क्यों मचा ‘द केरल स्टोरी’ पर बवाल?

फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ में केरल की 32000 महिलाओं के जबरन धर्मांतरण कराने की कहानी दिखाई गई है. फिल्म में प्रदर्शित की गई इस कहानी को फर्जी बताते हुए लोग इसका विरोध कर रहे हैं.

बता दें कि फिल्म में केरल की 32 हजार महिलाओं के जबरन धर्मांतरण कराने और आईएसआईएस में शामिल कराने की कहानी दिखाई गई है. फिल्म में प्रदर्शित की गई इस कहानी को फर्जी बताते हुए समाज का एक तबका इसका विरोध कर रहा है.

 ‘द केरल स्टोरी’ को लेकर 10 बड़ी बातें
1. फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ को सुदीप्तो सेन ने निर्देशित किया है जिसमें अदा शर्मा, योगिता बिहानी, सोनिया बलानी और सिद्धि इडनानी जासे कलाकार अहम किरदार अदा करते नजर आएंगे.
2. फिल्म 5 मई को सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी. इससे पहले इसका ट्रेलर रिलीज किया गया जिसके बाद से फिल्म का विरोध शुरू हो गया.
3. फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ के भारत के दक्षिणी राज्य केरल की 32 हजार महिलाओं की कहानी है. फिल्म में दावा किया गया है कि इन महिलाओं को जबरन इस्लाम धर्म में शामिल किया गया और उन्हें सीरिया भेजा गया.
4. फिल्म अपने ट्रेलर के रिलीज के बाद से ही विवादों में आ गया और लोगों ने इसकी रिलीज रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करनी शुरू कर दी. याचिका में ‘सबसे खराब तरह के अभद्र भाषा’ और ‘ऑडियो-विजुअल प्रचार’ के आधार पर इसकी रिलीज पर रोक लगाने की मांग की गई.
5. 2 मई को सुप्रीम कोर्ट ने ‘द केरल स्टोरी’ के खिलाफ दायर की याचिकाओं पर सुनवाई से साफ इंकार कर दिया. इस बारे में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस फिल्म को सेंसर बोर्ड से मंजूरी मिली है इसलिए सुप्रीम कोर्ट इस मामले मों हस्तक्षेप नहीं करेगा. 
6. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर फिल्म को चुनौती देनी है तो आपको सभी सबूतों के साथ सही तरीके से चुनौती देनी होगी.
7. फिल्म को लेकर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी आपत्ति जाहिर की. उन्होंने फिल्म की कहानी को संघ परिवार की झूठ की फैक्ट्री का उत्पाद बताया. वहीं कांग्रेस ने भी इसे ‘झूठ का पुलिंदा’ बताया.
8. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने फिल्म के निर्माताओं पर राज्य की वास्तविकता के “घोर अतिशयोक्ति” में लिप्त होने का आरोप लगाया.
9. मुस्लिम लीग के साथ-साथ शशि थरूर ने भी उस व्यक्ति को 1 करोड़ रुपए इनाम देने की घोषणा की जो फिल्म की इस कहानी का सबूत दे दे कि केरल में 32,000 महिलाओं का जबरन धर्मांतरण कराया गया.
10. फिल्म के निर्देशक सुदिप्तो सेन और निर्माता विपुल अमृतलाल शाह ने फिल्म की कहानी के सच्ची घटनाओं पर आधारित होने का दावा किया है. विरोध किए जाने के बावजूद वे अपनी बात पर कायम हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *