अपने घर में उगाएं सब्जियां, जानें-सही तरीका …

अपने घर में उगाएं सब्जियां, जानें-सही तरीका …
मार्च-अप्रैल का मौसम बेहतर, पौधों को कीड़ों से बचाएगा होममेड कीटनाशक

ऐसे में अगर आपको गार्डनिंग का शौक है तो आप अपने घर पर ही सब्जियां उगा सकते हैं। घर के गमलों या छत पर सब्जी उगाने की बात ही अलग है, क्योंकि ये सब्जियां पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के साथ ही रासायनिक खाद से भी मुक्त होंगी। साथ ही कभी भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

 हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप मार्च-अप्रैल के महीने में उगा सकते हैं। इसके लिए हम बात करेंगे आगरा के रहने वाले आरके कपूर से। साथ ही ये भी जानेंगे कि-

  • इस मौसम में घर के गार्डन में किन सब्जियों को गमलों में उगा सकते हैं?
  • सब्जियों को उगाने के लिए क्या करना चाहिए?
  • पौधों में कीड़े लगने पर उनकी देखभाल कैसे करें?

मार्च-अप्रैल में आप एक नहीं बल्कि कई सब्जियों को आसानी से किचन गार्डन में लगा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी करने की जरूरत नहीं है …

अब जानेंगे कि इन सब्जियों को उगाने या लगाने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है, इन्हें उगाने का सही तरीका क्या है।

सवाल: पौधों को उगाने के लिए मिट्टी और बीज कैसे होने चाहिए?

जवाब: मिट्टी- दोमट मिट्टी गमले में लगे पौधों और बगीचे में लगाए जाने वाले पौधों के लिए बेस्ट होती है। इस मिट्टी में ह्यूमस होता है। इसमें पौधों की बढ़ोतरी के लिए जल धारण करने की क्षमता होती है। पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए इस मिट्टी में खाद की आवश्यकता होती है।

बीज- किसी भी सब्जी-फल का पौधा लगाने के लिए बीज का सही होना सबसे जरूरी है।

सब्जियों के बीज खरीदने के लिए आपको प्लांट नर्सरी, बीज भंडार जाना होगा। ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म के अलावा कुछ स्पेशल ऑनलाइन वेबसाइट भी हैं, जैसे- उगाओ.कॉम, सहज बीज, ट्रस्ट बास्केट और नर्सरी लाइव जैसी वेबसाइट्स से भी बीज खरीद सकते हैं।

घर पर तैयार कर सकते हैं बीज

घर पर टमाटर, शिमला मिर्च, तोरी, टिंडे, परवल और करेला आदि सब्जियों के बीज निकालकर आप खुद घर में भी बीज तैयार कर सकते हैं।

इसके लिए बस आपको सब्जियों से बीज निकालने हैं। उन्हें साफ करके 1 से 2 दिन धूप में सुखाना है। इसके बाद ये बीज बोने के लिए तैयार हैं।

घर के गार्डन या गमले में सब्जी उगाने का सही तरीका

गार्डन या गमले में सब्जी लगाने का तरीका बहुत आसान है। लेकिन बीज लगाने से पहले आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा। इन्हें एक-एक करके पॉइंट्स में समझते हैं-

  • सबसे पहले ठोस मिट्टी को फोड़कर 1 दिन के लिए धूप में रख दें। इससे मिट्टी में मौजूद कीड़े-मकोड़े भाग जाएंगे। मिट्टी में अगर जंगली घास उगी है, तो उसे भी हटा दें।
  • मिट्टी में धूप लगने के बाद ऑर्गेनिक खाद डालकर अच्छे से मिक्स करें।
  • अब खाद मिक्स मिट्टी को गमले में डालें। मिट्टी में 1-2 इंच नीचे गहराई में बीज को दबाते हुए बोएं और मिट्टी को बराबर करें।
  • मिट्टी में थोड़े से पानी का छिड़काव करें। फिर गमले को छांव में रखें। जब तक बीज अंकुरित नहीं होते, तब तक गमले को तेज धूप से दूर रखें।
  • जैसे ही बीज अंकुरित होने लगे, तो समय-समय पर पानी और खाद जरूर डालें। अब बीज से पौधा अंकुरित होने के लिए तैयार है। अंकुरित पौधों को तेज हवा और सीधे धूप से दूर रखें।

मौसम में बदलाव होने पर पौधों में कई बार कीड़े और वाइट बग लग जाते हैं। जिनकी वजह से पौधों की ग्रोथ तो रूक ही जाती है और धीरे-धीरे खराब भी होने लगते हैं। अब अगर पौधों से कीड़े हटाने हैं तो केमिकल नहीं, बल्कि जैविक खाद का इस्तेमाल करना चाहिए।

अब आपको होममेड पेस्टिसाइड के बारे में बताते हैं, जिसे आप घर पर ही आसानी से बना सकते हैं और पौधों को कीड़ों से बचा सकते हैं।

नीम ऑयल स्प्रे: 1 लीटर पानी और साबुन का घोल लें। इसमें 3-4ml नीम का तेल मिलाएं। सुबह या शाम के समय स्प्रे बोतल से इसे पौधों पर स्प्रे करें। 2 हफ्ते में एक बार पौधों पर स्प्रे कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा: 1 लीटर पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 2-3 बूंद लिक्विड सोप का घोल बनाएं। इस मिक्सचर को स्प्रे बोतल में भरें और जिन पौधों में कीड़े लगे हैं, उन पर छिड़काव करें।

हल्दी पाउडर: एंटीबायोटिक गुणों वाला हल्दी पाउडर पौधों के कीड़ों को भगाने में मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर को 2 कप पानी में मिलाएं। स्प्रे बोतल से पौधों पर स्प्रे करें। चाहे तो हल्दी पाउडर को भी सीधे पत्तियों पर छिड़क सकते हैं।

विनेगर या सिरका: पौधों से कीड़े जैसे-बीटल, व्हाइटफ्लाई, माइट्स, बग और चींटियों को हटाने के लिए नॉर्मल सिरके के घोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि ऐसे सिरके का उपयोग न करें जिसमें एसिड की मात्रा ज्यादा हो।

इस घोल को बनाने के लिए 20ml सिरके को 1 लीटर पानी में कुछ बूंदें लिक्विड सोप को मिलाकर मिक्स करें। अब स्प्रे बोतल में भरकर पौधे में लगे कीड़ों पर स्प्रे करें।

नमक का स्प्रे: नमक का स्प्रे होम मेड पेस्टिसाइड में सबसे बेस्ट है। यह न सिर्फ कीड़ों को रोकने में मदद करता है, बल्कि यह मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और सल्फर जैसे न्यूट्रीशन को बढ़ाने में भी मदद करता है। इस घोल को बनाने के लिए पानी में नमक मिलाएं। फिर इसे पौधों पर छिड़कें। पत्तियों के अलावा पौधों की जड़ों में नमक भी छिड़क सकते हैं।

दालचीनी पाउडर: छोटे पौधों को कीड़ों से बचाने और उनकी अच्छी ग्रोथ के लिए दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। जो पौधों को सुरक्षा प्रदान करते हैं।

कीटनाशक सोप स्प्रे: पौधों से कीड़े हटाने के लिए घर में इस्तेमाल होने वाले डिश सोप का उपयोग कर सकते हैं। इस घोल को बनाने के लिए 1 लीटर पानी में लगभग डेढ़ चम्मच लिक्विड सोप डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस मिक्सचर को स्प्रे बोतल में भरें और कीड़े लगे पौधों पर स्प्रे करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *