ग्वालियर.। इन दिनों समर वैकेशन चल रहे हैं। अक्सर जो लोग लंबी छुट्टियों पर नहीं जा पा रहे, या जिन्हें शहर के आसपास अपनी ही गाड़ी से घूमना पसंद है। वह या तो वीकेंड पर ग्वालियर के आसपास के डेस्टिनेशन पर जाना पसंद कर रहे हैं या फिर हाइवे आउटिंग भी शहरवासियों का ट्रेंड बन चुका है। अंधेरा होते ही हाइवे स्थित रिसार्ट, फैमिली रेस्टोरेंट पर भीड़ लगने लगती है। ऐसे में अक्सर हाइवे और शहर से जुड़ी सड़कों पर हादसे भी होते हैं। शहर को हाइवे से जोड़ने वाली सड़कों की स्थिति किसी से छिपी नहीं है। यहां संकेतक तक नहीं लगे हैं। ऐसे में हम बता रहे हैं आपको कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप हाइवे आउटिंग को सुरक्षित भी बना सकते हैं और मजेदार भी।

1. हाइवे की एप्रोच रोड पर रहे सतर्क

ग्वालियर के आसपास शिवपुरी लिंक रोड, बेला की बावड़ी, झांसी हाइवे पर सबसे ज्यादा रिसार्ट, रेस्टोरेंट व ढाबे बने हुए हैं। इन दोनों ही हाइवे की एप्रोच रोड पर सबसे ज्यादा खतरा है। यातायात थाना प्रभारी अभिषेक सिंह रघुवंशी ने बताया कि एप्रोच रोड से हाइवे पर जाने के लिए सबसे पहले मिरर, सामने से आ रहे वाहन पर निगाह जरूर रखें। यहां से धीमी गति में गाड़ी हाइवे पर ले जाएं, कई जगह एप्रोच रोड हाइवे से नीची है, जो तकनीकि रूप से गड़बड़ है। इसके चलते यहां हादसे होते हैं। ऐसे रास्तों पर विशेष ध्यान रखें।

2. हाइवे पर अचानक लेन न बदलें

हाइवे पर जिस लेन में आप चल रहे हैं, उसे अचानक न बदलें। अचानक तेज गति में लेन बदलने पर अक्सर हादसे होते हैं। लेन बदलने से पहले पीछे से आ रहे वाहन की रफ्तार जरूर देख लें और उससे दूरी देख लें।

3. सीट बेल्ट लगाएं

सीट बेल्ट हाइवे पर जरूर लगाएं। सीट बेल्ट लगाने के चलते एयरबैग खुला और कई हादसों में लोगों की जान बची। जिन लोगों ने सीट बेल्ट नहीं लगाया था, ऐसे कई मामले हैं, लोगों को जान गंवानी पड़ी।

4. मिरर देखना जरूरी

ड्राइविंग में मिरर का उपयोग जरूर करें, रियर व्यू मिरर, विंग मिरर को सेट करें। पीछे से आने वाले वाहन, बगल से निकलने वाले वाहनों पर निगाह रखें। इसके बाद वाहन को लेन से घुमाएं।

5. वाहन से 70 मीटर दूरी

हाइवे पर जो भारी वाहन चलते हैं, उनसे कम से कम 70 मीटर की दूरी रखें। जानकार कहते हैं- आगे चल रही गाड़ी से इतनी दूरी होनी चाहिए आपको व्हाइट लाइन नजर आए। कई बार अचानक आगे वाला वाहन रुकता है तो हादसा हो जाता है।

6. मोड़ पर न करें ओवरटेक

जब भी किसी भारी वाहन को ओवरटेक कर रहे हैं तो मोड़ पर ओवरटेक करने से बचें। ओवरटेक करने से पहले पीछे से आ रहे वाहनों की भी स्थिति देखें। अगर कोई वाहन कम दूरी पर है और तेज रफ्तार में है तो ओवरटेक न करें।

7. रुकें तो आन करें हैजर्ड्स लाइट

रात में जब भी आप रुकें या वाहन खराब हो जाएं तो हैजर्ड्स लाइट का उपयोग करें। यह संकेत होता है दूसरे वाहनों के लिए। मोड़ पर कभी गाड़ी न रोकें। आउटिंग पर जाएं तो ड्राइविंग के दौरान बरतें यह सात सावधानियां