ग्वालियर व्यापार मेले में पार्किंग अवैध वसूली ….

 ग्वालियर व्यापार मेले में जीएसटी के नाम पार्किंग पर सैलानियों से अवैध वसूली
Gwalior Mela 2023:व्यापार मेला में वाहन पार्किंग पर सैलानियों से अवैध वसूली का खेल चल रहा है। जीएसटी के नाम पर वाहनों से ज्यादा शुल्क वसूला जा रहा है। मेला प्राधिकरण ने दो पहिया वाहन के लिए 20 और चार पहिया वाहन के लिए 40 रुपए निर्धारित किए हैं
  1. 20 की जगह दोपहिया वाहन पर वसूले जा रहे 30 रुपए
  2. चार पहिया वाहनों से 60-70 रुपए किए जा रहे वसूल
ग्वालियर। व्यापार मेला में वाहन पार्किंग पर सैलानियों से अवैध वसूली का खेल चल रहा है। जीएसटी के नाम पर वाहनों से ज्यादा शुल्क वसूला जा रहा है। मेला प्राधिकरण ने दो पहिया वाहन के लिए 20 और चार पहिया वाहन के लिए 40 रुपए निर्धारित किए हैं, लेकिन वाहन पार्किंग पर ठेकेदार के कर्मचारी दो पहिया वाहन से तीस रुपए और कार से 60 से 70 रुपए तक वसूले रहे हैं। वाहन पार्किंग पर वसूली की शिकायत मेला प्राधिकरण तक भी पहुंची है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी है।
वाहन पार्किंग से दी जाने वाली पर्ची पर ठेकेदार ने बकायदा शुल्क तीस रुपए लिख रखा है। इस पर प्लस जीएसटी भी लिखा है। इस तरह की पर्ची पार्किंग से सैलानियों को दी जा रही है। मेला प्राधिकरण के सचिव निरंजन लाल श्रीवास्तव का कहना है कि कुछ लोगों ने आकर अवैध वसूली की शिकायत की है। हमने संबंधित थाने को सूचना दे दी है। साथ ही ठेकेदार को वसूली न करने की हिदायत दी है। मेला व्यापारी भी वाहन पार्किंग पर सैलानियों से की जा रही वसूली का विरोध कर रहे हैं, लेकिन सामने कोई नहीं आ रहा। पार्किंग पर वसूली हर साल होती है। बावजूद इसके मेला प्राधिकरण ठेकेदार पर सख्त कार्रवाई नहीं करता।
मेले में शुभारंभ कार्यक्रम का दिया हवाला
वाहन पार्किंग पर सैलानियों से की जा रही अवैध वसूली को लेकर मेला प्राधिकरण से चर्चा की गई, तो प्राधिकरण के सचिव का कहना था कि शिकायत आई हैं, लेकिन मेला शुभारंभ कार्यक्रम में व्यस्त होने के कारण मामले में कार्रवाई नहीं कर पाए। ठोस कार्रवाई हो इसके लिए लोगों ने लिखित शिकायत करने को कहा, लेकिन नहीं की। बावजूद इसके हम शुक्रवार को मामले को गंभीरता से लेते हुए जांच कराएंगे। जांच में ठेकेदार के दोषी पाए जाने पर कार्रवाई करेंगे।

ठेकेदार की शिकायत मिल रही हैं। सैलानियों से निर्धारित शुल्क से ज्यादा पैसे लेने पर ठेकेदार को नोटिस जारी किया जाएगा। इसके साथ ही संबंधित थाना प्रभारी को टेंडर की कांपी देकर कार्रवाई के लिए भी लिखा है।

 सचिव, मेला प्राधिकरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *