पानी की शुद्धता की रैंकिंग में मुंबई टॉप पर, दिल्ली की हवा ही नहीं पानी भी खराब

नई दिल्लीः अभी तक राजधानी की हवा ही जहरीली थी, लेकिन अब सरकार ने पानी की जो रिपोर्ट जारी की है, उसमें ये साफ हो गया है कि दिल्ली का पानी भी पीना बिल्कुल सुरक्षित नहीं है. पानी की रिपोर्ट को लेकर राम विलास पासवान ने कहा, ”हम तो शुरू से कह रहे हैं कि नहीं है. हम तो शुरू से कह रहे हैं कि दिल्ली का ही नहीं, हमनें तो दिल्ली को बेस मानकर परीक्षण करवाया है.”

रिपोर्ट के मुताबिक 21 शहरों में दिल्ली का पानी सबसे खराब पाया गया है. पानी की शुद्धता की जांच भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने की है. बीआईएस ने दिल्ली में 11 जगहों से पानी के नमूने लिए थे. सभी 11 नमूने जांच में फेल हो गए. दिल्ली के पानी के नमूने कुल 19 मानकों पर फेल पाए गए.

मुंबई नंबर वन!

पानी की शुद्धता की बात करें तो मुंबई नंबर एक पर है. मुंबई के सभी 10 सैंपल जांच में खरे पाए गए. दूसरे नंबर पर हैदराबाद और भुवनेश्वर हैं. सबसे खराब पानी के मामले में दिल्ली से ऊपर कोलकाता और चेन्नई है.

पानी की शुद्धता और गुणवत्ता मापने के लिए 10 मानक तय किए गए थे. जैसे पानी में आर्सेनिक जैसे खतरनाक रसायनों की मौजूदगी. इन्हीं 10 मानकों की कसौटी पर रैंकिंग तैयार की गई है. सरकार की योजना है पूरे देश में पानी की शुद्धता की जांच करना और ये तीन चरणों में होगा.

 

दूसरे चरण में 15 जनवरी तक 100 स्मार्ट सिटी में पानी की जांच होगी. जबकि तीसरे चरण में 15 अगस्त तक जिला स्तर पर पानी की जांच की जाएगी.

 

वॉटर क्वालिटी इंडेक्ट में भारत 120वें स्थान पर

 

भारत में 70% पीने का पानी खराब है. विश्व वॉटर क्वालिटी इंडेक्ट में 122 देशों में भारत का 120वां स्थान है. गंदे पानी से कालरा, डायरिया, टाइफायड, वायरल हेपेटाइटिस जैसे गंभीर बीमारियां होती हैं. भारत में 2018 में गंदे पानी की वजह से 1 करोड़ से ज्यादा लोग बीमार पड़े हैं.

 

2018 में गंदे पानी की वजह से देश में 2,439 लोगों की मौत हो गई. भारत में रोजाना 7 लोगों की गंदा पानी पीने से मौत हो जाती है. गंदा पानी पीने से सबसे ज्यादा बीमारी बच्चों को होती है.

 

दिल्ली की पानी-हवा दोनों खराब

 

दिल्ली में पानी की तरह हवा भी खराब है. दिल्ली-एनसीआर में सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है. दिल्ली-एनसीआर की हवा में दिवाली से घुला प्रदूषण का जहर खत्म नहीं हो रहा है. दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर अब भी बना हुआ है.

 

दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 500 बना हुआ है. जो 22 सिगरेट पीने के बराबर है. वजीरपुर में पीएम 2.5 का स्तर 426 है जो कि 19 सिगरेट पीने के बराबर है.

 

नोएडा में पीएम 2.5 365 है जो कि 17 सिगरेट पीने के बराबर है. इंदिरापुरम में पीएम 2.5, 399 है जो कि 18 सिगरेट पीने के बराबर है. वहीं वसुंधरा में पीएम 2.5, 402 है जो कि 18 सिगरेट पीने के बराबर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *