नोएडा : पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली, प्राधिकरण-व्यापारी आमने-सामने

पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली, प्राधिकरण-व्यापारी आमने-सामने

पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली, प्राधिकरण-व्यापारी आमने-सामने

-शहर के सबसे बड़े बाजार सेक्टर-18 की सड़कों पर बाउंसरों की मनमानी

– निर्धारत शुल्क से अधिक वसूल रहे, क्रेन के जरिये उठवाए जा रहे वाहन

नोएडा। शहर के सबसे बड़े बाजार सेक्टर-18 में पार्किंग का विवाद फिर से शुरू हो गया है। पार्किंग एजेंसी के बाउंसरों की मनमानी से व्यापारी और ग्राहक परेशान हैं। व्यापारिक प्रतिष्ठानों के सामने से क्रेन के जरिये वाहनों को उठवाया जा रहा है। निर्धारित शुल्क से ज्यादा वसूलकर लोगों जेब पर बोझ डाला जा रहा है। लोग शापिंग के लिए इस बाजार में आने से कतराने लगे हैं। कारोबार पर पड़ते बुरे असर के बीच एक बार फिर प्राधिकरण और व्यापारी आमने-सामने आ गए हैं।

सेक्टर-18 मार्केट एसोसिएशन ने नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) को पत्र लिखकर इस मामले की शिकायत की है। एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने बताया कि प्राधिकरण की गलत नीतियां व्यापारियों की मुश्किलें बढ़ा रही हैं। क्रेनों पर सवार पार्किंग एजेंसी के बाउंसर मनमानी पर उतारू हैं। बाजार में बनी सरफेस पार्किंग में आधे घंटे के लिए 20 रुपये और इसके बाद चार घंटे तक के लिए 50 रुपये शुल्क तय है, लेकिन आधे घंटे से ज्यादा समय होने पर पार्किंग एजेंसी के कर्मचारी 70 रुपये वसूल रहे हैं। पहले बाजार के दुकानदारों और कर्मचारियों को बहुमंजिला पार्किंग में चार पहिया वाहन खड़े करने की एवज में 600 रुपये और दो पहिया के लिए 300 रुपये के मासिक पास की व्यवस्था थी। अब एक दुकान पर एक पास दिया जा रहा है। पार्किंग शुल्क वसूल रहे कर्मचारी वर्दी में नहीं रहते और लोगों से इनका व्यवहार भी ठीक नहीं होता।

दुकानों के सामने नो पार्किंग जोन बताकर क्रेनों के जरिये वाहनों को उठवाया जा रहा है। क्रेनों पर तैनात बाउंसर व्यापारियों और बाजार में आने वाले लोगों से मारपीट पर उतारू हो रहे हैं। इसकी वजह से लोग इस बाजार में आने से डरने लगे हैं। जबकि वाहनों को उठाने से पहले लाउडस्पीकर से उद्घोषणा की जानी चाहिए। बाजार में वैध पार्किंग की सूची एसोसिएशन से साझा की जाए। एसोसिएशन ने चेतावनी दी है कि पार्किंग की समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो व्यापारी आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *