दोषी साबित के बाद ट्रंप प्रेसिडेंट बन पाएंगे या नहीं?

ट्रंप से 2006 में मिली पोर्न एक्ट्रेस डेनियल्स
मुलाकातें, अफेयर और चुप्पी के लिए 1 करोड़; दोषी ट्रंप क्या अब प्रेसिडेंट बन पाएंगे

गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान 60 साल के अमीर शख्स और 27 साल की पोर्न एक्ट्रेस की मुलाकात होती है। टूर्नामेंट के बाद अमीर उस एक्ट्रेस को अपने होटल रूम में बुलाता है। एक्ट्रेस को टेलीविजन शो में काम दिलाने का वादा करता है। एक्ट्रेस का दावा है कि दोनों के बीच शारीरिक संबंध बनता है। बाद में वो अमीर राष्ट्रपति का चुनाव लड़ता है तो अफेयर दबाने के लिए एक्ट्रेस को करीब 1 करोड़ रुपए का भुगतान करता है।

5 लाइन की ये ब्रीफ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के गले की फांस बन चुकी है। शुक्रवार, यानी 30 मई 2024 को, ट्रंप पर ‘हश मनी’ यानी पैसे देकर चुप कराने से जुड़े सभी 34 आरोपों में दोष साबित हो चुका है। वह अमेरिकी राष्ट्रपति पद पर रहने वाले पहले ऐसे व्यक्ति हैं, जो दोषी पाए गए।

डोनाल्ड ट्रंप और पोर्न एक्ट्रेस स्टॉर्मी डेनियल्स से जुड़ी पूरी कहानी जानेंगे और साथ ही यह भी कि क्या दोषी पाए जाने के बाद ट्रंप अब प्रेसिडेंट बन पाएंगे…

साल था 2006। डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी टीवी चैनल NBC के शो ‘द अपरेंटिस’ से काफी फेमस हो चुके थे। 27 जुलाई को नेवादा के सेलिब्रिटी गोल्फ टूर्मानेंट में उन्होंने पहली बार पोर्न एक्ट्रेस स्टॉर्मी डेनियल्स को देखा। उस वक्त ट्रंप की उम्र करीब 60 साल थी और स्टॉर्मी 27 साल की थीं।

टूर्नामेंट के बाद ट्रंप ने स्टॉर्मी को अपने होटल रूम में बुलाया। एक्ट्रेस कमरे में पहुंची तो ट्रंप ने उन्हें टीवी पर शो में लाने का वादा किया। इसके बाद दोनों के बीच शारीरिक संबंध बने। यह सारी बातें स्टॉर्मी डेनियल ने 2018 में ‘60 मिनट्स’ को दिए गए एक इंटरव्यू में बताईं।

2006 में विकेड पिक्चर्स स्टूडियो में ट्रंप और स्टॉर्मी की तस्वीर (साभार- stormydaniels.com)
2006 में विकेड पिक्चर्स स्टूडियो में ट्रंप और स्टॉर्मी की तस्वीर (साभार- stormydaniels.com)

डेनियल्स बताती हैं कि 2006 के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप उन्हें अलग-अलग मौकों पर इनवाइट करते रहे। पहली मुलाकात के एक साल बाद 2007 में ट्रंप ने लॉस एंजेलिस के बेवेरली हिल्स होटल में मिलने के लिए बुलाया।

वह बताती हैं कि ट्रंप ने रियलिटी शो में काम दिलाने के लिए यह मीटिंग की थी। इस बार उन्होंने शारीरिक संबंध नहीं बनाए। फिर अगस्त महीने में ट्रंप ने कॉल किया और कहा कि वह उन्हें ‘सेलेब्रिटी अपरेंटिस’ शो में नहीं ले पाएंगे। इसके बाद दोनों के बीच मुलाकात नहीं हुई और एक-दूसरे से बात करना भी बंद कर दिया।

ट्रंप पॉलिटिक्स में आए तो स्टॉर्मी ने इंटरव्यू देने शुरू किए
साल 2011 में डेनियल्स ने ‘इन टच’ मैगजीन को दिए इंटरव्यू में बताया कि करीब 12 लाख रुपए के बदले उसकी मुलाकात ट्रंप से कराई गई थी, लेकिन बाद में उस मैगजीन के दो कर्मचारियों ने CBS न्यूज को बताया कि ये इंटरव्यू कभी बाहर नहीं आ सका। यहां पर एंट्री होती है ट्रंप के अटॉर्नी माइकल कोहेन की। उन्होंने ही ये इंटरव्यू बाहर नहीं आने दिया।

इन टच मैग्जीन ने 2018 में स्टॉर्मी डेनियल्स की ये फेमस स्टोरी पब्लिश की। मैग्जीन के उसी एडिशन का फेमस कवर।
इन टच मैग्जीन ने 2018 में स्टॉर्मी डेनियल्स की ये फेमस स्टोरी पब्लिश की। मैग्जीन के उसी एडिशन का फेमस कवर।

कर्मचारियों ने बताया कि जब मैग्जीन ने ट्रंप से उनके कंमेंट के लिए संपर्क किया तो उनके अटॉर्नी मिशेल कोहेन ने मुकदमा करने की धमकी दी। डेनियल्स ने इसके कुछ ही हफ्ते बाद बताया कि लास वेगस में उससे एक आदमी ने संपर्क किया और उसे ट्रंप को अकेला छोड़ देने और इंटरव्यू के बारे में भूल जाने के लिए कहा था।

स्टॉर्मी को मुंह बंद रखने के लिए 1 करोड़ का भुगतान
2011 में स्टॉर्मी का इंटरव्यू मिशेल कोहेन की धमकियों की वजह से पब्लिश नहीं हुआ, लेकिन 2018 में मैगजीन ने फाइनली यह इंटरव्यू पब्लिश किया। इसी बीच 2018 में स्टोरी पब्लिश होने से कुछ हफ्तों पहले स्टॉर्मी ने CBS न्यूज के ‘60 मिनट’ प्रोग्राम में बताया कि लाग वेगस में मिली धमकियों के बाद उन्होंने अपना मुंह बंद रखने के लिए कोहेन से 1 करोड़ रुपए लिए।

CBS न्यूज के ‘60 मिनट’ प्रोग्राम में इंटरव्यू देती स्टॉर्मी डेनियल्स। इस इंटरव्यू में उन्होंने कई खुलासे किए।
CBS न्यूज के ‘60 मिनट’ प्रोग्राम में इंटरव्यू देती स्टॉर्मी डेनियल्स। इस इंटरव्यू में उन्होंने कई खुलासे किए।

पैसे लेने की वजह बताते हुए कहा कि इसके कुछ ही महीनों बाद 2016 में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले थे और वह अपने परिवार को सुरक्षित रखना चाहती थीं। स्टॉर्मी ने बाद में कोर्ट में एक अपील दायर कर कहा कि ट्रंप के साथ 2016 में हुई उसकी सीक्रेट डील रद्द कर दी जाए।

2018 में कोहेन ने स्टॉर्मी को पैसे देने की बात कबूली
2018 में वॉल स्ट्रीट जर्नल में स्टॉर्नी को कोहेन की तरफ से पैसों की पेमेंट की बात सामने आई। पहले तो कोहेन ने इस रिपोर्ट को नकार दिया, लेकिन फरवरी 2018 में उसने कबूल किया कि स्टॉर्मी को उसने 2016 में अपने फंड से पैसे दिए थे।

इस समय तक ट्रंप या उनका कैंपेन इसमें किसी भी तरह से शामिल नहीं है, लेकिन अगस्त 2018 में कोहेन ने पूछताछ के दौरान कबूल किया कि चुनाव से कुछ दिनों पहले ट्रंप ने ही उसे डेनियल्स की चुप्पी के बदले 1 करोड़ रुपए पेमेंट करने को कहा था। इसके बाद ही न्यूयॉर्क में मैनहटन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ने स्टॉर्मी केस में जांच शुरू की।

चुनाव कैंपेन के पैसों से ‘हश मनी’ भुगतान का आरोप

  • ट्रम्प पर गलत बिजनेस रिकॉर्ड दिखाने के मामले में 34 चार्ज लगाए गए हैं। ये सभी चार्ज 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को चुप रहने के लिए 1 लाख 30 हजार डॉलर (करीब 1 करोड़ 7 लाख रुपए) देने से जुड़े हैं।
  • 11 चार्ज चेक साइन करने से जुड़े हैं। अन्य 11 चार्ज कोहेन के कंपनी में जमा किए गए गलत इनवॉइस से जुड़े हैं और बाकी बचे 12 चार्ज रिकॉर्ड्स में गलत जानकारी देने से जुड़े हैं।
  • ट्रम्प के वकील माइकल कोहेन ने आरोप लगाया था कि उन्होंने ट्रम्प के कहने पर अपने पास से स्टॉर्मी को पैसे दिए थे, जिससे वो 2016 के चुनाव से पहले ट्रम्प के साथ अफेयर को लेकर कुछ न बोलें।
  • आरोप है कि ट्रम्प ने राष्ट्रपति बनने के बाद कोहेन को पैसे वापस लौटाए। इसके लिए उन्होंने 10 महीने तक कोहेन को कई चेक दिए। उन्होंने रिकॉर्ड में इसे लीगल फीस दिखाया, जो असल में एक अपराध छिपाने के लिए किया गया पेमेंट था।
  • आरोपों से जुड़े दस्तावेज में कहा गया है कि ट्रम्प ने लगातार न्यूयॉर्क बिजनेस रिकॉर्ड में गलत जानकारी दी, जिससे वो अपने अपराध को छिपा सकें और उन्हें चुनाव में फायदा हो।
  • 5 अप्रैल 2023 को ट्रम्प पर मैनहैटन की कोर्ट में 34 आरोप तय किए थे।
  • न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, कोर्ट ने 6 सप्ताह में 22 गवाहों को सुना। इस मामले पर दो दिनों तक चली सुनवाई के बाद 12 सदस्यों वाली जूरी ने साढ़े नौ घंटे तक विचार-विमर्श किया और इसके बाद अपना फैसला सुनाया। इनमें स्टॉर्मी डेनियल्स भी शामिल थीं।
  • दो दिनों तक विचार-विमर्श के बाद 12 मेंबर की ज्यूरी ने ट्रम्प के दोषी पाए जाने की घोषणा की। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक ट्रम्प को सजा सुनाने से पहले कोर्टरूम के ज्यूरी बॉक्स में बुलाया गया।

दोषी साबित के बाद ट्रंप प्रेसिडेंट बन पाएंगे या नहीं?
हश मनी से जुड़े केस में जस्टिस जुआन एम. मर्चेन ने कहा कि ट्रम्प की सजा पर 11 जुलाई को सुनवाई होगी। हालांकि, ट्रम्प के वकीलों ने ट्रायल को गलत बताया है और कहा है कि वो इसके खिलाफ उच्च अदालत में अपील करेंगे। यह फैसला उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने से नहीं रोकेगा। इसकी वजह यह है कि अमेरिका में ‘हश मनी’ केस में दोषी साबित होने पर प्रेसिडेंट चुनाव लड़ने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। अगर उन्हें जेल भी भेजा जाता है तो वहां से वह राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी निभाते रहेंगे। हालांकि, प्रैक्टिकल तौर पर इसमें कई कानूनी अड़चनें आ सकती हैं। कोर्ट को ही इसका रास्ता निकालना होगा।

जहां तक उनके वोटिंग का सवाल है तो इसमें भी काफी कानूनी पेचीदगी है। इसकी वजह है कि अमेरिका में सजा पूरी करने या पैरोल पर बाहर आने के बाद ही दोषी वोटिंग कर सकता है। अगर ट्रंप जेल जाते हैं तो चुनाव के वक्त तक सजा पूरा कर पाना लगभग असंभव है। ऐसे में कोर्ट पर यह निर्भर करेगा कि वह वोट कर पाएंगे या नहीं। ट्रंप फ्लोरिडा के वोटर हैं, जबकि सजा उन्हें न्यूयॉर्क में मिली है। ऐसे में दो स्टेट का मामला होने की वजह से इसकी पेचीदगी और ज्यादा बढ़ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *