अवैध खनन के लिए प्रसिद्ध बिलौआ क्षेत्र में डबरा एसडीएम की कार्रवाई ?

अवैध उत्खनन पर डबरा एसडीएम की बड़ी कार्रवाई …
5 एलएनटी मशीन सहित कई वाहन जब्त, माइनिंग विभाग की मौके पर कार्रवाई जारी

ग्वालियर जिले में काली गिट्टी के अवैध खनन के लिए प्रसिद्ध बिलौआ क्षेत्र में गुरुवार को डबरा एसडीएम के नेतृत्व में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। इसमें पांच एलएनटी मशीन, दो ड्रिल मशीन, दो डंपर, दो लोडिंग वाहन और दो गाड़ी विस्फोटक जब्त करने की कार्रवाई की गई।

विस्फोटक के बारे में बताया गया है कि उसे दूसरे स्थान पर जाना था और दूसरे स्थान पर खड़ा पाया गया। राजस्व और माइनिंग विभाग के अधिकारी मामले की बारीकी से जांच में जुटे हुए हैं, पूरी कार्रवाई में एसडीएम के साथ में तहसीलदार अनिल नरवरिया भी मौजूद रहे।

ग्वालियर जिला और डबरा अनुविभाग के बिलौआ में काली गिट्टी के एक सैकड़ा के लगभग क्रेशर है और यहां से बड़े पैमाने पर गिट्टी का उत्खनन किया जाता है। प्रशासनिक अधिकारी कई बार कार्रवाई कर चुके हैं। उसके बाद भी खनन माफिया शासकीय भूमि पर अवैध उत्खनन करने से बाज नहीं आते।

ऐसे हुई कार्रवाई

गुरुवार को ग्वालियर कलेक्टर रुचिका चौहान के निर्देश पर डबरा एसडीएम दिव्यांशु चौधरी, नायब तहसीलदार अनिल नरवरिया राजस्व अमला और पुलिस को साथ लेकर बिलौआ क्षेत्र में गिट्टी खदानों के बीच पहुंच गए। टीम को देखकर खनन माफिया तो मौके से भाग गए पर प्रशासन को यहां अवैध उत्खनन करती पांच एलएनटी मशीन, दो ड्रिल मशीन दो डंपर, दो लोडिंग वाहन मिले, जिनसे उत्खनन किया जा रहा था।

वहीं दो गाड़ी विस्फोटक भी पकड़ में आया है, जिसमें से एक गाड़ी का नंबर एमपी 07 GA 4584 है। विस्फोटक के बारे में बताया जा रहा है कि दोनों गाड़ी एक्सप्लोसिव खदान में ब्लास्टिंग के लिए आया था पर उन्हें उतरना कहीं और था पर दोनों गाड़ी अवैध खदानों पर खड़ी पाई गई।

मामले में कार्रवाई के बाद माइनिंग विभाग को भी ग्वालियर से बुलाया गया जो दस्तावेजों की जांच में जुटा हुआ है। प्रशासन लगातार जब्त वाहनों को भेजने की व्यवस्था में बनाने में जुटा हुआ है।

रसूखदारों की हैं खदानें
क्षेत्र में बड़ी मात्रा में अवैध खनन संचालित है। नियमों को ताक पर रखकर यहां बड़े पैमाने पर उत्खनन किया जाता है। प्रशासन ने कई बार कार्रवाई की है पर रसूखदार लोगों की खदान होने के कारण नतीजा वहीं के वही पहुंच जाता है। यह एक बार फिर बड़ी कार्रवाई होगी, जब इतनी बड़ी तादाद में मशीनरी जब्त की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *