जानें उस देश के बारे में जहां 56 साल से लगातार एक ही नेता कर रहा राज !

जानें उस देश के बारे में जहां 56 साल से लगातार एक ही नेता कर रहा राज
ब्रुनेई के राजकुमार अब्दुल मतीन के शादी की बड़ी चर्चा है. राजकुमार ने एक सामान्य परिवार की लड़की से शादी की है. साउथ चाइना सी और मलेशिया से लगे इस देश के बारे में इसलिए आपको जानना चाहिए क्योंकि इसके सुल्तान दुनिया के उन चुनिंदा शासकों में से एक हैं जिनके पास संपत्ति का कोई हिसाब नहीं. वह प्राइवेट जेट, जू से लेकर सोने के वाशबेसिन का इस्तेमाल करते हैं.

जानें उस देश के बारे में जहां 56 साल से लगातार एक ही नेता कर रहा राज

ब्रुनेई के राजा

मलेशिया आप जानते होंगे. विदेश घूमने की बात करने वक्त जो दो एक नाम झट से लोग मुंह पर दे मारते हैं, उनमें सिंगापुर, मलेशिया जरूर रहते हैं. इसी मलेशिया के बगल में एक छोटा सा देश है – ब्रुनेई. ब्रुनेई को साल 1984 में ब्रिटेन से आजादी मिली. आजादी मिलने के बाद से हसन अल बोल्कैया इस देश के प्रधानमंत्री के तौर पर काम करे हैं जबकि वह सुल्तान साल 1967 ही से हैं. उनका पूरा नाम हसन अल बोल्कैया इब्नी उमर अली सैफुद्दीन III है. तब जब दुनिया के अधिकतर देश लोकतंत्र की ओर बढ़ रहे हैं, यह अपने आप में रोचक है जानना कि ब्रुनेई के लोग अपने राजकुमार की शादी में नाचते-झूमते नजर आते हैं और यहां की शाही शादी दस दिनों तक चलती है. आज जानते हैं हम मलेशिया और साउथ चाइना सी से लगे इस छोटे से देश के बारे में जिसके पास अकूत संपत्ति है. जिसका राजा दुनिया के सबसे महंगे महल में रहता है. जिसके पास अपना जू है और जो सोने के वाशबेसिन इस्तेमाल करता है.

सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले सुल्तान

सुल्तान हसनल बोल्कैया की गिनती दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक उनके पास कुल 30 अरब डॉलर की संपत्ति है. वह चूंकि 1967 से लगातार राजगद्दी पर कायम हैं, इसलिए वह फिलहाल दुनिया में सबसे लंबे समय तक पद पर रहने वाले राज्य प्रमुख हैं. साल 2017 में जब सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन III ने राजा रहते हुए 50 साल पूरे किये तो उन्होंने उसकी सालगिरह को बहुत धूमधाम से मनाया था. इस तरह वह वह महारानी एलिजाबेथ के बाद किसी देश पर शासन करने वाले दुनिया के दूसरे सम्राट बन गए थे.

सुल्तान के पास है अपना चिड़ियाघर

सुल्तान के पास संपत्ति की कोई कमी नहीं है. कहते हैं कि उनका महल, दुनिया के सबसे बड़े महल के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है. यह 20 लाख स्क्वायर फूट में फैला हुआ है. महल का गुंबद 22 कैरेट सोने से सजाया गया है. एक जानकारी के मुताबिक सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन III के पैलेस की कीमत ढाई हजार करोड़ रुपये की बताई जाती है. 1700 कमरे वाले महल में स्वीमिंग पुल से लेकर क्या नहीं है. कहते हैं कि 3 हजार करोड़ की एक प्राइवेट सुल्तान के पास है जिसके बाथरूम में वाशबेशिन भी सोने के हैं. वहीं उनका अपना चिड़ियाघर भी है जहां सुल्तान अक्सर समय बिताते हैं.

ब्रुनेई के बारे में कुछ खास बातें

ब्रुनेई साउथ ईस्ट एशिया यानी दक्षिण पूर्व एशिया में बोर्नियो द्वीप के पास मौजूद देश है. तेल और गैस जैसे कीमती संसाधन से भरे पूरे ब्रुनेई के लोग मलय भाषा बोलते हैं. इसकी आबादी लगभग पांच लाख के आसपास है. यहां रहने वाले लोगों की जीवन प्रत्याशा दर पुरुषों के मामले में 73 साल है. जबकि ब्रुनेई की महिलाएं औसत तौर पर 75 साल का जीवन जीती है. यह देश करीब 6 हजार स्क्वायर किलोमीटर में फैला है. ब्रुनेई की राजधानी बंदर सेरी बेगवान है. यहां करेंसी ब्रुनेई डॉलर चलती है. ब्रुनेई में प्रेस की आजादी नहीं है.

ब्रुनेई के पास तेल और गैस की है ताकत

प्राइवेट प्रेस अगर है भी तो वह राज परिवार ही के नियंत्रण ही में है. बाकी राजनीति और धर्म पर लिखने से पहले लोग और मीडिया संस्थान खुद ब खुद सेंसरशिप बरतते हैं. हाल के बरसों में अगर याद करें तो ब्रुनेई साल 2014 में चर्चा में आया था. तब वह पहला पूर्वी एशिया के ऐसा देश बन गया था जिसने शरिया कानून को अपने यहां लागू कर दिया था. इसके बाद फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसका विरोध हुआ, मानवाधिकार संगठनों ने चिंताएं जाहिर की पर ब्रुनेई पीछे नहीं हटा. ब्रुनेई यह सबकुछ अपनी तेल और गैस की संपत्ति के बिनाह पर कर पाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *