नोएडा के तीन बाजारों को बनाया जाएगा मॉडल !

नोएडा के तीन बाजारों को बनाया जाएगा मॉडल
डिजाइन किया गया अप्रूव, 7.5 करोड़ रुपए होंगे खर्च; 3 महीने में काम होगा पूरा

ये चित्र सेक्टर-29 स्थित ब्रह्मपुत्र कांप्लैक्स का है। जिसे मॉडल बाजार बनाया गया है। इसी तर्ज पर बाकी के बाजारों को मॉडल बनाया जाएगा। - Dainik Bhaskar

ये चित्र सेक्टर-29 स्थित ब्रह्मपुत्र कांप्लैक्स का है। जिसे मॉडल बाजार बनाया गया है। इसी तर्ज पर बाकी के बाजारों को मॉडल बनाया जाएगा।

सलाहकार कंपनी की ओर से इनका प्रेजेंटेशन दिया गया। जिसे अप्रूव कर लिया गया है। इनमें बाजार की दुकानों की बाहर से रंगाई-पुताई कराने, टाइल्स और पत्थर लगाने, आकर्षक लाइट लगेंगी।

बाजारों की दीवारों पर इस तरह से लगाई जाएंगी फसाड लाइट
बाजारों की दीवारों पर इस तरह से लगाई जाएंगी फसाड लाइट

नोएडा प्राधिकरण ने सबसे पहले सेक्टर-29 ब्रह्मपुत्र कंप्लैक्स का नवीनीकरण किया था। यहां कंप्लैक्स के बाहर कॉमन एरिया में रेहड़ी पटरी वालों का कब्जा था। जिसे हटाया गया। इसके बाद कंप्लैक्स को मॉडल बनाया गया। वर्तमान में यहां फसाड लाइट , बैठने के लिए बेंच के अलावा पूरा बाजार देखने में किसी मॉडल बाजार की तरह लग लगता है। ठीक इसी तरह नोएडा के इन नए बाजारों को भी सवारा जाएगा।

एक बाजार के सौंदर्यीकरण में खर्च होंगे 2.5 करोड़
नोएडा के इन तीनों बाजार में प्रत्येक पर 2.5 करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। ऐसे में साढ़े सात करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि आचार संहिता हटने के बाद टेंडर जारी किया जाएगा। इसके बाद सौंदर्यीकरण का काम तीन से चार महीने में पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद अन्य बाजारों का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

इस मार्केट की तर्ज पर ही नोएडा के बाकी बाजारों को सजाया जाएगा
इस मार्केट की तर्ज पर ही नोएडा के बाकी बाजारों को सजाया जाएगा

बाजार के सौंदर्यीकरण में होगा ये खास
बाजार में जितनी भी दुकानें है, उन दुकानों का एक साइज का बोर्ड लगाया जाएगा, जिसमें वह अपने दुकान का नाम डिस्प्ले करेंगे। दुकानों के बाहर वाक-वे का सारा टाइल्स उखाड़ कर ग्रेनाइट पत्थर लगाया जाएगा, जो बाजार को आकर्षक लुक देगा। बाजार के कोने में म्यूजिकल फाउंटेन बनाया जाएगा। फुटपाथ पर भी टाइल्स लगेंगे, वाक-वे व फुटपाथ के बीच ड्रेन को कवर किया जाएगा।

लोगों के बैठने के लिए बाजार में प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक के चेयर लगेगी, पत्थर के स्टूल बनाए जाएंगे। बाजार के दोनों तरफ ऊपरी हिस्से में कंप्लैक्स का नाम लिखा जाएगा। सबसे अधिक आश्चर्य चकित करने वाली बात यह होगी कि बाजार पूरी तरह से प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त होगा। बाजार से निकलने वाला कचरा उसी बाजार में निस्तारित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *