गढ़ में डैमेज कंट्रोल करने के लिए बीजेपी संगठन के वरिष्ठ नेता व पूर्व संगठन महामंत्री माखन सिंह ने बंद कमरे में नेताओं के साथ बैठक की है। इस दौरान नेताओं से कहा गया कि पार्टी में एक-एक कार्यकर्ता का अपनी-अपनी जगह महत्वपूर्ण स्थान है। हमें आपसी सद्भाव बढ़ाकर मनमुटाव दूर करना है, जिससे आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी के अंदर कोई भी कार्यकर्ता गुटबाजी ना कर सके और इसलिए वह आप सबके बीच आए हैं।

सिंधिया को हराने वाले सांसद केपी यादव भी रहे मौजूद

इस बैठक में सिंधिया को हराने वाले डॉ केपी यादव भी मौजूद रहे। सिंधिया समर्थकों व केपी यादव के बीच आपसी टकराव की खबरें आती रहती हैं। केपी यादव भी खुले मंचों से बिना नाम लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया पर तंज कसते हुए नजर आते हैं। बैठक में बीजेपी विधायक की सदस्यता के खिलाफ कोर्ट जाने वाले पूर्व विधायक लड्डू राम कोरी भी बैठक में शामिल हुए, जो अपनी ही पार्टी के विधायक की सदस्यता खत्म करवाने पर तुले रहे हैं।

घर-घर जा रहे विजयवर्गीय

राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने अपने सतना प्रवास के दौरान कई नेताओं से उनके घर पहुंचकर भी मुलाकात की। वे पूर्व सांसद स्व. दादा सुखेन्द्र सिंह के घर गए। यहां उन्होंने महिला वित्त विकास निगम एवं महिला मोर्चा की पूर्व अध्यक्ष अंजू सिंह से मुलाकात की। उन्होंने संघ के क्षेत्र संघ चालक रहे श्रीकृष्ण माहेश्वरी से भी उनके निवास पर पहुंचकर मुलाकात की।

पार्टी सूत्र बताते हैं कि विजयवर्गीय की बैठकों में स्थानीय नेताओं ने मंत्रियों और विधायकों द्वारा कार्यकर्ताओं की उपेक्षा की शिकायतें की हैं। हालांकि विजयवर्गीय ने शिकायतें आलाकमान तक पहुंचाने का आश्वासन भी दिया।

तोमर ने इंदौर में कहा कि कार्यकर्ता नीलकंठ बनने के लिए तैयार रहें

केंद्रीय तोमर ने इंदौर में पूर्व वरिष्ठ पदाधिकारियों की बैठक में कहा कि आज हमारी पार्टी विश्व की सबसे बड़ी पार्टी है। कई अन्य दलों के लोग आज हमारी पार्टी से जुड़ रहे हैं। ऐसे में सभी को पद और मौका मिले यह संभव नहीं है। फिर भी पार्टी योग्यताओं के अनुरूप लोगों को अवसर दे रही है और आगे भी वह देगी, लेकिन आज पार्टी का असली कार्यकर्ता वही है, जो पद नही मिलने के बाद भी पार्टी हित के लिए नीलकंठ बना हुआ है। आज पार्टी को ऐसे ही नीलकंठ कार्यकर्ताओं की जरूरत है, जो विष पी सके और पार्टी का काम कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *