इंदौर : त्योहारों की मिठास नहीं हुई महंगी !

 त्योहारों की मिठास नहीं हुई महंगी, राखी पर 50 करोड़ की मिठाई बिकेगी

शहर में राखी के त्योहार के अवसर पर मिठाइयों की खपत लगभग सौ टन की आंकी जा रही है।

इस वर्ष राखी पर मिठाईयों की अच्छी बिक्री होने का अनुमान हैं।

इंदौर,  महंगाई बढ़ने के शोर के बीच त्योहारों की मिठास महंगाई से अछूती है। राखी से पहले शहर में मिठाईयों के दाम नहीं बढ़े हैं। हालांकि बेसन, दूध, मावे से लेकर सूखे मेवे तक भले ही बीते वर्ष के मुकाबले महंगे हुए लेकिन मिठाईयों के दाम स्थिर हैं। ऐसे में इस वर्ष राखी पर मिठाईयों की अच्छी बिक्री होने का अनुमान हैं।

त्योहार पर दाम नहीं बढ़ाते

मावा के दाम इंदौर में राखी के पहले 340 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। बीते वर्ष मावा के दाम 360 रुपये किलो थे। ऐसे में मिठाई के दाम स्थिर ही बने हुए हैं। मावे वाली मिठाई 440 से 500 रुपये किलो के दाम पर बिक रही है। बेसन और बंगाली यानी दूध की मिठाई के दाम भी इसी रेंज में हैं, जबकि ड्रायफ्रूट की मिठाई के दाम 700 रुपये से 1500 रुपये प्रति किलो तक हैं।

इंदौर मिठाई नमकीन व्यापारी संघ के सचिव अनुराग बोथरा के अनुसार, इंदौर के मिठाई व्यापार की परंपरा है कि त्योहार पर दाम नहीं बढ़ाए जाते। दूध मावा की मिठाइयां कम बनाई जाती है क्योंकि ये जल्द खराब होती है। धूप और गर्मी होने से भी इन्हें कम बनाया जाता है। ऐसे में स्टाक जल्दी खत्म हो सकता है। ड्रायफ्रूट, बेसन के दाम अभी सीमा में हैं ऐसे में मेवों और बेसन की मिठाइयों पर जोर है। अच्छे स्वाद के साथ बेहतर शेल्फ लाइफ के लिए लोग इन्हें पसंद भी करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *