नोएडा बन रहा नकली प्रोडक्ट बेचने का हब ?

नोएडा बन रहा नकली प्रोडक्ट बेचने का हब

– नकली नमक, जूते, कपड़े, खाद्य सामग्री आदि की शहर में भारी खपत

– नौ महीने में 20 से अधिक कॉपीराइट व अन्य तरह की कार्रवाई

नोएडा। हाइटेक शहर नोएडा में तमाम बड़े शो-रूमों से इतर कई स्थानों पर नकली प्रोडक्ट बेचे जा रहे हैं। ब्रांडेड कंपनियों के पाऊच, पैकेट के अंदर नकली नमक से लेकर जूते, कपड़े व खाद्य सामग्री बेची जा रही है। इस वर्ष इस तरह के 20 से अधिक ऐसे मामले सामने आए हैं। वहीं कई शिकायतें लगातार मिल रही हैं।

नोएडा में हर तरह के सामान बनाने की फैक्ट्रियां व कंपनियां हैं। वहीं औद्योगिक सेक्टरों कुछ ऐसी दुकान, प्रतिष्ठान भी हैं। जहां असली दिखाकर नकली सामान बेचे जा रहे हैं। यहां जूते, कपड़ों पर ब्रांडेड कंपनियों के लेवल धड़ल्ले से लगाए जा रहे हैं। संबंधित ब्रांडेड कंपनी के अधिकारियों की निगरानी में ही इसका खुलासा हो पाता है। तब पुलिस इनके खिलाफ कॉपीराइट एक्ट के तहत कार्रवाई करती हैं। नोएडा में जनवरी से सितंबर तक इस तरह के 20 से अधिक मामलों में कार्रवाई हो चुकी हैं।

नकली प्रोडेक्ट्स को बेचे जाने के सबसे अधिक ऐसे मामले कोतवाली फेज वन, सेक्टर-58, फेज टू, सेक्टर-63 इलाके में सामने आए हैं। हाल ही में भंगेल में टाटा नमक के नाम पर नकली नमक और एलन सोली व अन्य ब्रांडेड कंपनी के नाम पर कपड़े बेचने के मामले सामने आए थे। नोएडा जोन के डीसीपी हरीश चंदर का कहना है कि शिकायत के बाद कंपनी की टीम सहित पुलिस मौके पर तुरंत छापेमारी करती है।

रविवार को भी मिले दो मामले:

रविवार को भी शहर में बोस कंपनी के नाम पर नकली इलेक्ट्रिकल सामान बेचने का मामला सामने आया है। कंपनी के अधिकृत अधिकारी ने दो दुकानदारों साद और परवेज के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। के खिलाफ कॉपीराइट अधिनियम के तहत कोतवाली फेज टू में मुकदमा दर्ज कराया है। जैतपुर, दिल्ली निवासी कंपनी अधिकारी हितेंद्र शर्मा ने बताया कि उन्हें जानकारी मिली थी कि फेज टू क्षेत्र में कुछ लोग बोस कंपनी का नकली सामान बेच रहे हैं। वह पुलिस की टीम सहित दादरी रोड स्थित एक मशीनरी स्टोर पर पहुंचे। वहां से कंपनी का टैग लगा इलेक्ट्रॉनिक सामान व मशीनरी के पार्ट्स मिले।

नकली देशी घी भी पकड़ा जा चुका:

पिछले महीने ही कोतवाली फेज थ्री पुलिस ने सेक्टर-70 में एक ऐसे गिरोह का खुलासा किया था, जो अमूल जैसी ब्रांडेड कंपनी के डब्बे में घी बेच रहा था। नकली घी को जालसाज एक घर में ही डिब्बों में पैक कर रहे थे। वहीं नकली फूड सप्लीमेंट बेचने वाले गिरोह का भी खुलासा हो चुका है।

……………………………
बड़े शोरूम में बेचे जा रहे नकली प्रोडक्ट, हो जाएं सावधान

नोएडा के हाइटेक शहर में, बड़े शो-रूमों में कई स्थानों पर नकली प्रोडक्ट्स बेचे जा रहे हैं। इनमें ब्रांडेड कंपनियों के पाउच, पैकेटों के अंदर नकली नमक, जूते, कपड़े, और खाद्य सामग्री भी शामिल हैं। इस वर्ष, इस तरह के 20 से अधिक मामले सामने आए हैं, और कई शिकायतें लगातार दर्ज की जा रही हैं।

असली सामान दिखाकर बड़े शोरूम बेच रहे नकली प्रोडेक्ट

नोएडा में हर प्रकार के सामान बनाने वाली फैक्ट्रियां और कंपनियां हैं, और यहां कुछ औद्योगिक सेक्टरों में दुकानें भी हैं, जो असली दिखाकर नकली सामान बेच रही हैं। इस प्रकार के मामलों में संबंधित ब्रांडेड कंपनियों के अधिकारियों की निगरानी में ही यह पता चलता है, और तब पुलिस कॉपीराइट एक्ट के तहत कार्रवाई करती है। नोएडा में जनवरी से सितंबर तक इस तरह के 20 से अधिक मामलों में कार्रवाई की गई है।

नमक से लगाकर कपड़े, जूते और अन्य कई सामान बड़े शोरूम बेच रहा नकली

नकली प्रोडक्ट्स को बेचे जाने के सबसे अधिक मामले कोतवाली फेज वन, सेक्टर-58, फेज टू, सेक्टर-63 इलाके में सामने आए हैं। हाल ही में, भंगेल में एक मामला सामने आया था, जिसमें टाटा नमक के नाम पर नकली नमक और अन्य ब्रांडेड कंपनियों के नाम पर कपड़े बेचे जा रहे थे। नोएडा जोन के डीसीपी हरीश चंद्र का कहना है कि शिकायत के बाद कंपनी की टीम सहित पुलिस मौके पर तुरंत छापेमारी करती है।

रविवार को भी मिले दो मामले सामने आए हैं, जिनमें शहर में बोस कंपनी के नाम पर नकली इलेक्ट्रिकल सामान बेचने का मामला शामिल है। कंपनी के अधिकृत अधिकारियों ने दो दुकानदारों साद और परवेज के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। इन दोनो के खिलाफ कॉपीराइट अधिनियम के तहत कोतवाली फेज टू में मुकदमा दर्ज कराया गया है। जैतपुर, दिल्ली निवासी कंपनी अधिकारी हितेंद्र शर्मा ने बताया कि उन्हें जानकारी मिली थी कि फेज टू क्षेत्र में कुछ लोग बोस कंपनी का नकली सामान बेच रहे हैं। वह पुलिस की टीम सहित दादरी रोड स्थित एक मशीनरी स्टोर पर पहुंचे। वहां से कंपनी का टैग लगा इलेक्ट्रॉनिक सामान और मशीनरी के पार्ट्स मिले।

नकली घी और फूड सप्लीमेंट बेचने वाले गिरोह का भी हो चुका है खुलासा

पिछले महीने ही, कोतवाली फेज थ्री पुलिस ने सेक्टर-70 में एक ऐसे गिरोह का खुलासा किया था, जो अमूल जैसी ब्रांडेड कंपनी के डब्बे में घी बेच रहा था। नकली घी के जालसाज एक घर में ही डिब्बों में पैक कर रहे थे। वहीं, नकली फूड सप्लीमेंट बेचने वाले गिरोह का भी खुलासा हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *