एमपी में बीजेपी या कांग्रेस की सरकार !

एमपी में बीजेपी या कांग्रेस की सरकार, क्या कहते हैं न्यूज़ 24 के सर्वे के दावे ?
मध्य प्रदेश में विधानसभा का चुनाव इस साल के अंत तक होने जा रहा है. प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी, इसको लेकर कई तरह के सर्वे कराये जा रहे हैं. हर सर्वे का अपना अपना दावा है. किसी सर्वे में कांग्रेस को बढ़त दिख रही है तो किसी सर्वे में बीजेपी बाजी मारती दिख रही है. हालांकि ये फिलहाल दावे हैं. ताजा सर्वे के दावे में नया क्या है, जानिए इस रिपोर्ट में.
मध्य प्रदेश की चुनावी फिजां दिलचस्प होती जा रही है. पिछले दो महीने में प्रदेश के मतदाताओं का रुझान फिर से बदलता दिख रहा है. दो महीने पहले के सर्वे कुछ और दर्शा रहे थे कि लेकिन नये सर्वे के दावे पर यकीन करें तो प्रदेश में फिर से बीजेपी की सरकार बन सकती है. दो महीने पहले के सर्वे में कांग्रेस सरकार बनाती दिख रही थी. ताजा सर्वे में शिवराज सिंह चौहान को फिर से मुख्यमंत्री के लिए सबसे पसंदीदा चेहरा माना गया है.

ताजा सर्वे में एंटी इंकम्बैंसी कम होने का दावा किया गया है. सर्वे में दावा किया गया है कि प्रदेश में यदि आज मतदान हो जाए तो बीजेपी 125 के आस-पास सीटें जीत सकती हैं वहीं कांग्रेस को 105 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी को 48 फीसदी तो कांग्रेस को 43 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

किसने किया है यह सर्वे?

ये ताजा सर्वे न्यूज 24 का है. इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 115 से 122 सीटें तो कांग्रेस को 105 से 115 सीटें मिल सकती हैं. न्यूज़ 24 के जुलाई में कराये गये सर्वे और ताजा सर्वे में बीजेपी के पक्ष में 10 से 15 सीटें बढ़ती दिख रही है.

हालांकि दो महीने के भीतर दोनों दलों को मिल रही सीटों में बहुत ज्यादा फर्क नहीं है, मुकाबला अब भी कांटे का दिख रहा है. कांग्रेस और बीजेपी में सीधी और बराबरी की टक्कर है. हालांकि राजनीतिक विश्लेषक नितिन शर्मा का मानना है कि भाजपा की ये बढ़त कायम रह सकती है.

लाड़ली बहना योजना है गेमचेंजर?

मध्य प्रदेश के तमाम सर्वे में शिवराज सिंह चौहान की लाड़ली बहना योजना की सबसे ज्यादा चर्चा होती है. मीडिया में इसका प्रचार प्रसार भी खूब दिखता है. सर्वे में बताया गया है कि यह योजना गेमचेंजर साबित हो सकती है. महिला मतदाताओं का वोट हासिल करने में यह योजना बड़ा जरिया बन सकती है.

किस जाति का किसको साथ?

न्यूज़ 24 के सर्वे ने अलग-अलग जातियों और वर्गों के आधार पर भी सर्वे किया है. सर्वे में दावा किया गया है कि अगड़ी जातियों के सर्वाधिक 52 फीसदी वोट भाजपा के पक्ष में है, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 35 फीसदी.

एंटी इंकम्बैंसी का क्या है हाल?

इस सर्वे में दावा किया गया है कि प्रदेश में एंटी इंकम्बैंसी है लेकिन शिवराज सिंह चौहान से नहीं बल्कि स्थानीय स्तर पर है. लोग सबसे ज्यादा अपने विधायक और अफसरों से नाराज हैं. मध्य प्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीटें है. बीजेपी ने अब तक दो लिस्टें जारी कर दी हैं, जिसमें उन्होंने 78 उम्मीदवारों का एलान कर दिया है. पार्टी ने अब तक 9 सांसदों को भी टिकट दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *