900 मीटर में 7 खतरनाक मोड़ ..?

नपा की पुल से गणेश मंदिर तक रेलिंग लगाने की तैयारी, जबकि जरूरत आगे ज्यादा है …

गौरी सरोवर के किनारे बनी सड़क पर 7 खतरनाक मोड़ हैं, फोटो में तीन मोड़ तो साफ देखे जा सकते हैं, इन्हीं मोड़ पर हादसे होते रहते हैं ..

इधर नगरपालिका पहले चरण में मीट मंडी के सामने बने पुल से गणेश मंदिर तक रेलिंग लगाने की तैयारी में है। जबकि हकीकत यह है कि सबसे ज्यादा हादसे चौधरी पेट्रोल पंप से महाकालेश्वर मंदिर तक के खतरनाक मोड़ की ओर घटित होते हैं, जिसे नपा ने दूसरे चरण में शामिल किया है। सोमवार को सुबह एक बाइक गौरी सरोवर में गिर गई थी, वहीं शाम के समय कार गिर गई।

बता दें कि शहर के गौरी सरोवर किनारे 2.99 करोड़ रुपए की लागत से मीट मंडी से लेकर चौधरी पेट्रोल पंप तक नए सिरे से रिटर्निंग वॉल बनाई गई थी। साथ ही यहां पुरानी सीसी सड़क के ऊपर 850 मीटर में डामर की रोड डाली गई है। वहीं नई रिटर्निंग वॉल पर नगरपालिका लोहे की रेलिंग लगाने की बात कह रही है। लेकिन यह कार्रवाई काफी सुस्त गति से चल रही है।

गौरी सरोवर किनारे पहले अहिंसा पार्क से लेकर चौधरी पेट्रोल पंप तक रिटेनिंग वॉल के ऊपर जाली लगी हुई थी। साथ ही रोड से रिटेनिंग वॉल भी करीब एक से डेढ़ मीटर ऊंची थी। बावजूद इसके गौरी सरोवर में कई बार चार पहिया वाहन व दो पहिया वाहन जाने की घटनाएं घटित हुई। वहीं इस बार नई रोड से रिटर्निंग वॉल की ऊंचाई भी ज्यादा नहीं है। साथ ही उस पर लोहे की रेलिंग लगाने की प्रक्रिया भी काफी धीमी गति से चल रही है।

4 माह में तीसरा हादसा
पिछले चार महीने में गौरी सरोवर में बाइक और कार जाने की यह तीसरी घटना है। नवंबर महीने दो स्कूली छात्रों की बाइक अनियंत्रित होकर गौरी में चली गई थी। हालांकि उन लड़कों को स्थानीय लोगों ने तत्काल बचा लिया था। इसी प्रकार से सोमवार की सुबह भी एक बाइक गौरी में चली गई थी। उसके ड्रायवर को भी लोगों ने बचा लिया। लेकिन रात 11.30 बजे जब कार गौरी में गिरी तो उसके ड्रायवर को बाहर निकालने से पहले उसकी मौत हो गई, इनमें सर्वाधिक हादसे कयाकिंग केनोइंग सेंटर के आसपास के घुमावदार मोड पर हुए हैं।

पहले चरण में पुल से गणेश मंदिर तक लगेगी रेलिंग
नगरपालिका से प्राप्त जानकारी के अनुसार गौरी सरोवर पर रेलिंग लगाए जाने के लिए दो चरणों में टेंडर लगाए जा रहे हैं। इसमें पहले चरण में गौरी सरोवर पर बने पुल से गणेश मंदिर तक 16 लाख रुपए से रेलिंग लगना है। इसके लिए टेंडर जारी हो गए हैं।

जो एक दो दिन में खुलना बताया जा रहा है। लेकिन सरोवर के जिस हिस्से में ज्यादा घुमावदार मोड़ हैं, वहां रेलिंग लगाने के लिए दूसरे चरण में टेंडर जारी होंगे। हालांकि नगरपालिका का दावा है कि एक-दो दिन में यह टेंडर लग जाएंगे। वहीं पहले चरण में रेलिंग लगाने की कार्यावधि दो महीने निर्धारित की गई है।

रात में गौरी सरोवर से भागा तीसरा व्यक्ति सुबह पहुंचा कोतवाली
बताया जा रहा है कि तिलक नगर निवासी राहुल दौहरे राजहोली निवासी अंजली किन्नर की कार पर ड्राइविंग करता था। वह सोमवार की शाम अनीता की कार उठा लिया। साथ ही शराब पार्टी करने के लिए मोहल्ले के ही उसने अपने दोस्तों कपूरे दौहरे और जीतू उर्फ नीतू दौहरे को बुला लिया।

तीनों लोग कार के अंदर पार्टी करते हुए चल रहे थे। तभी कार जब चौधरी पेट्रोल पंप से गौरी किनारे रोड पर आई तो वह कुछ देर के लिए रुकी। लेकिन कुछ ही पल बाद वह एक दम तेज रफ्तार में गौरी सरोवर में जा गिरी। हालांकि इस दौरान कार की पीछे वाली सीट का दरवाजा खुलने से कपूरे और जीतू दौहरे पानी में गिर गए, जिन्हें स्थानीय लोगाें ने तत्काल बचा लिया।

इसके बाद कपूरे वहां से भाग गया। लेकिन जब जीतू ने उसका नाम पुलिस को बताया तो वह मंगलवार की सुबह कोतवाली पहुंचा। उसने बताया कि राहुल की प्रेमिका की कल शादी थी, जिसके चलते वह वीडियोकॉल कर रहा था। इसी दौरान अचानक गाड़ी सरोवर की ओर बढ़ गई और वह उसमें चली गई। वह पानी से निकलने के बाद डर के कारण भाग गया। वहीं कार के साथ पानी में डूबने से राहुल की ड्राइविंग सीट पर ही मौत हो गई। पुलिस ने मृतक के शव का पीएम कराकर परिजन के सुपुर्द कर दिया है।

खतरनाक माेड़ पर लगवाएंगे बेरीकेड्स
गौरी सरोवर में कल रात को हुए हादसे के बाद सीएमओ से रेलिंग को लेकर बात हुई है। जब तक रेलिंग नहीं लग रही, तब तक जो ज्यादा खतरनाक मोड हैं वहां बेरीकेड्स आदि लगाने के लिए कहा गया है। ताकि इस तरह की घटना पुन: न हो। साथ ही जहां ज्यादा मोड हैं वहां रेलिंग पहले लगवाने के लिए सीएमओ से चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *