बिना टेंडर के चहेती फर्मों को दिया आंगनबाड़ी मरम्मत का जिम्मा ..?

आरईएस ईई को सस्पेंड करने के दिए निर्देश ….

ग्रामीण यांत्रिकी सेवा (आरईएस) के कार्यपालन यंत्री पातीराम इटौरिया ने आंगनवाड़ी भवनों की मरम्मत का ठेका बिना टेंडर बुलाए चहेती फर्माें को दे दिया। यह शिकायत प्रदेश सरकार के पंचायत मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया पर पहुंची थी। इस पर मंत्री ने जिला पंचायत सीईओ एम के सैय्याम को उन्हें सस्पेंड करने के निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा मंत्री ने अटेर जनपद सीईओ राजधर पटेल और अकाउंटेंट राजेंद्र भदौरिया पर भी एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। बैठक में राज्य मंत्री ओपीएस भदौरिया, राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त रणवीर जाटव, जिपं अध्यक्ष कामना सिंह भदौरिया, समेत सभी जिपं सदस्य, जनपद अध्यक्ष, सदस्य एवं विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

दरअसल पंचायत मंत्री सिसोदिया सोमवार को जिला पंचायत सभागार में विभागीय समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक से पहले पंचायत मंत्री सिसोदिया से भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रमेश दुबे ने शिकायत की थी कि जिले की 77 आंगनवाड़ी केंद्रों की मरम्मत के लिए शासन ने 151.04 लाख रुपए का बजट दिया था, जिसमें निर्माण एजेंसी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को बनाया गया था।

उक्त कार्य के लिए पहली किश्त 75.52 लाख भी विभाग को उपलब्ध करा दी गई थी। लेकिन विभाग के कार्यपालन यंत्री इटोरिया ने यह कार्य कराने के लिए ऑफलाइन टेंडर जारी किए। साथ ही किसी भी समाचार पत्र में टेंडर विज्ञप्ति प्रकाशित नहीं कराई। साथ ही अपनी चहेती चार पांच फर्माें को उक्त कार्य का जिम्मा दे दिया। इस शिकायत पर मंत्री ने बैठक में कार्यपालन यंत्री इटोरिया को निलंबित करने के निर्देश दे दिए।

अटेर सीईओ की तीन दिन में मांगी रिपोर्ट
बैठक के दौरान अटेर जनपद पंचायत अध्यक्ष कमला श्रीनारायण शर्मा ने पंचायत मंत्री से शिकायत की अटेर जनपद सीईओ राजधर पटेल और अकाउंटेंट राजेंद्र सिंह भदौरिया ने मनरेगा सामग्री भुगतान में गंभीर अनियमितताएं की है। जांच में वे दोषी भी पाए गए।

बावजूद इसके उन पर आपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं कराया गया। इस पर पंचायत मंत्री ने दोनों के विरुद्ध एफआईआर कराने के निर्देश दिए। साथ ही जिला पंचायत सीईओ एमके सैय्याम को अटेर जनपद सीईओ पटेल की तीन दिन में जांच कर रिपोर्ट देने के लिए कहा। वहीं उन्हें भी निलंबित करने के निर्देश दिए।

पूर्व सरपंच के कार्याें का नहीं कराया मूल्याकंन
बैठक में मानपुरा सरपंच ओमवीर सिंह चौहान ने पंचायत मंत्री से शिकायत की उनकी पंचायत की पूर्व सरपंच बिट्‌टीबाई नरवरिया के द्वारा कराए गए निर्माण कार्याें की राशि का आहरण कर लिया गया। जबकि कई कार्य अब तक अधूरे पड़े हुए हैं।

वहीं विभाग की ओर से उन कार्याें का मूल्यांकन अब तक नहीं कराया गया। इस संबंध में मानपुरा निवासी इंदल सिंह चौहान पूर्व में शिकायत भी कर चुके हैं। बावजूद उस पर काेई कार्रवाई नहीं हुई है। इस पर पंचायत मंत्री ने नाराजगी जताते हुए जिला पंचायत सीईओ को मूल्यांकन कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सरपंच चौहान को आश्वासन देते हुए कहा कि यदि कार्य अधूरे पड़े हैं तो शेष राशि विभाग में जमा कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *