ग्वालियर : डीबी सिटी में मेंटेनेंस पर शुरू हुई तनातनी !

 डीबी सिटी में मेंटेनेंस पर शुरू हुई तनातनी
शहर की पाश टाउनशिप में मेंटेनेंस को लेकर तनातनी का मामला सामने आया है। सचिन तेंदुलकर मार्ग स्थित डीबी सिटी टाउनशिप के लोगों के अनुसार मेंटेनेंस शुल्क को पांच प्रतिशत बढ़ाने को लेकर आक्रोश है।
  1. सचिन तेंदुलकर मार्ग स्थित टाउनशिप के रहवासी बुनियादी समस्याओं से जूझ रहे
  2. पूर्व में मेंटेनेंस के नाम पर जो शुल्क लिया गया, उसमें काम नहीं किए गए, सिर्फ वसूली की गई

ग्वालियर। शहर की पाश टाउनशिप में मेंटेनेंस को लेकर तनातनी का मामला सामने आया है। सचिन तेंदुलकर मार्ग स्थित डीबी सिटी टाउनशिप के लोगों के अनुसार मेंटेनेंस शुल्क को पांच प्रतिशत बढ़ाने को लेकर आक्रोश है। लोगों की परेशानी इस बात को लेकर ज्यादा है कि पूर्व में मेंटेनेंस के नाम पर जो शुल्क लिया गया, उसमें काम नहीं किए गए, सिर्फ वसूली की गई। इसी कारण रहवासियों ने बैठकें शुरू कर दीं और अलग से इसको लेकर व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर मोर्चा खोल दिया है। लोगों का कहना है कि यहां सीवर फैलना, गंदगी, जर्जर हो रही इमारत जैसी कई समस्याओं से प्रतिदिन सामना करना पड़ रहा है। सोमवार को शिकायत प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तक पहुंची तो यहां टीम ने निरीक्षण किया और रिपोर्ट तैयार की। अब नगर निगम के माध्यम से इन्हें दुरुस्त कराया जाएगा।

डीबी सिटी रहवासियों में अव्यवस्थाओं को लेकर आक्रोश है, जिसके तहत लगातार बैठकों का दौर जारी है। यहां के निवासी विनोद मिश्रा ने बताया कि फ्लैटों में रहने वाले दुखी हैं, क्योंकि जिन मल्टी में लोगों ने लाखों रुपये देकर फ्लैट खरीदे वहां पर कोई सुविधा नहीं मिल रही है। डीबी सिटी में संधारण का काम कराने के लिए प्रडियंट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बना रखी है, जिसके द्वारा 2 बीएचके फ्लैट से 1854 रुपये और 3 बीएचके फ्लेट से 2300 रुपये के करीब वसूले जाते हैं। एक अप्रैल से संधारण शुल्क पर 5 प्रतिशत कर और बढ़ा दिया है, लेकिन मल्टी में हालात यह हैं कि यहां पर झाड़ू तक ठीक से नहीं लगती, 3-3 दिन में कचरा कलेक्शन होता है, सीवेज की गंदगी पसरी हुई है और पानी की सप्लाई भी ठीक नहीं है। हालात यह हैं कि सुरक्षा व्यवस्था ठीक न होने से चोरी की समस्याएं बढ़ गई हैं।
रहवासियों के पैसे से बना क्लब, उपयोग पर देते हैं शुल्क

रहवासियों का कहना है कि बिल्डर ने रहवासियों को क्लब की सुविधा देने के लिए 50-50 हजार रुपये लिए थे कि क्लब बनाकर देंगे। जिसे सार्वजनिक पार्क की जमीन पर बनाया गया। जब क्लब तैयार हो गया तो उसे उपयोग करने पर रहवासियों से पैसा लिया जाता है, क्योंकि बिल्डर का कहना है कि वह उसका है, जबकि पैसा रहवासियों का लगा है।

जांच करने पहुंची प्रदूषण नियंत्रण की टीम को गिनाईं शिकायतें
    • सीवर फैलना, गंदगी, जर्जर हो रही इमारत जैसी समस्याओं से रोज सामना
    • पूर्व में काम नहीं किए गए, अब मेंटेनेंस शुल्क भी पांच प्रतिशत बढ़ा दिया
  • पानी की सप्लाई ठीक नहीं, सुरक्षा व्यवस्था सही न होने से चोरियां बढ़ीं

रहवासियों ने  …. को आकर बताईं समस्याएं

डीबी सिटी के रहवासियों ने नईदुनिया कार्यालय आकर अपनी समस्याओं को सामने रखा। यहां बुनियादी सुविधाओं सहित मेंटेनेंस की परेशानी बताई, इसको लेकर वह पिछले काफी समय से परेशान हैं, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है।

हमारे पास डीबी सिटी से शिकायत आई थी, कि मल्टी के निर्माण से डस्ट आ रही है। टीम पहुंची तो रहवासियों ने गंदगी, सीवर सहित कई शिकायतें बताईं। इन सभी की रिपोर्ट तैयार करके निगम को भेज रहे हैं। ग्रीन पर्दे लगाने सहित अन्य निर्देश दिए।

 क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *