वर्ल्ड कप पर सट्टेबाजी का खुलासा …. 15 करोड़ रुपए नकद बरामद हुए हैं !

MP: 11 बैगों में भरा कैश, गिनने के लिए लगानी पड़ी मशीनें… वर्ल्ड कप पर सट्टेबाजी का खुलासा
एमपी के उज्जैन शहर में पुलिस ने सट्टेबाजी के बड़े नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने यहां से भारी मात्रा में नकदी और अन्य सामान जब्त किए हैं. सट्टा खिला रहे आरोपियों के पास से विदेशी मुद्रा भी बरामद हुई है. फिलहाल पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है.
उज्जैन पुलिस ने सट्टेबाजों को पकड़ा …

मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में शुक्रवार सुबह आईजी संतोष कुमार सिंह ने प्रदेश के इतिहास में सट्टे के विरुद्ध हुई अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही का पर्दाफाश किया. जिसमें इस सट्टे को खिलाने वाले अंतर्राष्ट्रीय गिरोह के 9 आरोपियों से 15 करोड़ रुपए नकद बरामद हुए हैं. नकदी के साथ ही विदेशी करेंसी, करोड़ों के लेनदेन का हिसाब, हाईटेक एप्लीकेशन, 41 मोबाइल, 19 लैपटॉप और एक आईपैड जप्त करने की जानकारी दी गई. जबकि इस गिरोह को चलाने वाला मुख्य सरगना अभी पुलिस की पकड़ से बाहर है.

छापे के दौरान जसप्रीत उर्फ रूबल, रोहित सिंह उम्र, गुरप्रीत सिंह, मयूर जैन, सतप्रीत सिंह, आकाश मसीही, चेतन नेगी, हरीश, गौरव यहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट टी-20 वर्ल्ड कप के बांग्लादेश और नीदरलैण्ड के मैच पर खाई/लगाई कर रहे थे. 19 ड्रीम्स कॉलोनी में कार्रवाई करने के साथ ही पुलिस ने इस गिरोह के मुख्य सरगना पियूष चोपड़ा के मुसद्दीपुरा स्थित घर पर दबिश दी. यहां पर पुलिस को पियूष तो नहीं मिला लेकिन यह जरूर पता चल गया कि यहां से भी वह क्रिकेट का सट्टा चलाता था.

इन धाराओं में हुआ प्रकरण दर्ज

इस मामले में थाना नीलगंगा में IPC 248/24 धारा 419, 420, 467, 468, 109, 120बी IPC, 3/4 पब्लिक गेम्बिलंग एक्ट और 66डी आईटी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया है. आईजी सिंह ने बताया कि इन धाराओं के साथ ही इस पूरे मामले में EDऔर IT को भी जांच में शामिल किया जाएगा. पुलिस ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों को न्यायालय में पेश कर पुलिस रिमांड ली जाएगी. इन आरोपियों के अपराधिक रिकॉर्ड भी प्राप्त किये जा रहे हैं. साथ ही यह भी पता किया जा रहा है कि गिरोह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कहां-कहां सक्रिय है.

लूकआउट सर्कुलर कराएंगे जारी

आरोपी पीयूष बिल्डर प्रॉपर्टी का काम करता है इसके घर से पासपोर्ट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और सटटे के हिसाब-किताब से संबंधित भारी मात्रा में दस्तावेज व नकदी जप्त किये गये हैं. आरोपी पीयूष परिवार के साथ लातविया देश भागने की फिराक में था, जिसके लिये लूकआउट सर्कुलर जारी कराया जा रहा है.

देसी विदेशी मुद्रा-लैपटॉप

पुलिस ने एक साथ दो जगहों पर दबिश दी है जहां से अतरराष्ट्रीय करंसी, चांदी की सिल्लियां और ऐपल मेक मिनी सीपीयू, 11 लेपटॉप सहित अलग-अलग रंग के 11 बैगों में भारतीय रुपये बरामद किए गए हैं. कुल 14.58 करोड़ नकद, भारी मात्रा में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा जो कि कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात, युरो, पाउण्ड, यूएस डॉलर, हंगरी यूरो, पॉलिश मुद्रा, नेपाली रुपये आदि जप्त की है साथ ही 41 मोबाईल फोन, 11 लैपटाप, 01 मैक-मिनी, 01 आईपैड, राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय सिमें. 02 पेन्ड्राईव.03 मेमोरी कार्ड सहित अन्य संचार उपकरण जप्त किए है.

हाईटेक तरीके से होता था सट्टा

पीयूष अपने साथियों के साथ मिलकर कुछ ऑनलाइन वेबसाइट और जूम मीटिंग ऐप के जरिए सभी से लाइव कनेक्टिंग होकर खाई (बिड) कराई जाती ती था. एक बार में वह एक लाइन पर 50,000 से 25 लाख रुपए तक का धंधा किया जाता था. पीयूष अपने साथियों की मदद से अन्य सटोरियों को भी धंधे में उतार रहा था. इस तरह एक मैच में वह करोड़ों रूपये लगाता था इसके लिए पियूष बड़े ही आधुनिक उपकरणों का उपयोग तो करता था. साथ ही हाई स्पीड इंटरनेट डिवाइस व कई एप्लीकेशन का उपयोग भी वह इस पूरे सट्टे के खेल में करता था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *